नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय (Biography Of Narendra Modi in Hindi)

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? मैं आशा करता हु की आप सभी अछे ही होंगे। आज हम आप को नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय (Biography Of Narendra Modi in Hindi) के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय (Biography Of Narendra Modi in Hindi)
नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय (Biography Of Narendra Modi in Hindi)
Contents hide

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय (Biography Of Narendra Modi in Hindi)

पूरा नाम (Full Name)नरेंद्र दामोदरदास मोदी
अन्य नाम (Other Name)मोदी जी, नमो
पेशा (Profession)राजनेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party)भारतीय जनता पार्टी
जन्म तिथि (Birth Date)17 सितंबर, 1950
उम्र (Age)68 साल
जन्म स्थान (Birth Place)वडनगर, बॉम्बे स्टेट (वर्तमान में गुजरात), भारत
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)वडनगर, गुजरात, भारत
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Caste)मोध घांची (ओबीसी)
ब्लड ग्रुप (Blood Group)A+
पता (Address)7 रेस कोर्स रोड, नई दिल्ली
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)पोलिटिकल साइंस में बीए एवं एमए
राशि (Zodiac Sign / Sun Sign)कन्या
कद (Height)5 फुट 7 इंच
वजन (Weight)75 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)सफ़ेद
भारत के प्रधानमंत्री के रूप में वेतन (Salary)1 लाख 60 हजार रूपये प्रति माह और साथ ही अन्य भत्ता
नेट वर्थ (Net Worth)2.28 करोड़ रूपये
कार संग्रह (Car Collection)इनके नाम पर कोई कार रजिस्टर नहीं है

नरेंद्र मोदी: प्रारंभिक जीवन, बचपन के दिन और शिक्षा

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को वडनगर, मेहसाणा जिले, (वर्तमान गुजरात) में निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है और दंपति के छह बच्चे हैं, वे उनमे से सबसे बड़े हैं। अपने बचपन के दिनों में, मोदी ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद की और बाद में एक बस टर्मिनस के पास अपने भाई के साथ एक चाय स्टाल चलाया।

1967 में, उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा वडनगर में पूरी की थी। 8 वर्ष की आयु में, वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए। वह शादी नहीं करना चाहते थे , इसलिए उसने 17 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और अगले दो वर्षों के लिए देश भर में यात्रा की। अपने साक्षात्कार में, उन्होंने बताया कि इन दो वर्षों में उन्होंने स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित कई आश्रमों का दौरा किया। फिर मोदी वडनगर लौट आए और कुछ समय बाद वे फिर अहमदाबाद के लिए रवाना हो गए। वहां, मोदी अपने चाचा के साथ रहने लगे , जो गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम की कैंटीन में काम करते थे।

आपको बता दें कि 1970 में जब वह 20 साल की उम्र के थे , वह आरएसएस से इतना प्रभावित हुए थे कि वह पूर्णकालिक प्रचारक बन गए और वह 21 साल की उम्र में 1971 में औपचारिक रूप से आरएसएस में शामिल हो गए। अपने क्षेत्र में, 1970 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र शाखा की एक इकाई की स्थापना की। इसमें कोई शक नहीं कि संगठन के साथ उनके जुड़ाव से उनके राजनीतिक करियर को काफी फायदा हुआ । उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से राजनीति विज्ञान में कला स्नातक की डिग्री पूरी की है और बाद में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री पूरी की है।

अपने बचपन के दिनों में, उन्होंने कई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना किया था, लेकिन उन्होंने सभी चुनौतियों को सकारात्मक रूप से लिया और उन्हें साहस और शक्ति द्वारा अवसरों में बदल दिया। आरएसएस में शामिल होने के बाद, उन्होंने निस्वार्थता, सामाजिक जिम्मेदारी, समर्पण और राष्ट्रवाद की भावना सीखी।

“हम में से प्रत्येक के पास एक प्राकृतिक वृत्ति है, जैसे दीपक की लौ।” इस वृत्ति का पोषण करें। ”

– नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी जी के परिवार का परिचय

पिता का नाम (Father’s Name)स्वर्गीय श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी
माता का नाम (Mother’s Name)हीरा बेन
भाइयों के नाम (Brothers Name)सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रहलाद मोदी, पंकज मोदी,
बहन का नाम (Sister’s Name)वसंती बेन हसमुख लाल मोदी
पत्नी का नाम (Wife’s Name)जशोदा बेन चिमनलाल मोदी
बच्चेनहीं है

पीएम नरेंद्र मोदी जी के परिवार, आयु, जाती की पूरी जानकारी

मोदी जी का परिवार मोध – घांची – तेली समुदाय से है, जोकि भारत सरकार द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से संबंध रखता है. नरेंद्र मोदी जी अपने माता – पिता की तीसरी संतान हैं. मोदी जी के बड़े भाई सोमा मोदी की उम्र वर्तमान में 75 वर्ष हैं, वे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी रह चुके हैं. इनके दूसरे बड़े भाई अमृत मोदी एक मशीन ऑपरेटर हैं, जिनकी उम्र 72 साल है. इसके बाद मोदी जी के 2 छोटे भाई है, एक प्रहलाद मोदी जिनकी उम्र 62 साल हैं, वे अहमदाबाद में एक शॉप चलाते हैं, एवं दूसरे पंकज मोदी जो , कि गांधीनगर में सूचना विभाग में एक क्लर्क के रूप में कार्यरत हैं.

नरेन्द्र मोदी जी का विवाह – मोदी जी का विवाह घांची समुदाय की परम्पराओं के अनुसार 18 साल की उम्र में सन 1968 में जशोदा बेन चिमनलाल के साथ हुआ. रिपोटर्स के अनुसार, कहा गया है कि मोदी जी का अपनी पत्नी से तलाक़ नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी वे दोनों एक – दूसरे से अलग हो गए.

मोदी जी की पत्नी जशोदा बेन गुजरात के एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका के रूप में कार्य किया करती थी, जोकि अब रिटायर हो चुकी हैं. सभी लोग जानना चाहते है कि नरेन्द्र मोदी जी के कितने बच्चे है, हम आपको बता दे मोदी के कोई भी बच्चे नहीं है. शादी के कुछ दिन बाद ही अलग हो गए थे. नरेन्द्र मोदी जी का घर कहाँ है, इसका जबाब है कि अभी दिल्ली में जिसका नाम पंचवटी है, वैसे वे गुजरात के रहने वाले है.

नरेंद्र मोदी का राजनीतिक करियर

  1. 1987 में, वह भाजपा में शामिल हो गए और एक साल बाद उन्हें पार्टी की गुजरात शाखा का महासचिव बनाया गया।
  2. 1995 में, उन्हें पार्टी के लिए सफलतापूर्वक प्रचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एक प्रमुख रणनीतिकार के रूप में मान्यता दी गई थी।
  3. 1995 में, उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय इकाई के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।
  4. गुजरात विधानसभा चुनाव में 1988 में भाजपा गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी के रूप में आई।
  5. 1988 में, वह महासचिव बने और 2001 तक इस पद पर रहे।
  6. अक्टूबर, 2001 में, वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने, जब उनके पूर्ववर्ती केशु भाई पटेल ने स्वास्थ्य कारणों के चलते पद से इस्तीफा दे दिया और साथ ही उपचुनाव में भाजपा राज्य की कुछ विधानसभा सीटें भी हार गईं। उन्होंने 7 अक्टूबर, 2001 को गुजरात के सीएम के रूप में शपथ ली।
  7. क्या आप जानते हैं कि वह लगातार तीन बार गुजरात के सीएम के पद पर बने रहे?
  8. 24 फरवरी, 2002 को, उन्होंने राजकोट II निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनाव जीता। उन्होंने INC के अश्विन मेहता को हराया और यह उनका पहला और बहुत छोटा कार्यकाल था।
  9. उन्होंने आगे मणिनगर से चुनाव लड़ा और INC के Oza यतिनभाई नरेंद्रकुमार को हराकर विधानसभा चुनाव जीता। और दूसरे कार्यकाल में, उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में बनाए रखा गया।
  10. सीएम का उनका तीसरा कार्यकाल 23 दिसंबर, 2007 से 20 दिसंबर, 2012 तक था। इस बार भी उन्होंने मणिनगर से जीत हासिल की और कांग्रेस के दिनशा पटेल को हराया।
  11. वह फिर से मणिनगर से चुने गए और भट्ट श्वेता संजीव को हराया। उन्होंने सीएम के रूप में शपथ ली जो उनका चौथा कार्यकालथा लेकिन बाद में उन्होंने 2014 में एक विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।
  12. फिर, नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा। उन्होंने एक बड़े अंतर से चुनाव जीता और 26 मई, 2014 को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। वह भारत के पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की स्वतंत्रता के बाद जन्म लिया।

नरेंद्र मोदी के काम

नरेंद्र मोदी की जीवनी में प्रमुख कार्य नीचे दिए गए हैं:

  1. 2002 में अपने दूसरे कार्यकाल में गुजरात के सीएम बनने के बाद, उन्होंने राज्य के आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया और इसे व्यवसायियों और उद्योगपतियों के लिए एक आकर्षक स्थान बना दिया।
  2. 2007 में सीएम के अपने तीसरे कार्यकाल में, उन्होंने कृषि विकास दर में सुधार किया, सभी गांवों को बिजली प्रदान की और राज्य के विकास को तेजी से मजबूत किया।
  3. हर गाँव में, मोदी के शासन में गुजरात राज्य में बिजली लाई जाती है। उन्होंने कृषि बिजली को ग्रामीण बिजली से अलग करके राज्य में बिजली वितरण की प्रणाली को भी बदल दिया।
  4. 2009 और 2014 के बीजेपी चुनाव अभियान में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई।
  5. साथ ही, उन्होंने गुजरात राज्य में विदेशी निवेश को आमंत्रित करने के सफल प्रयास किए थे।
  6. गुजरात दुनिया का चौथा राज्य है जहां हमारे पास एक अलग जलवायु-परिवर्तन विभाग है।
  7. भारत के पीएम बनने के बाद उन्होंने कई महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की हैं जैसे “स्वच्छ भारत अभियान”, “मेक इन इंडिया”, “स्वच्छ गंगा” आदि।
  8. उन्होंने दुनिया के अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की भी कोशिश की।
  9. पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूत करने में भी उनकी काफी दिलचस्पी है।

नरेंद्र मोदी जी की सन 2014 के आम चुनाव में भूमिका

  • नरेंद्र मोदी जी के चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के एक साल बाद जून में उन्हें भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष बना दिया गया. और वे इस तरह से सन 2014 में होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में दिखाई दिए. जिसके चलते मोदी जी को अपना गुजरात का मुख्यमंत्री पद त्यागना पड़ा. हालांकि उस दौरान लाल कृष्ण आडवाणी जी के साथ बीजेपी के कुछ सदस्यों ने इस चीज का विरोध किया था. किन्तु फिर भी मोदी जी ने उस दौरान वाराणसी और वडोदरा दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी. और आने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में अपनी जगह बना ली थी.
  • इस चुनाव के दौरान मोदी जी ने पूरे देश में लगभग 437 चुनावी रैलियां की, इन रैलियों में मोदी जी ने कई सारे मुद्दों को जनता के सामने रखा, जिससे जनता ने प्रभावित होकर बीजेपी को वोट दिया. फिर सन 2014 के आम चुनाव में बीजेपी की जीत एक ऐतिहासिक जीत बन गई थी. इस साल बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के आधार पर 534 में से 282 सीटें अपने नाम की. और इस तरह से नरेंद्र मोदी जी भारत के प्रधानमंत्री के रूप में एक नया चेहरा बन गये.

नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री के रूप में

नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री पहली बार

प्रधानमंत्री पद के लिए जीत हासिल करने के बाद 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की और इस तरह से वे देश के 14 वें प्रधानमंत्री नियुक्त हो गये. नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद लोगों को उनसे काफी उम्मीदें होने लगी. प्रधानमंत्री के रूप में मोदी जी ने भारत में कई विकास कार्य किये.

उन्होंने विदेशी व्यवसायों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया. मोदी जी ने विभिन्न नियमों, परमिट्स और इंस्पेक्शन लागू किये, जिससे कि व्यवसाय अधिक एवं आसानी से बढ़ सके. मोदी जी ने सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों पर कम खर्च किया, और स्वास्थ्य सेवा की तरफ अधिक ध्यान केन्द्रित किया. इसके अलावा मोदी जी ने हिंदुत्व, रक्षा, पर्यावरण एवं शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए भी कई कार्य किये.

नरेन्द्र मोदी जी प्रधानमंत्री दूसरी बार

2019 लोकसभा चुनाव में मोदी जी का परचम फिर छाया रहा. मोदी क्रांति ने दुसरे दलों को बहुत पीछे छोड़ दिया. नरेन्द्र मोदी जी की पूर्ण बहुमत के साथ 303 सीट प्राप्त कर अभूतपूर्व जीत हुई. भारत के इतिहास में पहली बार है कि किसी नेता ने लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ इतनी बड़ी जीत हासिल की है.

भारत की जनता ने इस बार अपना प्रधानमंत्री खुद चुना है, और सबने मोदी जी पर पूर्ण विश्वास दिखाया है. मोदी लहर कहो या मोदी क्रांति, इस बार भारत के ये लोकसभा चुनाव पूरी दुनिया में छाए रहे. मोदी की वाहवाही चारों और थी. नरेन्द्र मोदी जी के पिछले पांच सालों के काम से जनता बहुत खुश थी, जिसके चलते जनता उन्हें एक बार और मौका देना चाहती थी.

उन्नत भारत के लिए लोगों को मोदी जी से बहुत उम्मीद है. मोदी जी ने भी कहा “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास = विजयी भारत”. मोदी जी ने इस जीत को बीजेपी कार्यकर्ताओं की मेहनत का फल बोला.

मोदी जी प्रधानमंत्री के रूप में अगली पारी शुरू कर रहे है, हमें उम्मीद है कि पिछली बार की तरह वे पुरे देशवासियों की उम्मीद में खरे उतरेंगें, और भारत देश को नई ऊँचाइयों में ले जायेंगें.

नरेंद्र मोदी को मिले पुरस्कार एवं मान्यताएं

  1. इंडिया टुडे पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, उन्हें 2007 में देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था।
  2. 2009 में, FDI पत्रिका ने नरेंद्र मोदी को ‘fDi Personality of the Year’award’ के एशियाई विजेता से सम्मानित किया।
  3. मार्च 2012 के टाइम के एशियन संस्करण में, उन्हें कवर पेज में चित्रित किया गया था।
  4. 2014 में फोर्ब्स पत्रिका की ‘दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों’ की सूची में, वह 15 वें स्थान पर था।
  5. 2014 में, 2015 और 2017 में, उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा ‘दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में सूचीबद्ध किया गया।’
  6. 2014 में, उन्हें CNN-IBN न्यूज नेटवर्क द्वारा इंडियन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।
  7. टाइम मैगजीन ने 2015 में ’30 सबसे प्रभावशाली लोगों को इंटरनेटलिस्ट पर जारी किया और उन्हें ट्विटर और फेसबुक पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता के रूप में नामित किया गया।
  8. 2015 में, ब्लूमबर्ग मार्केट्स मैगज़ीन द्वारा मोदी को दुनिया में 13 वें-सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का स्थान दिया गया था।
  9. 2015 में, वह फॉर्च्यून पत्रिका के “वर्ल्डस ग्रेटेस्ट लीडर्स” की पहली वार्षिक सूची में पांचवें स्थान पर थे।
  10. 2016 में लंदन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में मोदी की मोम की प्रतिमा का अनावरण किया गया।
  11. 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  12. अप्रैल 2016 में, उन्हें किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज द्वारा सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुलअजीज सैश’ से सम्मानित किया गया था।
  13. 2017 में, गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन (जीआईए) ने एक सर्वेक्षण किया और मोदी को दुनिया के तीसरे शीर्ष नेता के रूप में स्थान दिया।
  14. 2018 के आंकड़ों के अनुसार वह ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राज्य के तीसरे और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता हैं।
  15. फोर्ब्स वर्ल्ड की सबसे पावरफुल पीपुल लिस्ट 2018 में वह 9 वें स्थान पर रहे।
  16. अक्टूबर 2018 में, नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार, ” चैंपियंस ऑफ़ द अर्थ ” के लिए नीति नेतृत्व के लिए ” इंटरनेशनल सोलर एलायंस ” और ” पर्यावरणीय कार्रवाई पर सहयोग के नए क्षेत्रों ” को ” सोलर सोलिंग एलायंस ” में शामिल किया गया।
  17. उन्हें 2018 में अंतरराष्ट्रीय शांति में सुधार, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ाने, भारत के लोगों के मानव विकास में तेजी लाने आदि आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। क्या आप जानते हैं कि वह यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय हैं?
  18. 10 फरवरी को, उन्हें फिलिस्तीन राज्य के ग्रैंड कॉलर से सम्मानित किया गया; विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए फिलिस्तीन का सर्वोच्च नागरिक सम्मान।
  19. 2019 में पहला फिलिप कोटलर राष्ट्रपति पुरस्कार भी नरेंद्र मोदी द्वारा प्राप्त किया गया।
  20. जनवरी 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी, विवेक ओबेरॉय अभिनीत एक जीवनी पर आधारित फिल्म भी बनाई गई थी ।
  21. 4 अप्रैल, 2019 को, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन अल नाहयान ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी, जायद पदक, राज्यों के राजाओं, राष्ट्रपतियों और प्रमुखों को दी जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। यूएई के साथ रणनीतिक संबंध बनाए रखने में उनके प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें यह सम्मान मिला।

नरेंद्र मोदी योजना लिस्ट

नरेंद्र मोदी की जीवनी में उनके कार्यकाल के तहत शुरू की गई योजनाएँ भी शामिल हैं।

  1. वित्तीय समावेशन के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना।
  2. बेहतर स्वच्छता सुविधाओं और सार्वजनिक स्थानों की सफाई के लिए स्वच्छ भारत मिशन।
  3. मध्यम और लघु उद्यमों के लिए बैंकिंग सेवाओं के लिए मुद्रा बैंक योजना।
  4. युवा कार्यबल को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना।
  5. ग्रामीण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए आदर्श ग्राम योजना।
  6. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ाने के लिए मेक इन इंडिया।
  7. गरीब कल्याण योजना गरीबों की कल्याण आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए।
  8. ई-बस्ता एक ऑनलाइन शिक्षण मंच।
  9. बालिका के वित्तीय सशक्तीकरण के लिए सुकन्या समृद्धि योजना।
  10. बच्चों के पढ़ने, लिखने और गणितीय कौशल को बढ़ाने के लिए पधारे भारत बदे भारत।
  11. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना बीपीएल के रूप में रहने वाले परिवारों को एलपीजी प्रदान करती है।
  12. सिंचाई में दक्षता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना।
  13. प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो फसल खराब होने पर बीमा प्रदान करती है।
  14. एक एलपीजी सब्सिडी योजना पहल की ।
  15. डीडीयू-ग्रामीण कौशल्या योजना ‘कौशल भारत’ मिशन के एक भाग के रूप में ग्रामीण युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करती है।
  16. नयी मंज़िल योजना मदरसा छात्रों को दिया जाने वाला एक कौशल-आधारित प्रशिक्षण है।
  17. स्टैंड अप इंडिया महिलाओं और SC / ST, उद्यमियों का समर्थन करेगा।
  18. अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक पेंशन योजना है।
  19. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना दुर्घटना के खिलाफ बीमा प्रदान करती है।
  20. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जीवन बीमा प्रदान करती है।
  21. सागर माला परियोजना योजना बंदरगाह अवसंरचना के विकास के लिए है।
  22. स्मार्ट सिटीज प्रोजेक्ट (शहरी बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करता है।
  23. शहरी मिशन योजना गांवों में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगी।
  24. प्रधानमंत्री आवास योजना सभी के लिए किफायती आवास प्रदान करती है।
  25. जनऔषधि योजना एक ऐसी योजना है जो सस्ती दवाइयाँ उपलब्ध कराती है।
  26. डिजिटल भारत एक डिजिटल रूप से सुसज्जित राष्ट्र और अर्थव्यवस्था के लिए।
  27. ऑनलाइन दस्तावेजों को हासिल करने के लिए डिजिलॉकर।
  28. स्कूल नर्सरी योजना युवा नागरिकों द्वारा और उनके लिए वनीकरण कार्यक्रम है।
  29. गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में अर्थव्यवस्था में घरों में बेकार पड़े सोने के स्टॉक शामिल हैं।

“लोगों का आशीर्वाद आपको अथक परिश्रम करने की शक्ति देता है। केवल आवश्यक चीज प्रतिबद्धता है।” – नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तकें

कुछ किताबें पीएम नरेंद्र मोदी ने भी लिखी हैं। हमें एक नज़र है!

