पीरियड लाने का उपाय | Period Jaldi Lane Ke Upay

पीरियड लाने का उपाय : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग तमाम तरह की समस्याओं से घिरे रहते हैं, जो उनके शरीर और सेहत को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। वहीं अगर लड़कियां ज्यादा तनाव में रहती हैं तो उनके मासिक धर्म में गड़बड़ी होती है। कई बार ऐसा होता है कि अक्सर हम किसी ऐसी चीज के बारे में ज्यादा सोचते हैं, जिसका सीधा असर हमारे पीरियड डेट पर पड़ता है। कभी बहुत पहले आती है तो कभी समय से बहुत देर हो जाती है। हालांकि पीरियड्स में देरी होने के और भी कई कारण होते हैं जैसे शुगर, प्रेग्नेंसी, पीसीओडी, पथरी आदि।

पीरियड लाने का उपाय
पीरियड लाने का उपाय (Period Jaldi Lane Ke Upay)

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। हालांकि कई बार महिलाओं को पीरियड्स लेट हो जाते हैं या यूं कहा जा सकता है कि पीरियड्स चक्र के अनुसार समय पर नहीं होते हैं। इसलिए घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। इस समस्या से निपटने के लिए आइए हम आपको कुछ पीरियड लाने का उपाय बताते हैं। इन्हें अपनाकर आप पीरियड्स में देरी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

पीरियड लाने का उपाय (Period Jaldi Lane Ke Upay)

1. दालचीनी

अगर आप लेट पीरियड्स की समस्या से परेशान हैं तो आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। एक गिलास दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर 7 दिन तक लगातार पियें। ऐसा करने से आपको काफी लाभ मिलेगा। दालचीनी शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे पीरियड्स जल्दी और समय पर होते हैं। इसके अलावा दालचीनी की चाय का सेवन रोजाना पीरियड्स से पहले भी किया जा सकता है। खाने में दालचीनी की मात्रा भी बढ़ाई जा सकती है।

Also Read: हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

2. हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। हल्दी में मौजूद एमोलिएंट की वजह से पीरियड्स नियमित समय पर होते हैं। इसके लिए आप कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं। आप सुबह खाली पेट थोड़ी सी कच्ची हल्दी गुड़ के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास गर्म पानी या दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर मासिक धर्म से करीब दस दिन पहले से ही इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द में भी आराम मिलेगा।

3. गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन और कैरोटीन जैसे तत्व होते हैं। इनकी कमी से मासिक धर्म अनियमित हो जाता है। इस कारण से, गाजर पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा जीरा भी पीरियड्स को समय पर लाने में मदद कर सकता है। यही कारण है कि गाजर को पीरियड्स रुकने की औषधि माना जाता है।

4. अनानास

स्वास्थ्य के लिए अनानास के फायदे कई हैं। इनमें पीरियड्स की समस्या को दूर करना भी शामिल है। इसके सेवन से मासिक धर्म में होने वाली देरी को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा अनानास का जूस मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत दिला सकता है। यह फायदेमंद है, शोध कहता है, लेकिन कौन सा तत्व इसका कारण बनता है यह स्पष्ट नहीं है।

Also Read: सोने का सही तरीका क्या है?

5. अनार

अनार एक पौष्टिक फल है, जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जा सकता है। ऐसे में यह मासिक धर्म में देरी की समस्या में भी काम आ सकता है। दरअसल, एमेनोरिया के मरीजों को इस समस्या से राहत के लिए अनार का सेवन करने की सलाह दी जा सकती है। ऐसे में माना जा सकता है कि अनार सही समय पर पीरियड्स लाने में फायदेमंद हो सकता है। फिलहाल, इससे कैसे लाभ होता है, इस पर और शोध की जरूरत है।

6. सौंफ

अक्सर लोग खाने के बाद सौंफ खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि समय पर पीरियड्स होने के लिए भी सौंफ काफी फायदेमंद होती है। सौंफ गर्भाशय में संकुचन पैदा कर माहवारी को सही समय पर लाने में मदद करती है। इसके अलावा माहवारी के दौरान होने वाले दर्द में भी सौंफ काफी राहत देती है। सबसे पहले एक बर्तन में एक से दो चम्मच सौंफ डालकर उसमें 4 कप पानी डालकर 10 मिनट तक उबालें। अब इस पानी को ठंडा करके छान लें और दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके पीते रहें।

7. अजवायन के पत्ते (Parsley)

पीरियड्स के दौरान भी अजवाइन काफी असरदार होती है। अजवायन की पत्तियों का सेवन भी पीरियड्स के दौरान किया जाता है। एक लीटर गर्म पानी में आप अजवायन के 3-4 पत्ते डालें। अब इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें और उसके बाद पानी को ठंडा करके छान लें। इस पानी का सेवन आपको अपने पीरियड्स से डेढ़ हफ्ते पहले करना चाहिए। अजवायन के इस पानी का दिन में दो या तीन बार सेवन करने से आपके पीरियड्स समय पर होंगे।

यह भी जानें :- पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए

8. अदरक

अदरक में मौजूद एंटीस्पास्मोडिक गुण पीरियड्स को टाइम करने में मदद करता है। अदरक आपके शरीर में गर्मी को बढ़ाता है जिससे आपके पीरियड्स जल्दी आते हैं। आप आधा चम्मच अदरक के रस में लगभग एक चम्मच शहद मिलाएं। अपने पीरियड्स की तारीख से एक हफ्ते पहले इसका सेवन शुरू कर दें। इससे आपके पीरियड्स समय पर आएंगे और दर्द भी कम होगा।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को पीरियड लाने का उपाय (Period Jaldi Lane Ke Upay) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment