Hydroponic Farming Business: घर बैठे शुरू करें यह बिजनेस, प्रतिमाह 45 हजार की होगी कमाई, जानें कैसे?

Hydroponic Farming Business Idea: आज हम आपको एक खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। जिसे आप कम पैसे से शुरू करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसे आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह हाइड्रोपोनिक्स खेती का व्यवसाय (Hydroponic Farming Business) है।

Hydroponic Farming Business
Hydroponic Farming Business

यह खेती की आधुनिक तकनीक है। इस तकनीक में बिना मिट्टी के खेती की जाती है। हाइड्रोपोनिक खेती (Hydroponic Farming) में पौधों को केवल पानी में या रेत में और पानी के साथ कंकड़ में उगाया जाता है। इस तकनीक से खेती करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

कैसे की जाती है हाइड्रोपोनिक की खेती

हाइड्रोपोनिक खेती में, पौधों को पाइप का उपयोग करके उगाया जाता है। पाइप में कई छेद रह जाते हैं, जिनमें पौधे लगाए जाते हैं। पौधों की जड़ों को पाइप के अंदर पोषक तत्वों से भरे पानी में डुबोया जाता है। इस विधि में कई पोषक तत्वों और खनिजों जैसे फास्फोरस, नाइट्रोजन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटाश, जिंक, सल्फर, आयरन आदि को एक निश्चित मात्रा में मिलाकर घोल तैयार किया जाता है। इस घोल को निश्चित समय अंतराल पर पानी में मिलाया जाता है। जिससे पौधों को सभी पोषक तत्व मिलते हैं।

यह खेती घर की छत पर भी की जा सकती है

इसके अलावा आप इसे अपने घर या छत पर भी शुरू कर सकते हैं। 100 वर्ग फीट में करीब 200 पौधे उगाए जा सकते हैं। इसके लिए इसे न्यूनतम 25 हजार से लाख रुपये की लागत से शुरू किया जा सकता है।

इन सभी चीजों की खेती की जा सकती है

इस तकनीक से छोटे पौधों वाली फसलों की खेती की जा सकती है। जिसमें गाजर, शलजम, खीरा, मूली, आलू, शिमला मिर्च, मटर, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज, खरबूजा, अनानास, अजवाइन, तुलसी आदि शामिल हैं।

इस व्यवसाय में कितना खर्च आएगा?

एक हाइड्रोपोनिक प्रणाली स्थापित करने के लिए शुरू में एक उच्च लागत है। इस विधि से कम जगह में अधिक पौधे उगाए जा सकते हैं। इसलिए कुछ समय बाद किसान इस विधि से अधिक लाभ कमा सकते हैं। यदि आप इसे छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो इसे 100 वर्ग फुट क्षेत्र में भी स्थापित कर सकते हैं। इसकी कीमत 50,000 से 60,000 रुपये तक हो सकती है।

40 से 45 हजार रुपये की कमाई होगी

अगर कोई अपने घर से इस तकनीक का इस्तेमाल करता है तो एक महीने में 40 से 45 हजार रुपये की कमाई होगी। अगर कोई इस तकनीक से एक एकड़ में खेती करता है तो चार से पांच लाख रुपए कमा सकता है। इसकी खेती बंजर भूमि पर भी की जा सकती है।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x