दीपिका कुमारी का जीवन परिचय (Deepika Kumari Biography In Hindi)

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? मैं आशा करता हु की आप सभी अछे ही होंगे। आज हम आप को दीपिका कुमारी का जीवन परिचय (Deepika Kumari Biography In Hindi) के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

दीपिका कुमारी का जीवन परिचय (Deepika Kumari Biography In Hindi)
दीपिका कुमारी का जीवन परिचय (Deepika Kumari Biography In Hindi)

दीपिका कुमारी का जीवन परिचय (Deepika Kumari Biography In Hindi)

नाम ( Name)दीपिका कुमारी
पूरा नाम (Full Name)दीपिका कुमारी महतो
जन्म (Birth)13 जून 1994
उम्र (Age)27 साल (साल 2021 में )
जन्म स्थान (Birth Place)रातू चट्टी गांव, रांची
गृहनगर (Hometown)रांची, झारखंड
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
कद (Height)5 फीट 3 इंच
वजन (Weight)56 किलो
आंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)तीरंदाजी खिलाड़ी
अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत (International Debut )2012
उच्चतम विश्व रैंकिंग ( Highest world ranking )1
कोच (Coach)हरेंद्र सिंह
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date )30 जून 2020
विवाह स्थान ( Marriage Place)मोराबादी, रांची, झारखंड

दीपिका कुमारी का प्रारंभिक जीवन और परिवार

13 जून 1994 को झारखंड की राजधानी रांची में दीपिका कुमारी का जन्म एक सामान्य परिवार में हुआ था. दीपिका के पिता शिवनारायण महतो ऑटो ड्राइवर थे और उनकी माँ गीता महतो मेडिकल कॉलेज में नर्स थी. उनके माता-पिता के मुताबिक दीपिका को बचपन से ही निशाना लगाने का सोख था.

वह अक्सर पेड़ों पर लटके आमों को पत्थर से मारकर गिरा देती थी. इसके बाद टाटा तीरंदाज़ी अकादमी मे ट्रेनिंग लेकर दीपिका एक बेहतर तीरंदाज बन गई. उसके बाद उन्होने भारत के लिए कई मेडल जीते. दीपिका की शादी 30 जून 2020 को अतनु दास से हुई, जो एक अंतराष्ट्रीय तीरंदाज है. इस साल टोक्यो ओलंपिक में इन दोनों से कई उम्मीदे है.

दीपिका कुमारी का करियर

दीपिका कुमारी एक सर्वश्रेष्ठ भारतीय महिला तीरंदाज हैं। दीपिका वर्तमान में 5 वें स्थान पर हैं, पर एक समय में वह दुनिया की नंबर 1 तीरंदाज थीं। साल 2010 दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में दीपिका ने दो स्वर्ण पदक जीते थे और उस जीत के बाद के वह काफी लोकप्रिय हुई थी। व्यक्तिगत और टीम की स्पर्धा में दीपिका ने जीत हासिल किया हैं।

दीपिका को तीरंदाजी में बचपन से ही रुची थी। दीपिका बचपन से ही निशाना लगाने के का प्रयास करती थी। वह बचपन मे तीरों से नहीं बल्कि पत्थरों से पेड़ पे आमों को निशाना लगाकर तीरंदाजी का प्रशिक्षण करती थी । दीपिका वह एक आम परिवार से हैं इसलिए वह महंगे तीरंदाजी के उपकरण नहीं खरीद सकती थी। वह अक्सर जो गाँव मे बच्चे बांस के तीर और धनुष बनाकर खेलते हैं, वैसे ही वह भी बनाकर तीरंदाजी का प्रयास करती रहती थी।

दीपिका कुमारी की शादी

दीपिका कुमारी के पति का नाम अतानु दास है। दीपिका की शादी 30 जून 2020 को रांची शहर के मोराबादी इलाके में हुयी थी। अतानु दास भी भारतीय तीरंदाज है। शादी में पचास पचास के समूह में सौ लोगो ने शिरकत की थी।

दीपिका और अतानु दास एक दूसरे को काफी लम्बे समय से जानते थे और क्योकि दोनों तीरंदाज है लेकिन शादी करने से पहले एक दूसरे को आठ साल से एक दूसरे की शक्ल देखना भी पसंद नहीं करते थे।

दोनों एक ही प्रोफेशन में होने की वजह से ज्यादा मिलने जुलने के कारण दोनों को एक दूसरे से मुलाकात के दौरान दोस्ती हुयी और फिर धीरे धीरे दोनों को एक दूसरे को प्यार हो गया और इस प्यार को दोनों ने शादी बंधन में बदल लिया।

अतानु दास और दीपिका ने साथ में साल 2013 में वर्ल्ड कप मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता था ये आयोजन कोलंबिया में हुआ था । अभी दीपिका कुमारी के पति अतानु दास की तीरंदाजी में विश्व रैंकिंग 9 है।

दीपिका कुमारी की उपलब्धियाँ

  • साल 2006 में मेक्सिको में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में दीपिका ने गोल्ड मेडल जीता था.
  • साल 2009 में उन्होंने अमेरिका के ओग्डेन में आयोजित 11वीं युवा विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप जीती. दीपिका यह खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय थी.
  • साल 2010 के एशियन गेम्स में दीपिका ने ब्रोंज मेडल जीता. इसी साल कॉमनवेल्थ खेलों में दीपिका ने व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड और महिला रिकर्व टीम में भी गोल्ड मेडल जीता था.
  • साल 2011 के इस्तांबुल विश्व कप में उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया था. इसी साल हुई टोरिनो विश्व चैंपियनशिप में भी महिला रिकर्व टीम में दीपिका ने सिल्वर मेडल जीता.
  • साल 2012 के टोक्यो विश्व कप में सिल्वर मेडल और मेडेलिन विश्व कप में गोल्ड मेडल जीता था. इसी साल दीपिका विश्व तीरंदाजी रैंकिंग में विश्व नंबर 1 पर थी.
  • साल 2013 में तुर्की के अंताल्या विश्व कप में गोल्ड मेडल और शंघाई विश्व कप में सिल्वर मेडल जीता था. इसी साल कोलंबिया में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप दीपिका ने गोल्ड मेडल जीता था.
  • साल 2015 के कोपेनहेगन विश्व चैंपियनशिप में दीपिका ने महिला टीम के लिए सिल्वर मेडल जीता.
  • साल 2018 के साल्ट लेक सिटी विश्व कप में गोल्ड मेडल और तुर्की विश्व कप में महिला रिकर्व टीम में ब्रोंज मेडल हासिल किया था.

दीपिका कुमारी के पुरस्कार

  1. अर्जुन पुरस्कार दीपिका कुमारी को साल 2012 मिला हैं।
  2. फिक्की स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर यह पुरस्कार साल 2014 में मिला हैं।
  3. पद्म श्री यह पुरस्कार दीपिका कुमारी को साल 2016 में मिला हैं।

दीपिका कुमारी सोशल मीडिया अकाउंट्स

Deepika Kumari  Instagramयहाँ क्लिक करें
Deepika Kumari  Facebookयहाँ क्लिक करें
Deepika Kumari  Twitterयहाँ क्लिक करें

दीपिका कुमारी का जीवन परिचय – FAQs

दीपिका कुमारी का जन्म कब हुआ हैं?

दीपिका कुमारी का 13 जून 1994 में हुआ हैं।

दीपिका कुमारी का जन्म कहा हुआ हैं?

झारखंड के राधी में दीपिका कुमारी का जन्म हुआ हैं।

दीपिका कुमारी ने आज तक कितने Gold Medal जीते हैं?

साल 2021 के अनुसार दीपिका कुमारी  6 Gold Medal जीत चुकी हैं।

दीपिका कुमारी ने कुल कितने Medal जीते हैं?

दीपिका कुमारी ने कुल 14 Medal जीते हैं।

दीपिका कुमारी के कोच कौन है?

दीपिका कुमारी के कोच हरेंद्र सिंह है।

दीपिका कुमारी के पति का क्या नाम है?

दीपिका कुमारी के पति का नाम अतानु दास है जो की एक भारतीय तीरंदाज है।

Also Read:

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने दीपिका कुमारी का जीवन परिचय (Deepika Kumari Biography In Hindi) के बारे में विस्तार से जाना हैं और मैं आशा करता हु की आप को यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप के लिए हेल्पफुल भी होगा।

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47