यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय: यूरिक एसिड का नाम तो आपने सुना ही होगा क्योंकि आजकल लोग इस समस्या के शिकार होते जा रहे हैं। यूरिक एसिड रोग को नियंत्रित करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि जब यह नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो यह गाउट का रूप ले लेता है। आम तौर पर, महिलाओं में यूरिक एसिड 2.6-6.0 mg/dl और पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dl होना चाहिए।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

समस्या तब शुरू होती है जब यूरिक एसिड जोड़ों में छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है और पेशाब के जरिए बाहर नहीं निकल पाता है। इसे नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है सही खाना और कुछ चीजों से परहेज करना। इसके साथ ही कुछ ऐसे रामबाण नुस्खे जो आपको यूरिक एसिड की समस्या नहीं होने देंगे।

जो लोग आयरन और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेते हैं जिन्हें हाई ब्लड प्रैशर, थायराइड की शिकायत है वहीं जो लोग बहुत ज्यादा मोटे हैं उन्हें यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय जानेंगे.

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय निम्नलिखित है:

1. विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन यूरिक एसिड को कम करने में काफी मददगार साबित होगा। इसके साथ ही चेरी, ब्लू बेरी जैसे फलों के रस शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं।

2. उच्च फाइबर युक्त भोजन का सेवन

उच्च फाइबर युक्त भोजन का सेवन भी बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होता है। यह यूरिक एसिड को सोखने में मददगार है। इसके अलावा अंगूर के बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों की दवाओं में किया जाता है।

3. हरा धनिया का सेवन

हरा धनिया एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और एक तरह से मूत्रवर्धक का काम करता है। इसका और इसके रस का भरपूर सेवन करने से गठिया और अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

4. सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पिए

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। डॉक्टर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए कुछ दवाएं भी देते हैं, जो आपके स्वास्थ्य और शरीर की प्रकृति के अनुसार दी जाती हैं। डॉक्टर की मदद लेना एक बेहतर उपाय साबित होगा।

5. वसायुक्त, अत्यधिक शर्करायुक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन न करें

वसायुक्त खाद्य पदार्थों और अत्यधिक शर्करायुक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बाधा बन सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर न करें शराब और इन चीजों का सेवन.

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Also Read:

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x