संगीता बिजलानी का जीवन परिचय (Sangeeta Bijlani Biography In Hindi)

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? मैं आशा करता हु की आप सभी अछे ही होंगे। आज हम आप को संगीता बिजलानी का जीवन परिचय (Sangeeta Bijlani Biography In Hindi) के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

संगीता बिजलानी का जीवन परिचय (Sangeeta Bijlani Biography In Hindi)
संगीता बिजलानी का जीवन परिचय (Sangeeta Bijlani Biography In Hindi)

संगीता बिजलानी का जीवन परिचय (Sangeeta Bijlani Biography In Hindi)

नाम (Name)संगीता बिजलानी
अन्य नाम ( Nick Name)बिजली
जन्म तारीख (Date of birth)09-जुलाई-65
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राशि (Zodiac Sign)कैंसर
उम्र( Age)57 वर्ष
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)माउंट मैरी कॉन्वेंट हाई स्कूल, मुंबई, भारत
कॉलेज (collage)एम.एम.के. कॉलेज, मुंबई, भारत
पेशा (Profession)  अभिनेत्री, मॉडल, निर्माता
डेब्यू (Debut )  फिल्म: कातिल (1988)
टीवी: चांदनी (1996)
शारीरिक बनावट (Figure )32-30-32
लंबाई (Height)फुट इंच में- 5′ 7″
वजन (Weight)किलोग्राम में- 60 किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color)गहरे भूरे रंग
बालो का रंग( Hair Color)हल्का भूरा
धर्म (Religion) हिन्दू
नागरिकता(Nationality) भारतीय
बॉयफ्रेंड (Boyfriend )सलमान खान
पति (Husband )मोहम्मद अजहरुद्दीन
शादी की तारीख (Date of marrige )14 नवंबर 1996
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)   तलाकशुदा

संगीता बिजलानी का जन्म और व्यक्तिगत जीवन

संगीता बिजलानी का जन्म 9 जुलाई 1965 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता का नाम मोतीलाल बिजलानी है. उनकी माता का नाम पूनम बिजलानी है, वह कॉस्ट्यूम डिजाइनर है. संगीता के एक भाई है जिसका नाम सुनील बिजलानी है. संगीता ने अपनी शुरूआती पढाई माउंट मैरी कान्वेंट हाई स्कूल, मुंबई से पूर्ण की. उसके बाद, उन्होंने एम.एम.के. कॉलेज, मुंबई से स्नातक किया.

अगर बात करे संगीता बिजलानी की लव लाइफ की तो उन्होंने क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी की थी. लेकिन बाद में उनका तलाक हो गया.

संगीता बिजलानी का शुरुवाती जीवन

मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद 1980 में संगीता बिजलानी मशहूर हुईं। उसी वर्ष, उन्होंने मिस यूनिवर्स नेशनल कॉस्ट्यूम अवार्ड जीता।

अभिनेत्री से मॉडल बनी अभिनेत्री को फिल्म उद्योग में ज्यादा सफलता नहीं मिली। वह मिस इंडिया थीं, और एक बेहद सफल मॉडल थीं।

उनके सबसे लोकप्रिय विज्ञापनों में पॉन्ड्स साबुन और निरमा के विज्ञापन शामिल थे, जो उनकी मजबूत उपस्थिति के कारण प्रसिद्ध थे। उनकी फिल्मों को “नम स्क्विब्स” के रूप में जाना जाने लगा, लेकिन वे उनके विज्ञापनों की तुलना में कुछ भी नहीं थे।

संगीता ने फिल्मों में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया जितना उन्होंने विज्ञापनों में किया था। हालाँकि उन्हें होनहार माना जाता था, लेकिन उनका करियर आगे नहीं बढ़ा।

संगीता बिजलानी की शिक्षा

संगीता की परवरिश मुंबई में एक सिंधी परिवार ने की। उन्होंने मुंबई में माउंट मैरी कॉन्वेंट हाई स्कूल और मुंबई में एम.एम.के, बांद्रा में पढ़ाई की।

संगीता बिजलानी का करियर

16 साल की उम्र में, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी. उन्होंने निरमा और पॉन्ड्स सोप के विज्ञापनों सहित कई विज्ञापनों में काम किया। 1980 में, उन्होंने मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब जीता था। संगीता ने दक्षिण कोरिया के सियोल में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां उन्होंने अपनी मां पूनम बिजलानी द्वारा डिजाइन किया गया सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक पुरस्कार जीता।

1987 में, उन्होंने फिल्म ‘कातिल’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया. संगीता बिजलानी और आदित्य पंचोली इस फिल्म में मुख्य भूमिका में थे. उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जैसे हथियार,  त्रिदेव, जय शिव शंकर,  हातिम ताई,  पाप की कमी ,  योधा,  नम्बरी आदमी,  विष्णु-देवता,  गुनहगार कौन, इज्जत,  लक्ष्मणरेखा,  तहकीकत,  खेल और  निर्भय.

उन्होंने टेलीविज़न सीरियल ‘चांदनी’ से टीवी डेब्यू किया. उसके बाद, वह कुछ सीरियलों में नज़र आई जैसे “शक्ति, बदला और प्यार की एक कहानी”. उसके बाद, उन्होंने स्टार प्लस पर कादर खान के साथ लोकप्रिय कॉमेडी धारावाहिक ‘हँसना मत’ का निर्माण भी किया।

संगीता बिजलानी की फिल्मों की सूची

सालफिल्म
1988खूनी
1989हथियार
1989त्रिदेव
1990जय शिव शंकर
1990गुनाहों का देवता
1990हातिम ताई
1990जुर्म
1990पाप की कमी
1991भंडार
1991पुलिस मट्टू दादा
1991धुन
1991नंबर आदमी
1991पोस्ट धनु धन
1991विष्णु-देव:
1991खून का कर्ज
1991गुनेहगार कौन
1991इज्जत
1991शिव राम
1991लक्ष्मणरेखा
1993ज्ञानधारी
1993तहकीकात
1993खेल
1996निर्भय
1997जगन्नाथ:
1997ABCD

संगीता बजलानी और सलमान खान

सलमान खान की मुलाकात संगीता बिजलानी से 1986 में हुई थी, जब वे दोनों मॉडलिंग कर रहे थे। वे करीब हो गए और प्यार हो गया। वे एक साथ रहने लगे और उनका रिश्ता लगभग एक दशक तक चला।

बिजलानी और सलमान शादी कार्ड छप गये थे। , लेकिन सब कुछ धुल गया। सलमान ने ‘कॉफी विद करण’ में भी करण के सामने कबूल किया था कि वह शादी के काफी करीब थे। करण जौहर ने सलमान से शादी के कार्ड की छपाई के बारे में पूछा और वह मान गए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक संगीता बिजलानी उस दौरान प्रेग्नेंट हो गई थीं। उन्होंने तारीखों पर काम करना शुरू किया और फिर अचानक से टूट गए, सभी को चौंका दिया।

इसकी वजह सोमी अली के साथ सलमान के अफेयर्स को माना जा रहा है। वे अभी भी करीबी दोस्त हैं, और संगीता को अक्सर सलमान खान के घर पर विभिन्न पार्टियों में देखा जाता है।

संगीता बिजलानी एवं मोहम्मद अजहरुद्दीन

सलमान खान के साथ अपने रिश्ते को खत्म करने के बाद, संगीता बिजलानी को तत्कालीन भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से प्यार हो गया था। वे पहली बार 1985 में एक एड शूट के दौरान मिले थे। अजहरुद्दीन को शुरू से ही उससे प्यार हो गया था, लेकिन उस समय संगीता पहले से ही शादीशुदा थी।

अजहर को अपनी पहली पत्नी से संगीता के लिए तलाक लेना पड़ा था। संगीता ने भी उस वक्त इस्लाम कबूल कर लिया था और शादी कर ली थी।

मोहम्मद अजहरुद्दीन की शादी नौरीन से हुई थी, और जब तक वह संगीता से मिले, तब तक वह दो बच्चों के पिता थे। उन्होंने अपनी पहली पत्नी, नौरीन अजहरुद्दीन को तलाक दे दिया, और उन्होंने 14 नवंबर 1996 को मुंबई के ताज महल पैलेस होटल में एक भव्य समारोह में संगीता बिजलानी से शादी की। इस अवसर पर क्रिकेट और फिल्म उद्योग दोनों की हस्तियों ने भाग लिया। अजहर बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा से जुड़े थे, इसलिए संगीता और अजहर दोनों 2010 में अलग हो गए।

संगीता बिजलानी की पसंद और नापसंद

पसंदीदा अभिनेता(Favorite Actor)विनोद खन्ना
पसंदीदा अभिनेत्री(Favorite Actress)माधुरी दिक्षित
पसंदीदा कलर(Favorite Colour)लाल, काला और सफेद
पसंदीदा खाना (Favorite Food)गाजर का केक
पसंदीदा स्थल (Favorite Place)गोवा, लंदन
पसंदीदा  फिल्म (Favorite Film ) त्रिदेव, हातिम ताई
पसंदीदा खेल (Favorite Game)क्रिकेट

Also Read:

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने संगीता बिजलानी का जीवन परिचय (Sangeeta Bijlani Biography In Hindi) के बारे में विस्तार से जाना हैं और मैं आशा करता हु की आप को यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप के लिए हेल्पफुल भी होगा।

यदि आप को यह लेख पसंद आया हैं तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment