यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय | How To Increase Sex Power In Hindi

यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय – आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित खान-पान, खाने में गुणवत्ता की कमी और बढ़ते तनाव आदि के कारण ज्यादातर पुरुषों में सेक्स से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आम तौर पर मुख्य शारीरिक समस्याएं नपुंसकता, स्तंभन दोष, कामेच्छा में कमी, स्वप्नदोष, कम यौन शक्ति आदि होती हैं, जिसके कारण उन्हें अपने निजी जीवन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय | How To Increase Sex Power In Hindi
यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय | How To Increase Sex Power In Hindi

सेक्स, सुखी वैवाहिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रिश्ते पर सेक्स का बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर किसी पुरुष की सेक्स ड्राइव कम हो, तो हो सकता है कि उसके पार्टनर को सेक्स लाइफ से संतुष्टि न मिले तो ऐसे पुरुष यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय (How To Increase Sex Power In Hindi) अपनाकर अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

अगर आप ऑर्गेज्म चाहते हैं तो सेक्स पावर बढ़ानी चाहिए। इसे प्राकृतिक तरीके से बढ़ाएं ताकि बाद में आपके शरीर पर कोई साइड इफेक्ट न हो। अक्सर लोग इस आनंद के लिए खतरनाक दवाएं लेने लगते हैं, इस वजह से आगे चलकर ये कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

तो चलिए यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय | How To Increase Sex Power In Hindi

यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय (How To Increase Sex Power In Hindi) निम्नलिखित हैं-

1. यौनशक्ति बढ़ाने के करे मेथी का सेवन

हर घर में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला मेथी न सिर्फ भोजन के स्वाद को ही बढ़ाता है बल्कि यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी सुधार लाता है. सेक्स पावर बढ़ाने में भी मेथी मददगार हो सकता है. इसके लिए दो चम्मच मेथी के जूस को लेकर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर प्रतिदिन रात को सोने से पहले इसका सेवन करना चाहिए।

Also Read – Safed Pani Ka Ilaj Patanjali

2. चॉकलेट खाने से भी बढती है पौरुष शक्ति

यह स्वादिष्ट तो होती ही है साथ ही यह मूड को भी अच्छा करती है। इसे एक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है। डार्क चॉकलेट में 70% कोको होता है जिससे मस्तिष्क में डोपामाइन का स्तर बढ़ता है। यौन सुख को बेहतर बनाने के लिए चॉकलेट खाना चाहिए। चॉकलेट आपके शरीर में फेनथाइलामाइन और सेरोटोनिन रसायन में वृद्धि करते है जिससे की कामोद्दीपक और मूड-लिफ्टिंग प्रभाव जाग्रत होते है और शरीर को आराम भी मिलता है और उत्तेजना के लिए शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार भी होता है।

Also Read – हार्मोन की कमी कैसे दूर करे?

3. छुहारा का सेवन है लाभकारी

छुहारे में कैल्शियम की मात्रा भरपूर मिलती है। सेक्स पावर बढ़ाने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करना लाभकारी होता है। छुहारे को दूध में उबालकर रात में खाने से यौन इच्छा और यौन शक्ति बढ़ सकती है। सेक्स पावर बढ़ाने के लिए रोजाना 100 ग्राम छुहारे खाएं। छुहारा आसानी से किसी भी किराने की दुकान या ऑनलाइन साइट पर मिल सकता है। इसकी कीमत भी कम ही होती है। इसके अलावा आप खजूर का सेवन भी कर सकते हैं।

4. यौनशक्ति बढ़ाने के लिए तिल का तेल हैं उपयोगी

तिल के तेल को थोड़ी मात्रा में लें और उतना ही मात्रा में लौकी का जूस भी लें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर रात को सोने से पहले अपने शरीर और बॉडी पर मालिश करें, यह सेक्स पावर बढ़ाने में मददगार होगा।

Also Read – पेनिस को ताकतवर बनाने के उपाय Patanjali

5. माका रूट का करे सेवन

माका रूट आयोडीन का एक समृद्ध स्रोत है। हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में यह मदद करता है। इसका सेवन यौन अनुभव और संतुष्टि के स्तर में सुधार करता है। इसे जड़ के रूप में उगाया जाता है सप्लीमेंट के रूप में आप इसका सेवन कर सकते है।

6. आंवला खाए

आंवला के सेवन से आंख, बाल को फायदा मिलता है। इसके अलावा आंवले का सेवन सेक्स पावर बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। अगर सेक्स लाइफ बेहतर करने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो आंवले के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार खाएं।

7. अश्वगंधा है पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए जरुरी

कई गुप्त रोगों को दूर करने के लिए आयुर्वेद में अश्वगंधा का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। यह सेक्स पावर बढ़ाने का बेहतर उपायों में से एक है। इसके लिए अश्वगंधा को पीसकर पाउडर बना लें। अब उतना ही मात्रा में मिश्री का पाउडर मिलाकर सुरक्षित रखें। अब इस पाउडर को एक चम्मच की मात्रा में सुबह-शाम दूध के साथ नियमित सेवन करें, इससे सेक्स पावर में बढ़ोतरी होगी।

8. लहसुन का करे सेवन

उत्तेजना बढ़ाने के घरेलू उपाय में लहसुन सबसे कारगर उपाय है। यह आपकी सांसो की दुर्गंध के लिए अच्छी नहीं होती। लेकिन लहसुन एक कामोत्तेजक के रूप में काम करती है। जो पुरुष कामेच्छा में कमी से पीड़ित है या इरेक्शन को बनाए नहीं रख पा रहे है उनके लिए यह किसी टॉनिक से कम नहीं है। लहसुन की २-३ कली को पीसकर रोज सुबह खाएं। या अपने भोजन में इसे शमिल करें।

9. शिलाजीत हैं यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

आयुर्वेद में शिलाजीत को सेक्सवर्धक और वीर्यवर्धक औषधि माना गया है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार शिलाजीत का सेवन दूध के साथ शुरू कर सकते हैं। शिलाजीत खरीदते वक्त नकली-असली का पहचान कर लें तब जाकर फायदा मिल सकता है।

Also Read – शिलाजीत के फायदे हिंदी

10. लहसुन और प्याज का सेवन

हम हर दिन सब्जी के साथ लहसुन और प्याज का सेवन करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल अलग तरीके से करना फायदेमंद हो सकता है। लहसुन को सेक्स शक्ति बढ़ाने में कारगर माना जाता है। हर दिन लहसुन की दो-तीन कलियां खाने से फायदा मिल सकता है। इसके अलावा प्याज भी सेक्स शक्ति बढ़ा सकती है। खासतौर पर सफेद प्याज का सेवन करना सही माना जाता है। सलाद में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय (How To Increase Sex Power In Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment