Vermicompost Business Idea: शुरू करें यह कारोबार होगा हर साल कमाएं 20 लाख रुपये तक का मुनाफा, जानें कैसे?

Vermicompost Business Idea: वर्मी कम्पोस्ट का व्यवसाय कैसे करें  (How to do vermicompost business)  वर्मी कम्पोस्ट व्यवसाय में आपको ज़बरदस्त लाभ  (profit in Vermicompost business) मिलेगा। इस बिजनेस को सिर्फ 100 वर्ग मीटर में करके आप एक साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। जैविक खाद की मांग लगातार बढ़ रही है, ऐसे में वर्मी कम्पोस्ट के बिजनेस में अपार संभावनाएं हैं। गांव के किसानों से लेकर शहरी बागवानी तक लोग फूलों या पौधों के लिए वर्मी कम्पोस्ट का इस्तेमाल करना भी पसंद करते हैं।

Vermicompost Business
Vermicompost Business

Vermicompost Business Idea in Hindi

यदि आप कम जगह में बड़ा लाभदायक बिजनेस करना चाहते हैं तो आप वर्मी कम्पोस्ट का व्यवसाय कर सकते हैं। इस व्यवसाय से आपको साल में 4 बार खाद मिल सकती है। इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि वर्मी कम्पोस्ट व्यवसाय की आपकी लागत (cost of vermicompost business) बहुत कम है और आपके द्वारा उत्पादित उर्वरक की बिक्री की दर बहुत अधिक है।

हालांकि, वर्मीकम्पोस्ट का व्यवसाय हर कोई नहीं कर सकता, क्योंकि बहुत से लोग केंचुओं को देखने से भी डरते हैं। अगर आप केंचुओं को देखकर या छूकर परेशान हो जाते हैं तो इस धंधे के बारे में बिल्कुल न सोचें। वहीं अगर आपको साफ-सुथरा काम करना पसंद है तो भी यह बिजनेस आपके लिए नहीं है। इस धंधे में हर चीज केंचुआ है, जिसकी देखभाल बहुत जरूरी है, नहीं तो बड़े मुनाफे वाला यह बिजनेस (Vermicompost business) नुकसान में बदल सकता है। बहुत से लोग नौकरी छोड़ने के बाद भी इस व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं। आइए जानते हैं वर्मी कम्पोस्ट के व्यवसाय के बारे में सब कुछ।

कैसे करें वर्मी कम्पोस्ट का बिजनेस

अगर आप भी वर्मी कम्पोस्ट का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले करीब 100 वर्ग मीटर जगह चाहिए। चाहे आपकी जमीन उपजाऊ हो या बंजर, आप अच्छी खाद पैदा कर सकते हैं। इसमें पहले कुछ बेड बनाए जाते हैं, जिनमें कचरा और गोबर भरा जाता है। इसके बाद उसमें केंचुए डाल दिए जाते हैं, फिर उस गोबर को खाकर खाद में बदल देते हैं। वर्मी कम्पोस्ट की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सिर्फ 3 महीने में तैयार हो जाता है, इसलिए आप इसे साल में 4 बार बना सकते हैं।

वर्मी कम्पोस्ट बनाने में कितना खर्चा आता है?

वर्मी कम्पोस्ट बनाने की व्यावसायिक लागत को दो भागों में समझना होगा। एक खर्च आपकी पूंजी लागत है, जो केवल एक बार खर्च होगी और दूसरी आवर्ती लागत है, जो हर बार खाद बनाने पर खर्च होगी। पूंजीगत लागत में आपको बिस्तर बनाने, शेड बनाने, कुछ आवश्यक मशीनें और केंचुए प्राप्त करने पर खर्च करना होगा।

इसमें आप 1.5 लाख रुपये तक खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा, आपको गाय का गोबर, कचरा, लेबर, बोरी या पर्ल बेड कवर करने, पैकेजिंग के लिए बैग, उनकी सिलाई और परिवहन के लिए खरीदने के लिए एक साल में लगभग 1.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे। यानी पहले साल में आपका खर्च करीब 3 लाख रुपये आएगा, लेकिन अगले साल से यह खर्च 1.5 लाख रुपये ही होगा, क्योंकि पूंजीगत लागत ज्यादा समय तक चलती है।

ऐसे समझें लागत की गणना

वर्मी कम्पोस्ट के व्यवसाय में एक साल में आपको 100 वर्ग मीटर में 30 बेड बनाकर लगभग 50 टन वर्मी कम्पोस्ट मिल जाएगी। यदि पूंजीगत लागत को हटा दिया जाता है, तो आपकी खाद प्रति किलो बनाने की लागत लगभग 3 रुपये आती है। पूंजीगत लागत को हटा दिया गया है क्योंकि यह लंबे समय तक चलेगा।

मान लीजिए आपकी पूंजी लागत 5 साल तक चलेगी, तो एक साल में आपका पूंजीगत व्यय 30 हजार हो जाता है। इसे भी जोड़कर आपके वर्मी कम्पोस्ट की कीमत 3.5 रुपये प्रति किलो आती है। अब आप अपनी खाद को उसके ऊपर जितनी अधिक कीमत पर बेचेंगे, उतना ही आपका लाभ होगा।

कितना होगा मुनाफा

वर्मीकम्पोस्ट बेचने के कई तरीके हैं। एक तो यह कि आप अपनी सारी कम्पोस्ट किसी कंपनी या किसी बड़े व्यापारी को बिना पैकेजिंग के टन के आधार पर बेचते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी खाद को महज 10 रुपये किलो में बेच दें तो भी आपको 6.5 रुपये प्रति किलो का मुनाफा होगा यानी 50 टन खाद से 3.25 लाख रुपये की कमाई होगी।

दूसरा तरीका यह है कि खाद को स्वयं पैक करके बेच दिया जाए। बाजार में पैकिंग के बाद वर्मी कम्पोस्ट 30-50 रुपये प्रति किलो बिकता है। यदि आप अपनी खाद को भी 40 रुपये के औसत भाव से बेचते हैं और आपकी पैकेजिंग-विपणन लागत प्रति किलो 6.5 रुपये प्रति किलो आती है, तो आपकी लागत 10 रुपये प्रति किलो होगी। यानी मुनाफा 30 रुपये प्रति किलो होगा, जिससे आप एक साल में 15 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

इतना ही नहीं, आपके केंचुए भी एक साल में करीब 4500 किलो तक बढ़ जाएंगे, जिसमें से आप 2500 किलो तक बेच सकते हैं। ये केंचुए 150-200 रुपये किलो बिकते हैं। केंचुए 200 रुपए किलो के हिसाब से बेचेंगे तो केंचुओं से ही करीब 5 लाख रुपए कमाएंगे। यानी वर्मी कम्पोस्ट के कारोबार से आपकी कुल आमदनी एक साल में 20 लाख रुपये तक हो सकती है।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x