अभिजीत बिचुकले का जीवन परिचय | Abhijeet Bichukale Biography in Hindi

अभिजीत बिचुकले पटेल बायोग्राफी, अभिजीत बिचुकले का जीवन परिचय, जन्म, जन्म स्थान, उम्र, धर्म, जाति, प्रोफाइल, वैवाहिक स्थिति, पिता, माता, परिवार, धर्म, भाई, पत्नी का नाम, वास्तविक पत्नी के बारे में (Abhijeet Bichukale Biography in Hindi, Birth date, Birth Place, Religion, Caste, Indian, Profile, Career, History, Election, Political Leader,Education Qualification, Achievements, Awards)

अभिजीत बिचुकले का जीवन परिचय (Abhijeet Bichukale Biography in Hindi)
अभिजीत बिचुकले का जीवन परिचय (Abhijeet Bichukale Biography in Hindi)

अभिजीत बिचुकले का जीवन परिचय (Abhijeet Bichukale Biography in Hindi)

अभिजीत बिचुकले एक भारतीय राजनीतिज्ञ, कवि और मराठी टेलीविजन के जाने-माने व्यक्तित्व हैं, जो पहली बार बिग बॉस मराठी सीजन 2 में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लेकर सुर्खियों में आए थे। उनका जन्म 28 नवंबर 1976 को सतारा जिले के बिचुकले गांव में हुआ था।

नाम (Name)अभिजीत बिचुकले
पूरा नाम (Full Name)अभिजीत जयसिंगराव आवाडे बिचुकले
प्रसिद्द (Famous For)बिग बॉस मराठी (सीजन 2) में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया
जन्म तारीख (Date of birth)28 नवंबर 1976
दिन (Day)रविवार का दिन
उम्र( Age)45 वर्ष (2021 में)
जन्म स्थान (Place of born)बिचुकले गांव, सतारा जिला, महाराष्ट्र
वर्तमान पता (Current address)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा (Education)बीए ऑनर्स में स्नातक (अंग्रेजी में विशेषज्ञता)
स्कूल (School )सतारा, महाराष्ट्र में स्थानीय स्कूल
कॉलेज (Collage)शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर, महाराष्ट्र
लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज, सतारा, महाराष्ट्र
पेशा (Profession)  राजनीतिज्ञ
डेब्यू (Debut)बिग बॉस मराठी (सीजन 2, 2019)
लम्बाई (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)68 कि० ग्रा०
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय

अभिजीत बिचुकले का जीवन (Abhijeet Bichukale Career)

अभिजीत बिचुकले ने अपनी स्कूली शिक्षा गांव के एक स्थानीय स्कूल में पूरी की। आगे की पढ़ाई के लिए वह कोल्हापुर पहुंचे। उन्होंने शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर से स्नातक किया। उसके बाद बिचुकले ने लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज सतारा से बीए ऑनर्स (अंग्रेजी में विशेषज्ञता) किया।

इसके बाद वे सतारा में जिला स्तरीय राजनीति में सक्रिय हो गए। अभिजीत बिचुकले ने 2019 का लोकसभा चुनाव सतारा निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र पार्टी के रूप में लड़ा था। उनका मानना ​​है कि हम किसी पार्टी से टिकट की भीख नहीं मांग सकते। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में खड़े अभिजीत बिचुकले को चुनाव में 2399 वोट मिले थे। शायरी का शौक रखने वाले अभिजीत बिचुकले खुद को ‘कवि-दिमाग वाला नेता’ बताते हैं। उनका सपना है कि एक दिन वे भारत के प्रधानमंत्री जरूर बनेंगे।

अभिजीत बिचुकले की पत्नी का नाम अलंकृता बिचुकले है। उन्होंने अपनी पत्नी के कहने पर रियलिटी शो बिग बॉस में हिस्सा लिया था। अलंकृता बिचुकले एलआईसी एजेंट के रूप में काम करती हैं और वह सामाजिक कार्यों में भी भाग लेती हैं।

अभिजीत बिचुकले कलर्स मराठी के लोकप्रिय शो बिग बॉस मराठी सीजन 2 में राजनीति में अपने करियर को फायदा पहुंचाने के लिए शामिल हुए। जब उन्हें शो के निर्माताओं द्वारा बिग बॉस में शामिल होने की पेशकश की गई, तो पहले तो वह शो में शामिल होने से हिचकिचा रहे थे लेकिन बाद में वह अपनी पत्नी को मनाने के लिए तैयार हो गए। इसके बाद, वह एक प्रतियोगी के रूप में बिग बॉस मराठी सीजन 2 में शामिल हुए, लेकिन अपने एक विवाद के कारण उन्हें शो से बाहर होना पड़ा।

हुआ कुछ यूं कि मुंबई पुलिस ने शो के दौरान एक चेक बाउंस करने पर अभिजीत बिचुकले को गिरफ्तार कर लिया। इसने उन्हें बिग बास प्रतियोगिता से हटने के लिए मजबूर किया। यह एक चल रहा मामला था जिसमें अभिजीत बिचुकले पर वर्ष 2015 में एक चेक बाउंस करने का आरोप लगाया गया था और पुलिस द्वारा कई बार समन भेजने के बाद भी उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी।

जिसके बाद पुलिस ने आखिरकार 21 मई को उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर उसे शो से ही गिरफ्तार कर लिया. कुछ हफ्ते बाद वह बतौर गेस्ट आर्टिस्ट बिग बॉस के घर पहुंचे। कुछ दिनों बाद बिचुकले वहाँ से चला गया। बिग बॉस मराठी 2 में हुई इस घटना के कारण अभिजीत बिचुकले का नाम लोगों के ध्यान में आया और वह काफी लाइमलाइट में आए। बिचुकले एक गायक भी हैं और उन्होंने कई बॉलीवुड गाने गाए हैं।

अब वह कलर्स टीवी के लोकप्रिय शो बिग बॉस 15 के हिंदी वर्जन में एक्ट्रेस रश्मि देसाई और देवोलीना भट्टाचार्जी के साथ वाइल्ड कार्ड एंट्री के जरिए साल 2021 में एक बार फिर शो में शामिल हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें : संगीता बिजलानी का जीवन परिचय

अभिजीत बिचुकले परिवार (Abhijeet Bichukale Family)

अभिजीत बिचुकले का जन्म एक मध्यमवर्गीय हिंदू मराठी परिवार में हुआ था। उनका पूरा परिवार हिंदू देवी-देवताओं की पूजा करता है और हिंदू धर्म को मानता है। अभिजीत बिचुकले के पिता का नाम वामनराव जयसिंहराव आवाडे बिचुकले है और उनकी माता का नाम ज्ञात नहीं है। बिचुकले के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा, हमें उनके भाई-बहनों के बारे में जानकारी नहीं मिली।

अभिजीत बिचुकले की वैवाहिक स्थिति की बात करें तो वह शादीशुदा हैं और उनकी पत्नी का नाम अलंकृत बिचुकले है जो एक एलआईसी एजेंट और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। हमें अभिजीत बिचुकले के बेटे या बेटी के बारे में जानकारी नहीं मिली।

माता – पितापिता : वामनराव जयसिंगराव आवाडे बिचुकले
माता : ज्ञात नहीं
सहोदरभाई: ज्ञात नहीं
बहन: ज्ञात नहीं
संतानपुत्र : ज्ञात नहीं
पुत्री : ज्ञात नहीं
पत्नी का नामअलंकृता बिचुकले
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

अभिजीत बिचुकले की कुल संपत्ति (Abhijeet Bichukale Net Worth)

अभिजीत बिचुकले की कुल संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति लगभग ₹5 लाख है। वह 2019 में पहली बार बिग बॉस मराठी के दूसरे सीज़न में एक प्रतियोगी के रूप में शामिल हुए थे। जिसके लिए वह हर हफ्ते लगभग ₹50k चार्ज करते थे। अब 2021 में वो बिग बॉस हिंदी वर्जन बिग बॉस 15 में बतौर कंटेस्टेंट वाइल्ड कार्ड के जरिए एंट्री ले रहे हैं। इस शो में हिस्सा लेने के लिए वो हर हफ्ते ₹1 लाख तक चार्ज कर रहे हैं।

वेतनबिग बॉस 15 शो में लगभग ₹1 लाख प्रति सप्ताह
कार संग्रहज्ञात नहीं है
कुल निवल मूल्य₹5 लाख (लगभग 2021 में)

अभिजीत बिचुकले का जीवन परिचय – FAQs

1. अभिजीत बिचुकले कौन हैं?

उत्तर :– अभिजीत बिचुकले एक भारतीय राजनीतिज्ञ, कवि और मराठी टेलीविजन के जाने-माने व्यक्तित्व हैं, जो पहली बार बिग बॉस मराठी सीजन 2 में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लेकर सुर्खियों में आए थे।

2. अभिजीत बिचुकले की उम्र कितनी है?

उत्तर :– 45 वर्ष (2021 में)

3. अभिजीत बिचुकले की पत्नी का क्या नाम है?

उत्तर :– अलंकृता बिचुकले

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को अभिजीत बिचुकले का जीवन परिचय | Abhijeet Bichukale Biography in Hindi से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अभिजीत बिचुकले के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment