Soya Paneer Business Idea: 3 लाख रुपये लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 1.50 लाख की कमाई, जानें कैसे?

Soya Paneer Business Ideas in Hindi: अगर आप नियमित कमाई के लिए बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) का प्लांट आपके लिए एक अच्छा जरिया बन सकता है। थोड़ी सी मेहनत और समझ से आप टोफू के इस कारोबार में खुद को एक ब्रांड के तौर पर स्थापित कर सकते हैं। लगभग 3 से 4 लाख रुपये के निवेश से आप कुछ ही महीनों में हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

Soya Paneer Business
Soya Paneer Business

3 से 4 लाख में शुरू होगा कारोबार

टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) का बिजनेस शुरू करने में आपको 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें मशीनें और कच्चा माल शामिल है। आपको लगभग 2 से 3 लाख रुपये में बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटे फ्रीजर आदि खरीदने पड़ेंगे। इसके बाद आपको सोयाबीन को 1 लाख रुपये में खरीदना होगा। आपको ऐसे कारीगर को भी काम पर रखना होगा जो शुरुआत में टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) बनाना जानता हो ताकि आपका माल खराब न हो।

दूध पहले तैयार करना होगा

टोफू (Tofu) यानी सोया पनीर (Soya Paneer) बनाना उतना ही आसान है जितना कि सामान्य दूध से पनीर बनाना। फर्क सिर्फ इतना है कि आपको सबसे पहले दूध बनाना है। इसके लिए आपको सबसे पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी से फेंटकर उबालना है। बॉयलर और ग्राइंडर में एक घंटे की प्रक्रिया में आपको लगभग 4 से 5 लीटर दूध मिल जाता है। इसके बाद दूध को सेपरेटर में डाल दिया जाता है, जिससे दूध दही जैसा गाढ़ा हो जाता है और उसमें से बचा हुआ पानी निकल जाता है। लगभग 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद आपको लगभग 2.5 से 3 किलो पनीर मिलता है।

सभी जिलों में ऋण उपलब्ध है

यदि आपके पास परियोजना के लिए पूंजी नहीं है, तो आप इसके लिए हर छोटे मध्यम उद्योग की तरह ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना प्रोजेक्ट जिला उद्योग कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद लाभ और लागत का आकलन करने के बाद आपको सब्सिडी वाला ऋण मिलता है। इसके लिए समय-समय पर इसे केंद्र और राज्य सरकारों की एसएमई (MSME) परियोजनाओं के लिए बिना ब्याज या कम ब्याज वाले ऋणों में भी शामिल किया जाता है।

हर उत्पाद आता है

सोया पनीर (Soya Paneer) बनाने में, आपके पास उप-उत्पाद के रूप में केक बचा होता है। आपको बता दें कि इससे कई उत्पाद तैयार किए जाते हैं। इस केक का उपयोग बिस्कुट बनाने में भी किया जाता है। इसके बाद जो उत्पाद बनेगा वह उससे बड़ा होगा। इस बड़े का उपयोग भोजन में किया जाता है। इसे प्रोटीन का भी समृद्ध स्रोत माना जाता है।

1 से 1.50 लाख रुपये की होगी कमाई

टोफू यानी सोया पनीर का बाजार भाव 300 से 400 रुपये प्रति किलो है। पूरी प्रक्रिया के बाद 1 किलो सोयाबीन से आपको लगभग 2.5 किलो पनीर मिलता है। इस तरह अगर आप एक दिन में 10 किलो पनीर भी बना लेते हैं तो इसकी बाजार कीमत करीब 3-4 हजार रुपये है। ऐसे में यदि श्रम, बिजली आदि की लागत का 50 प्रतिशत भी मान लिया जाए तो आपको उसके अनुसार 40 हजार रुपये की शुद्ध बचत मिलती है। अगर आप रोजाना 30 से 35 किलो टोफू बनाकर बाजार में बेच सकते हैं तो आप आसानी से 1 से 1.50 लाख रुपये महीना कमा सकते हैं।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x