यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय | Home Remedies For Urine Infection In Hindi

यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय: यूरिन इंफेक्शन मूत्राशय की नली में संक्रमण या सूजन होने को कहा जाता है। यह किसी को भी हो सकता है, चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो या कोई महिला हो, लेकिन महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन की शिकायत काफी ज्‍यादा देखने को मिलती है.

यूरीन इंफेक्शन यूरिनरी कॉर्ड में होने वाले संक्रमण के कारण होता है, जिसे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) भी कहा जाता है. रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यूरीन इंफेक्शन उन लोगों को ज्‍यादा होता है जो स्वच्छता का ख्याल नहीं रखते. आम तौर पर यह गंदे टॉयलेट के प्रयोग से बढ़ता है.

यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय | Home Remedies For Urine Infection In Hindi
यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय | Home Remedies For Urine Infection In Hindi

सही से पानी न पीना और लंबे समय तक मूत्र को रोककर रखने के कारण भी यूरिन इंफेक्शन हो जाता है। इसके अलावा मधुमेह, गर्भवास्था औऱ मोनोपॉज के समय भी यूरिन इंफेक्शन हो जाता है। इसमें बार-बार यूरिन आना, यूरिन में जलन होना, यूरिन के साथ खून आना, पेड़ू या पेट के निचले हिस्से में दर्द रहने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

हालांकि कुछ घरेलू उपायों को करके आप यूरिन इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय (Home Remedies For Urine Infection) के बारे में विस्तार से जानेंगे.

यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय | Home Remedies For Urine Infection In Hindi

यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय निम्नलिखित है:

स्वच्छता का रखें ख्याल

यूरीन इंफेक्‍शन की सबसे बड़ी वजह सफाई का अभाव कहा जाता है. कई बार यूरीनरी के आस पास बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और संक्रमण कर देते हैं. ऐसे में खुद को साफ सुथरा रखना बहुत जरूरी है. कभी भी गंदे टॉयलेट में पेशाब के लिए ना जाएं. ज्‍यादातर संक्रमण पब्लिक टॉयलेट में जाने से होता है. ऐसे में पूरी सावधानी बरतें.

सफेद इलायची का सेवन करे

सफेद इलायची का सेवन यूरिन इंफेक्शन में लाभदायकर होता है। पांच से छह इलायची के दानों को पीसकर आधे चम्मच सौंठ के पाउडर में मिलाकर रख लें। इसको थोड़ा सा सेंधा नमक और अनार के रस के साथ गुनगुने पानी से पिएं।

FarmOwn हरी इलायची

  • ब्रांड: Farmown
  • ​भार: 100 Grams
  • प्रीमियम रेगुलर साइज़ 100% प्राकृतिक हरा इलायची.
  • कोई प्रिजरवेटिव नहीं, कोई एडिटिव नहीं, कोई अतिरिक्त रंग, प्राकृतिक सुगंध और स्वाद नहीं.
  • पूरी तरह से सूखा हरा इलायची उच्चतम क्वालिटी के साथ.
  • Gluten Free

पानी ज्यादा पिएं

पानी आपके शरीर में जमा संक्रमण और बैक्टीरिया को फ्लश करता है. आपके शरीर की गंदगी को बाहर करने में पानी का बहुत योगदान होता है. आप जितना पानी पिएंगे उतना ही आपके शरीर से गंदगी बाहर निकलेगी. अगर आपके पेशाब से बदबू, जलन या दर्द जैसे प्रॉब्‍लम लग रहे हैं तो आपको तुरंत पानी की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है.

Also Read:

नारियल पानी पिए

यूरिन इंफेक्शन की समस्या में नारियल का पानी आपके लिए फांयदेमंद हो सकता है। नारियल पानी शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है। नारियल के पानी से आपके पेट को भी ठंडक प्राप्त होती है, जिससे आपको यूरिन इंफेक्शन में लाभ मिलता है।

क्रैनबेरी का जूस फायदेमंद

बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के एक अध्ययन में कहा गया है कि क्रैनबेरी जूस यूटीआई के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. इसे रोजाना अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

आंवला है फायदेमंद

आंवला की तासीर को ठंडा माना गया है। यूरिन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए आंवला के एक चम्मच चूर्ण में चार से पांच इलायची के दानों को पीसकर मिलाएं, उसके बाद इसका सेवन करें।

लहसुन का करे सेवन

लहसुन का सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए. इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है और एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होने के कारण कई तरह के संक्रमण से बचाती है.

सेब के सिरके का सेवन करे

सेब तो सेहत के लिए फायदेमंद होता ही है, इसका सिरका भी कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एक चम्मच गुनगुने पानी में दो चम्मच सिरका डालें और इसमें शहद मिलाकर उसका सेवन करें। इससे यूरिन इंफेक्शन में फायदा मिलता है।

यूरिन अंफेक्शन में दही का सेवन करे

दही में पाए जाने वाले गुण हमारे शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। यूरिन अंफेक्शन होने पर दही का सेवन करना चाहिए, इससे यूरिन में होने वाली जलन में राहत मिलती है। इसके अलावा छाछ भी पी सकते हैं। आप दूध यी दही को अपनी सुबह की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ऐसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

ऐसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल आपके यूरीन इंफेक्शन को आसानी से दूर कर सकता है और इसके लक्षण जैसे जलन, दर्द और सूजन को भी कम करता है. अजवायन के तेल का इस्तेमाल यूरीन इंफेक्शन को दूर रखने में मददगार है. लौंग का तेल भी इन संक्रमण से बचाता है.

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को यूरिन इन्फेक्शन में घरेलू उपाय (Home Remedies For Urine Infection) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x