Dimple Cheema Biography in Hindi | डिंपल चीमा का जीवन परिचय

Dimple Cheema Biography in Hindi – आप सभी ने 12 अगस्त को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​की फिल्म ‘शेरशाह‘ तो देखी ही होगी, और जैसा कि हम जानते हैं कि यह फिल्म कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है। दोस्तों फिल्म का सब्जेक्ट दमदार है साथ ही कैप्टन बत्रा के अलावा जिस किरदार ने सबका ध्यान खींचा है वो है डिंपल चीमा (Dimple Cheema)

Dimple Cheema Biography in Hindi | डिंपल चीमा का जीवन परिचय
Dimple Cheema Biography in Hindi | डिंपल चीमा का जीवन परिचय

फिल्म में डिंपल चीमा जी का किरदार निभाने वाली कियारा आडवाणी ने बेशक अपने दमदार किरदार का प्रदर्शन किया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर डिंपल चीमा कौन है और वह कैप्टन विक्रम भात्रा की क्या लगती हैं?

अगर आप भी इन सब बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो डिंपल चीमा का जीवन परिचय (Dimple Cheema Biography in Hindi), यह लेख अवश्य पढ़ें। यहां हम उनके जीवन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों को समेटने की कोशिश करेंगे।

डिंपल चीमा कौन है? | Dimple Cheema Koun Hai?

डिंपल चीमा शहीद विक्रम बत्रा की मंगेतर है! 4 सालों से डिंपल और विक्रम बत्रा एक दूसरे के संपर्क में थे। कारगिल युद्ध के बाद इन दोनों का विवाह भी होने वाला था। लेकिन कारगिल युद्ध में विक्रम की मृत्यु हो जाने के कारण डिंपल चीमा ने कभी शादी ना करने का फैसला लिया। यही कारण है कि आज लोग विक्रम बत्रा को जितना पसंद करते हैं उतना ही सम्मान डिंपल चीमा को भी देशवासियों द्वारा किया जाता है।

Dimple Cheema Photo

Dimple Cheema Photo
Dimple Cheema Photo

डिंपल चीमा रियल इमेज ऐसे कोई सोशल मीडिया में नहीं है। हमे कुछ न्यूज़ सोर्स से यह फोटो मिली है, जो की दाबा करती है के यह डिंपल चीमा का रियल फोटो है।

डिंपल चीमा का जीवन परिचय | Dimple Cheema Biography in Hindi

डिंपल चीमा का जन्म 1975 में चंडीगढ़, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी चंडीगढ़ से ही पूरी की। उन्होंने कला स्नातक में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। फिर मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंग्रेजी) के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया लेकिन कुछ परिवार के कारण वह अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाई।

यहां पंजाब यूनिवर्सिटी में उनकी मुलाकात कैप्टन बत्रा से हुई। और देखते ही देखते दोनों अच्छे दोस्त बन गए और फिर ज्यादातर एक दूसरे से मिलने लगे और उनकी कहानी भी आगे बढ़ने लगी।

Dimple Cheema Wiki

Full/Real NameDimple Cheema
Date of Birth1975
Age (as of 2021)42 years old
Place of BirthChandigarh, India
ProfessionEntrepreneur
NationalityIndian
ReligionSikhism
CasteJat
QualificationGraduation
CollegePunjab University, Chandigarh
Height5.5″ Feet
Weight59 Kg
Hair ColorDark Brown
Hair LengthMedium
Eye ColorDark Brown

डिंपल चीमा और विक्रम बत्रा की मुलाक़ात

कैप्टन विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की मुलाकात 1995 में पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में हुई थी। दोनों एक ही यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी से मास्टर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई कर रहे थे। विक्रम शुरू से ही भारतीय सैन्य बल में शामिल होना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

उसी समय, वह सीडीसी परीक्षा में भी शामिल हुए, जिसके कारण बाद में उन्हें भारतीय सैन्य अकादमी में प्रवेश मिला। डिंपल चीमा और विक्रम की कहानी काफी फिल्मी लगती है। वे शायद ही कभी एक-दूसरे के साथ मिल पाते थे क्योंकि विक्रम ज्यादातर समय सीमा पर रहते थे।

लेकिन वह जब भी घर आते थे तो डिंपल जी के साथ खूब वक्त बिताते थे। लेकिन तक़दीर को सायद कुछ अलग ही मंज़ूर थी, इन दोनों की शादी कभी हो ही नहीं पायी।

डिंपल चीमा का इंटरव्यू | Dimple Cheema Interview

1999 में विक्रम बत्रा की मौत के बाद डिंपल ने कभी शादी नहीं की और एक आम महिला की तरह रहने लगीं। साल 2013 में विक्रम बत्रा पर बनी फिल्म के रिलीज होने के बाद लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक थे लेकिन उन्होंने कभी टीवी पर आकर कुछ नहीं कहा।

लेकिन साल 2017 में उन्होंने “द क्विंट” के लिए एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया और बताया कि एक भी दिन ऐसा नहीं बीता जब उन्हें विक्रम की याद न आई हो। उसे ऐसा लगता है जैसे विक्रम अभी भी उसके साथ है।

अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए डिंपल कहती हैं कि वह विक्रम के साथ बिताए एक-एक पल को याद करती हैं। डिंपल यह भी कहती है कि विक्रम हमेशा से चाहते थे कि देश का हर नौजवान अपने देश की मर्यादा और मान के लिए मर मिटने को तैयार हो जाए। इस संदेश को दुनिया तक पहुंचाने के लिए विक्रम ने अपनी जान गंवा दी।

अपने प्यार के बारे में बताते हुए डिंपल कहती हैं कि मैं जब भी उनसे पूछती थी कि तुम्हारा प्यार कौन है तो वो हमेशा मजाक में जवाब देते थे कि तुम मेरा दूसरा प्यार हो, मेरा पहला प्यार मेरी भारत मां है! विक्रम बत्रा भारत की युवा पीढ़ी के लिए किसी मार्गदर्शक और रोल मॉडल से कम नहीं हैं।

क्या डिंपल चीमा की शादी हो चुकी है?

नहीं, डिंपल चीमा जी की शादी नहीं हुई है और ना ही वह शादी करना चाहती हैं। दरअसल दोस्तों इसके पीछे की कहानी बहुत ही कमाल की है। दरअसल, इनकी असल जिंदगी भी फिल्मों से कम नहीं थी। मामला कुछ ऐसा था कि डिंपल अक्सर विक्रम से उससे शादी करने के लिए कहती थीं लेकिन उस समय जब विक्रम जी कारगिल जाने की तैयारी कर रहे थे। तो तभी डिंपल ने शादी के लिए कहा तो कैप्टन बत्रा ने अपनी बात रखने के लिए डिंपल की मांग को अपने खून से भर दिया था, उनकी एक उंगली काट दी थी।

उन्हें इस बात का एहसास कराने के लिए वे सिर्फ और सिर्फ उसी से शादी करेंगे वरना नहीं करेंगे। वहीं एक बार डिंपल चीमा का दुपट्टा पकड़कर उन्होंने मनसा देवी मंदिर की परिक्रमा भी की थी. उनके मुताबिक उनकी शादी वहीं हुई थी। इसके बाद डिंपल जी ने फिर कभी शादी के बारे में नहीं सोचा।

Dimple Cheema Instagram

जैसा की आप लोग मानते ही होंगे की , Dimple Cheema जी किसी भी तरह के Social Media प्लेटफॉर्म पर मौजूद नहीं है, ना ही उनका कोई Facebook अकाउंट है ओर ना ही कोई Instagram Profile हैं। अगर कोई होगी भी तो वो बिलकुल Fake है।

Also Read:

Dimple Cheema Biography in Hindi – FAQs

डिंपल चीमा जी का जन्म कहाँ हुआ था?

Dimple Cheema जी का जन्म 1975 में चंडीगढ़, पंजाब, भारत में हुआ था।

क्या डिंपल चीमा जी ने कभी शादी की है?

जी नहीं, Dimple Cheema जी ने कभी शादी नहीं की है। उन्होंने आजीवन विक्रम जी की विधवा रहने का प्रण किया है।

डिंपल चीमा जी अभी क्या करती हैं?

डिम्पल जी अब एक स्कूल में पढ़ाती हैं।

क्या डिंपल चीमा जी ज़िंदा हैं?

हां बिल्कुल, डिंपल चीमा अभी जिंदा है।

डिंपल चीमा कौन है?

डिंपल चीमा कैप्टेन विक्रम बत्रा की मंगेतर हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को डिंपल चीमा का जीवन परिचय (Dimple Cheema Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें जो लोग Dimple Cheema के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इनके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x