सिद्धू मूसे वाला का जीवन परिचय (Sidhu Moose Wala Biography in Hindi)

सिद्धू मूसे वाला की जीवनी, सिद्धू मूसे वाला कहानी, निबंध, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, परिवार (Sidhu Moose Wala Biography in hindi, Sidhu Moose Wala Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Faimily, Career, Weight, Girlfriend, Sidhu Moose Wala News, Sidhu Moose Wala Death News)

सिद्धू मूसे वाला का जीवन परिचय (Sidhu Moose Wala Biography in Hindi)
Sidhu Moose Wala Biography in Hindi

सिद्धू मूसे वाला का जीवन परिचय (Sidhu Moose Wala Biography in Hindi)

सिद्धू मूसे वाला एक भारतीय गायक, रैपर, अभिनेता और राजनेता थे, जिन्होंने मुख्य रूप से पंजाबी संगीत इंडस्ट्री में काम किया है। उनका जन्म 11 जून 1993 को पंजाब के मनसा के मूसा गांव में हुआ था। मूसेवाला का पूरा नाम सुभदीप सिंह सिद्धू था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा मानसा जिले में हुई। उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना में प्रवेश लिया। वहां से उन्होंने 2016 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की। ​​मूस वाला बचपन से ही रैपर तुपैक शकूर से प्रभावित थे।

उन्होंने छठी कक्षा से हिप हॉप संगीत में रुचि लेना शुरू किया और बाद में लुधियाना में हरविंदर बिट्टू से संगीत कौशल सीखा। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे ब्रैम्पटन, ओंटारियो, कनाडा चले गए। उन्होंने प्रसिद्ध गीत ‘लाइसेंस’ के लिए एक गीत लेखक के रूप में अपना करियर शुरू किया। गाने को निंजा ने गाया है।

सिद्धू मूसे वाला ने अपने करियर की शुरुआत ‘ज़ी वेगन’ से एक गायक के रूप में की थी। इसके बाद उन्होंने ब्राउन बॉयज के साथ कई ट्रैक पर काम किया। उन्होंने कनाडा में कई लाइव शो भी किए। 2018 में वह भारत वापस आ गए और पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में काम करना शुरू कर दिया।

उन्होंने अपने ट्रैक ‘सो हाई’ के साथ दुनिया भर में सफलता अर्जित की। बाद में उन्होंने अपना पहला एल्बम ‘पीबीएक्स 1′ जारी किया, जो बिलबोर्ड कनाडाई एल्बम चार्ट पर 66 वें नंबर पर पहुंच गया। एल्बम की सफलता के बाद, उन्होंने स्वतंत्र रूप से अपने गाने जारी करना शुरू कर दिया। उनके एकल ’47’ ने भी यूके एकल चार्ट में जगह बनाई।

साल 2020 में सिद्धू का नाम द गार्जियन द्वारा 50 नए कलाकारों में शामिल किया गया था। उन्होंने पंजाबी सिनेमा में अपनी प्रोडक्शन कंपनी जाट लाइफ स्टूडियोज द्वारा निर्मित फिल्म यस आई एम स्टूडेंट से डेब्यू किया। उन्हें 2019 में तेरी मेरी जोड़ी और 2020 में गुनाह जैसी फिल्मों में देखा गया था। वह मूसा जट्ट, और जट्टन दा मुंडा गौन लगा जैसी पंजाबी फिल्मों में दिखाई दिए हैं।

नाम (Name)सिद्धू (Sidhu)
पूरा नाम (Full Name)सिद्धू मूसे वाला (Sidhu Moose Wala)
असली नाम (Real Name)शुभदीप सिंह सिद्धू (Subhdeep Singh Sidhu)
प्रसिद्द (Famous For)गायक, गीतकार, मॉडल, राजनीतिज्ञ
जन्म तारीख (Date of birth)11 जून 1993
जन्मदिन (Birthday)11 जून
उम्र (Age)29 वर्ष (साल 2021)
जन्म स्थान (Place of born)गांव मूसा वाला, मनसा, पंजाब, भारत
शिक्षा (Education)इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री
स्कूल (School )पता नहीं
कॉलेज (Collage)गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना, पंजाब
राशि (Zodiac Sign)मिथुन राशि
पेशा (Occupation)गायक
लम्बाई (Height)6 फीट 1 इंच
वजन (Weight)85 कि० ग्रा०
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)जाट
नागरिकता (Nationality)भारतीय

सिद्धू मूस वाला का करियर (Career of Sidhu Moose Wala)

संगीत (Music)

मूसेवाला ने अपने करियर की शुरुआत 2016 में गीत ‘लाइसेंस’ के लिए गीत लिखकर एक गीतकार के रूप में की थी, जिसे पंजाबी गायक निंजा ने गाया था। गाना तुरंत हिट हो गया।

इसके बाद उन्होंने गायकों दीप झंडू, एली मंगत और करण औजला के साथ काम किया। 2017 में, सिद्धू ने पंजाबी गीत “ज़ी वैगन” के साथ गायन की शुरुआत की।

उसी वर्ष, उन्होंने “सो हाई” गीत को अपनी आवाज दी। दोनों गाने सुपरहिट रहे और उन्हें खूब लोकप्रियता मिली। इसके बाद, उन्होंने “रेंज रोवर,” “दुनिया,” “डार्क लव,” “टोचन,” और “इट्स ऑल अबाउट यू” जैसे कई लोकप्रिय पंजाबी गाने जारी किए।

राजनीति (Politics)

3 दिसंबर 2021 को, मुसेवाला मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पीपीसीसी प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू की उपस्थिति में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) में शामिल हो गए।

सिद्धू मूस वाला की मौत के पीछे क्या कारण था? जानिए पूरी कहानी (Sidhu Moose Wala death Reason)

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या पर बड़ा खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, सिद्धू मूसेवाला की हत्या में एएन 94 रूसी असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल किया गया था। पंजाब के गैंगवार में पहली बार एएन-94 का इस्तेमाल देखा गया है। वहीं इस हमले में 8 से 10 हमलावर शामिल थे, ऐसी जानकारी भी सामने आई है।

उधर, हत्या के वक्त का एक चश्मदीद अब सामने आ गया है. यह शख्स हमले के वक्त मौके पर मौजूद था और उसने मुसेवाला को गाड़ी से बाहर खींच लिया था. मेस्सी नाम के इस शख्स का दावा है कि तब तक मुसेवाला जिंदा थे।

आजतक से बातचीत में मेसी ने कहा कि जब हमलावरों ने सिद्धू मूसेवाला को गोली मारी तो वह सबसे पहले मौके पर पहुंचे. मेसी ने बताया कि मुसेवाला के साथ कार (महिंद्रा थार) में दो और लोग बैठे थे।

एएन-94 से सिद्धू मूसेवाला पर हमला-

ताजा जानकारी के मुताबिक सिद्धू मूसेवाला पर एएन-94 से हमला किया गया था। मौके से एएन-94 राइफल की तीन गोलियां बरामद हुई हैं। यह भी पता चला है कि इस हमले में आठ से दस हमलावर शामिल थे जिन्होंने सिद्धू मूसेवाला पर 30 से अधिक राउंड फायरिंग की।

घर से कुछ दूरी पर हुई सिद्धू मूसेवाला की हत्या, पुलिस ने बताई आपसी दुश्मनी। बता दें कि सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को उनके घर से कुछ किलोमीटर दूर मानसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

पंजाब के डीजीपी वी.के. भावरा ने बताया था कि सिद्धू मूसेवाला जब उनके घर से बाहर निकले तो रास्ते में आगे और पीछे से दो वाहन आए और उनकी कार पर फायरिंग कर दी और जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया तो उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। भावरा ने कहा था कि फिलहाल यह आपसी रंजिश का मामला लगता है।

जेएबी के डीजीपी ने आगे बताया था कि इस घटना की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के सदस्य लकी ने ली है जो इस समय कनाडा में है। वहीं, सूत्रों के मुताबिक सिद्धू मूसेवाला बिश्नोई गैंग विरोधी खेमे को सपोर्ट कर रहे थे. इस वजह से लॉरेंस बिश्नोई गैंग के निशाने पर सिद्धू मूसेवाला था।

डीजीपी ने बताया कि मौके से बरामद कारतूसों से अनुमान लगाया गया है कि हत्या में 3 अलग-अलग हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। सिद्धू मूसे वाला की सुरक्षा वापस लेने के सवाल पर डीजीपी ने कहा कि मूसेवाला के पास पंजाब पुलिस के 4 कमांडो थे, जिनमें से 2 कमांडो को राज्य में घल्लूघरा चलने के कारण वापस ले लिया गया था. जब वह घर से निकला, तो वह उन्हें अपने साथ नहीं ले गया।

इससे पहले पुलिस अधिकारी पी.के. यादव ने बताया था कि हमलावर उनकी कार छोड़कर भाग गए थे. अब पता चला है कि उसकी नंबर प्लेट फर्जी थी। वहीं, पुलिस को कुछ सुराग भी मिले हैं, जिसके आधार पर जांच की जा रही है। पुलिस ने मूसेवाला हत्याकांड की जांच के लिए एसआईटी (स्पेशल टीम) का गठन किया है।

Also Read:

सिद्धू मूसे वाला का जीवन परिचय – FAQs

1. सिद्धू मूसे वाला कौन था?

उत्तर:- सिद्धू मूसे वाला एक भारतीय गायक, रैपर, अभिनेता और राजनेता थे, जिन्होंने मुख्य रूप से पंजाबी संगीत इंडस्ट्री में काम किया है। सिद्दू मूसेवाला की 29 मई 2022 में गोली मारकर हत्या कर दी गयी उनके गाड़ी पर 30 से ज्यादा फायर किये गए जिसमे से कम से कम 5 गोलिये उनकी छाती में जा लगी ।

2. सिद्धू मूसे वाला की आयु कितनी थी?

उत्तर:- सिद्धू मूसे वाला की उम्र 29 साल थी।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को सिद्धू मूसे वाला का जीवन परिचय | Sidhu Moose Wala Biography in Hindi से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग सिद्धू मूसे वाला के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment