Abhishek Nigam Biography in Hindi | अभिनेता अभिषेक निगम का जीवन परिचय

Abhishek Nigam Biography in Hindi : नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग मैं आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों इस लेख में हम आप लोगों को भारतीय एक्टर अभिषेक निगम के बारे में बतायेंगे। और हम इस लेख अभिषेक निगम के जीवन परिचय के बारे में भी बात करेंगे। यदि आप भी अभिषेक निगम के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप लोग इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अभिनेता अभिषेक निगम का जीवन परिचय (Actor Abhishek Nigam Biography in Hindi)

अभिषेक निगम एक भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेता हैं। उन्होंने टीवी शो ‘अकबर – रक्त से तख्त का सफर’ और ‘हीरो गयाब मोड ऑन’ में मुख्य भूमिका निभाई। पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित ‘आशुतोष गोवारिकर’ द्वारा निर्देशित ‘पानीपत’ में निगम ‘विश्वास राव’ की भूमिका निभाने के लिए भी जाने जाते हैं।

अभिषेक निगम का जन्म 13 सितंबर 1997 को इलाहाबाद (प्रयागराज), उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनकी माता ‘श्रीमती’ विभा निगम एक एनजीओ और ब्यूटी पार्लर चलाती है। उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम ‘सिद्धार्थ निगम’ है जो एक अभिनेता भी है। निगम ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डीपीएस पब्लिक स्कूल, इलाहाबाद (प्रयागराज) उत्तर प्रदेश से पूरी की। उन्होंने हाल ही में ‘न्यू लॉ कॉलेज’, पुणे, महाराष्ट्र से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

Abhishek Nigam Biography in Hindi
Abhishek Nigam Biography in Hindi

अभिषेक निगम अभिनेता सिद्धार्थ निगम के बड़े भाई हैं। अपने भाई की तरह, वह भी अच्छे दिखने के साथ धन्य है और अभिनय में अपनी किस्मत आजमाने के लिए अपने छोटे भाई के नक्शेकदम पर चलता है। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 2016 में टेलीविजन श्रृंखला चंद्र नंदिनी के माध्यम से की। इस सीरीज में उन्हें उनके भाई के साथ कास्ट किया गया था। अगले वर्ष, उन्हें अकबर – रक्त से तख्त तक का सफर में देखा गया। यह शो काफी हिट रहा और उन्होंने सीरीज में अकबर की भूमिका निभाई।

Read Also: Santosh Anand Biography in Hindi

उन्होंने बॉलीवुड में अपने अभिनय की शुरुआत आशुतोष गोवारिकर की फिल्म पानीपत से की, जो 09-12-2019 को रिलीज़ हुई थी। वह “बॉन ब्रोस रिकॉर्ड्स” नामक एक संगीत रिकॉर्ड लेबल भी चलाता है और उसके YouTube चैनल पर लगभग 150k सब्सक्राइबर हैं।

वास्तविक नामअभिषेक निगम
निक नामअभिषेक
व्यवसायअभिनेता
के लिए लोकप्रियअभिनेता
जन्म की तारीख13 सितंबर 1997
दिनज्ञात नहीं है
लिंगपुरूष
उम्र23 वर्ष
जन्मस्थलइलाहाबाद (प्रयागराज), उत्तर प्रदेश, भारत
गृहनगरइलाहाबाद (प्रयागराज), उत्तर प्रदेश, भारत
वर्तमान पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत
कॉलेज का नामन्यू लॉ कॉलेज, पुणे, महाराष्ट्र
शैक्षिक योग्यतास्नातक की पढ़ाई
ज्ञात भाषाहिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
राशि चिन्ह/तारा चिन्हज्ञात नहीं है
रूचियात्रा, नृत्य, संगीत सुनना

Abhishek Nigam Height, Weight Body Measurements & Body Stats

अभिषेक निगम की हाइट 5 फीट 8 इंच यानी 172 सेंटीमीटर है। उसके शरीर का वजन 69 किलो है और वाटिका के शरीर का माप ज्ञात नहीं है। उसकी आंखों का रंग काला है और उसके बालों का रंग काला है।

हाइट5’ 8″ फीट
वजन69 किग्रा
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगगहरा भूरा

Abhishek Nigam Family Members and Relatives

माता ‘श्रीमती’ विभा निगम एक एनजीओ और ब्यूटी पार्लर चलाती है। उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम ‘सिद्धार्थ निगम’ है जो एक अभिनेता भी है। निगम ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डीपीएस पब्लिक स्कूल, इलाहाबाद (प्रयागराज) उत्तर प्रदेश से पूरी की। उन्होंने हाल ही में ‘न्यू लॉ कॉलेज’, पुणे, महाराष्ट्र से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

माता-पितापिता – रामवीर टोकस
माता – प्रमिला टोकस
भाईसिद्धार्थ निगम (छोटा, अभिनेता)
बहनएन/ए
बच्चेउपलब्ध नहीं है
विवाहित स्थितिअविवाहित
प्रेमीकाज्ञात नहीं है

Abhishek Nigam Instagram and Other Social Media Handles

इनके YouTube चैनल पर उसके लगभग 150k सब्सक्राइबर हैं, जो आने वाले समय में बढ़ने वाला है। नीचे दी गई तालिका में, हमने आपके साथ उनके सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिंक साझा किए हैं, जिन पर क्लिक करके आप सीधे उनके प्रोफाइल पेज तक पहुंच पाएंगे।

Abhishek Nigam
फेसबुकअभिषेक निगम
ट्विटरअभिषेक निगम
इंस्टाग्रामअभिषेक निगम
विकि विकिअभिषेक निगम
यूट्यूबअभिषेक निगम

अभिषेक निगम से जुड़े रोचक तथ्य

  • उनकी पहली स्क्रीन उपस्थिति 2015 में फिल्म ‘इंडियाज डॉटर’ में थी।
  • अभिषेक निगम का जन्म और पालन-पोषण इलाहाबाद (प्रयागराज), उत्तर प्रदेश में हुआ था।
  • निगम ने मुख्य धारावाहिक ‘अकबर – रक्त से तख्त का सफर’ में ‘बिग मैजिक’ में राजा अकबर के रूप में मुख्य भूमिका निभाई। उनके प्रदर्शन को दर्शकों ने पसंद किया और इस तरह शो की सफलता।
  • उन्होंने कई म्यूजिक एल्बम ‘सुन ले साथिया’, ‘दिल कहे’ आदि में काम किया।
  • वह एक YouTube चैनल भी चलाता है जहां वह अपने व्लॉग वीडियो अपलोड करता है।

अभिषेक निगम के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को अभिनेता अभिषेक निगम का जीवन परिचय (Actor Abhishek Nigam Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x