  1. अंग्रेजी और हिंदी में परीक्षा वारियर्स
  2. एक यात्रा: नरेंद्र मोदी की कविताएँ
  3. अंग्रेजी और हिंदी में ज्योतिपुंज
  4. प्रेमतीर्थ
  5. सामाजिक सद्भाव
  6. समाजिक समरसता
  7. नयनम इदम धनायम: कविताएँ नरेंद्र मोदी (संस्कृत) द्वारा। लेखक नरेंद्र मोदी और राजलक्ष्मी श्रीनिवासन।
  8. साक्षी भाव
  9. प्यार का वास
  10. सिंतानाक कलंजियाम: नरेंद्र मोदी और राजलक्ष्मी राजीवन द्वारा नरेंद्र मोदी (तमिल) की कविताएँ
  11. सबका साथ सबका विकास – नरेंद्र मोदी, अजय कौतिकवार द्वारा मराठी
  12. द ग्रेट हिमालयन क्लाइम्ब: 1965 की भारतीय अभियान की कहानी नरेंद्र मोदी और कैप्टन एम.एस. द्वारा एवरेस्ट की रिकॉर्ड-तोड़ विजय। कोहली
  13. क्रिप्प्लिंग इमोशन्स से कैन-टू एटिट्यूड !: नरेंद्र मोदी और जयप्रिया द्वारा काउंटर नेगेटिविटी एंड एनर्जी इन फाइव स्मार्ट स्टेप्स
  14. सुविधाजनक कार्रवाई: जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के लिए गुजरात की प्रतिक्रिया
  15. नयन वह धन्या रे! नरेंद्र मोदी और जयश्री जोशी द्वारा
  16. सेतुबंध
  17. सुविधाजनक कार्य-परिवर्तन के लिए निरंतरता
  18. अनपताकाल मे गुजरात
  19. जगदीश उपासने और नरेंद्र मोदी द्वारा एक मंच धर्म की
  20. भावयात्रा
  21. 37 वां सिंगापुर लेक्चर: भारत की सिंगापुर स्टोरी (सिंगापुर लेक्चर सीरीज)
  22. जानी मेरा मेरे (हिंदी संस्करण)
  23. नरेंद्र मोदी ट्रांस द्वारा द ग्रेट द आई: डॉ। राम शर्मा
  24. शिक्षा सशक्तीकरण है
  25. साक्षीभाव
  26. नरेंद्र मोदी ट्रांस द्वारा आंख ये धन है: डॉ। अंजना संधीर
  27. कालवीये महाशक्ति
  28. दिव्य भारत
  29. शिक्षाशवन सबलीकरण
  30. डॉ। हेडगेवार जी की जीवंजलि (हिंदी संस्करण)
  31. समाजिक समरसता (मराठी)

नरेंद्र मोदी जी की पसंद और नपसंद

खाने में पसंद (Food Habit)शाकाहारी
पसंद (Hobbies)साहित्य में, योग करने एवं पढ़ने में
पसंदीदा राजनेता (Favourite Politician)स्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं अटल बिहारी वाजपेयी
पसंदीदा नेता (Favourite Leader)मोहनदास करमचंद गांधी एवं स्वामी विवेकानंद

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय – FAQs

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम क्या है?

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं।

नरेंद्र मोदी का जन्म कब आता है?

नरेंद्र मोदी का जन्म सन 17 सितंबर 1950 में हुआ था।

नरेंद्र मोदी का जन्म स्थान क्या है?

नरेंद्र मोदी का जन्म स्थान वडनगर मुंबई स्टेट वर्तमान में गुजरात हैं।

नरेंद्र मोदी की जाति क्या है?

नरेंद्र मोदी की जाति मोद घाची, ओबीसी हैं।

नरेंद्र मोदी की माता एवं पिता का नाम क्या है?

नरेंद्र मोदी की माता का नाम हीराबेन, और पिता का नाम स्वर्गीय श्री दामोदरदास मूलचंद मोदी हैं।

नरेंद्र मोदी के भाई बहन का नाम क्या है?

सोम मोदी
अमृत मोदी
प्रहलाद मोदी
पंकज मोदी
वसंतीबेन हसमुखलाल मोदी

नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है?

नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन हैं।

नरेंद्र मोदी का विवाह कब हुआ था?

नरेंद्र मोदी का विवाह सन 1968 में हुआ था।

Also Read:

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय (Biography Of Narendra Modi in Hindi) के बारे में विस्तार से जाना हैं और मैं आशा करता हु की आप को यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप के लिए हेल्पफुल भी होगा।

यदि आप को यह लेख पसंद आया हैं तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment