पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ | Patanjali Shilajit Benefits in Hindi

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ: क्या आप पतंजलि शिलाजीत के बारे में जानना चाहते हैं? तो आप सही पेज पर हैं।

पतंजलि एक मशहूर ब्रांड है और इस ब्रांड के बारे में सभी जानते हैं। इसलिए पतंजलि शिलाजीत के बारे में जानना बहुत स्वाभाविक है। यौन समस्याएं होना आजकल बहुत आम बात हो गई है। यह हमारी अस्वस्थ जीवनशैली और तेजी से बढ़ती उम्र के कारण है।

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ | Patanjali Shilajit Benefits in Hindi
पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ | Patanjali Shilajit Benefits in Hindi

शिलाजीत एक प्राचीन जड़ी बूटी है जिसे पारंपरिक रूप से यौन शक्ति बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। और, इसका उपयोग यौन गतिविधियों के लिए सहनशक्ति बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल शिलाजीत से बनाया जाता है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और पुरुषों और महिलाओं दोनों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।

आइए समझते हैं कि वास्तव में पतंजलि शिलाजीत क्या है और पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ (Patanjali Shilajit Benefits in Hindi) क्या-क्या हैं।

Contents hide

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल ख़रीदे

दोस्तों यदि आप पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल को खरीदना चाहते है तो निचे दिए Buy Now के Button पर क्लिक कर के घर बैठे पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल को खरीद सकते है.



पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ (Patanjali Shilajit Benefits in Hindi)

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ निम्नलिखित है:

  1. पुरुष प्रजनन क्षमता और टेस्टोस्टेरोन बढ़ाता है
  2. अल्जाइमर रोग को ठीक करता है
  3. अत्यधिक थकान को कम करता है
  4. महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार
  5. उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है
  6. एंटीऑक्सीडेंट पावर बढ़ाता है

Also Read: टीवी के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए?

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल क्या है? (What is Patanjali Shilajit Capsule in Hindi)

पतंजलि शिलाजीत पुरुषों और महिलाओं में सामान्य शारीरिक कमजोरी के लिए एक उत्कृष्ट हर्बल उपचार है।

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल पुरुषों और महिलाओं में सामान्य शारीरिक कमजोरी के लिए एक उत्कृष्ट हर्बल उपचार है। पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का प्राथमिक घटक शिलाजीत है। शिलाजीत कैप्सूल बिना किसी दुष्प्रभाव के पुरुषों में शीघ्रपतन को ठीक करने के लिए सबसे प्रसिद्ध हर्बल सप्लीमेंट है। महिलाओं में शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

पुरुषों और महिलाओं दोनों में, यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है ताकि आप लंबे समय तक जवां दिखें। और यदि कोई स्वस्थ व्यक्ति निर्धारित विधि से इसका प्रयोग करे तो उन्हें अबाध शक्ति, ऊर्जा, जोश, तेज और आभा प्राप्त होती है। आइए देखें कि आपको पतंजलि शिलाजीत के बारे में क्या जानना चाहिए।

Also Read: महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं?

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल कैसे काम करती है? (How Does Patanjali Shilajit Capsule Work in Hindi)

हम सभी जानते हैं कि पतंजलि शिलाजीत ताकत और शक्ति के लिए अच्छा है। अब देखते हैं कि इस कैप्सूल में मौजूद शिलाजीत पुरुषों और महिलाओं दोनों के शरीर पर कैसे काम करता है।

शिलाजीत चयापचय में मदद करता है और शरीर में ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ाता है। यह अपचय और उपचय के बीच संतुलन भी बनाए रखता है। यह रक्त के निर्माण और शरीर के अंगों के कामकाज में भी मदद करता है। पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल बुखार, सामान्य कमजोरी, भूख न लगना जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है।

Also Read: नींद आने का रामबाण उपाय

पतंजलि के शिलाजीत कैप्सूल का मुख्य घटक प्राकृतिक शिलाजीत है। यह बिल्कुल शुद्ध होने का दावा करता है। जो हमारे इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने और बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए उपयोगी है।

पुरुष और महिला दोनों अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राचीन काल में शिलाजीत एक आयुर्वेदिक औषधि थी जिसका सेवन लोग संभोग से पहले करते थे। ऐसा माना जाता है कि शिलाजीत का सेवन करने से आपको सेक्स करने के लिए अधिक ऊर्जा मिलती है।

पतंजलि शिलाजीत के फायदे (Benefits of Patanjali Shilajit in Hindi)

पतंजलि शिलाजीत के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ के बारे में।

पुरुष प्रजनन क्षमता और टेस्टोस्टेरोन

टेस्टोस्टेरोन एक प्राथमिक पुरुष सेक्स हार्मोन है, लेकिन कुछ पुरुषों में शुद्ध शिलाजीत के अन्य दैनिक पूरक की तुलना में निम्न स्तर होता है, एक आयुर्वेदिक घटक जो स्वस्थ पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को 20% तक बढ़ा सकता है। यह पुरुषों में शुक्राणुजनन, टेस्टोस्टेरोन के स्तर और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षणों में शामिल हैं:

  • एक कम सेक्स ड्राइव
  • बाल झड़ना
  • मांसपेशियों की हानि
  • थकान
  • शरीर की चर्बी में वृद्धि

Also Read: Chia Seeds in Hindi

अल्जाइमर रोग में पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ

अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील मस्तिष्क विकार है जो स्मृति, व्यवहार और सोचने की क्षमता के साथ समस्याओं का कारण बनता है। शिलाजीत में पाए जाने वाले कई यौगिक मस्तिष्क के कार्य के लिए सहायक हो सकते हैं, और अल्जाइमर के उपचार में भी सहायता कर सकते हैं।

बुरी तरह थकावट में पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ

यह एस सिंड्रोम है जो थकान का कारण बनता है। ठीक से सोने के बाद भी आप दिन भर चिड़चिड़े और थका हुआ महसूस करते हैं। शिलाजीत शरीर में कोशिका कार्यों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यह थकान को कम कर सकता है और स्वाभाविक रूप से ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है।

Also Read: पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे

महिलाओं की सेहत में पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ

शिलाजीत मासिक धर्म को नियंत्रित करने और मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए महिला प्रजनन कार्य के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। चूंकि इसमें कायाकल्प करने वाले गुण होते हैं, इसलिए यह शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए पूरक के रूप में कार्य करता है। महिला प्रजनन क्षमता एक महिला की बच्चे को गर्भ धारण करने की क्षमता है। भारत में सदियों से शिलाजीत का इस्तेमाल जोड़ों और बांझ महिलाओं की मदद के लिए किया जाता रहा है।

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ

हमेशा जवान दिखना हर किसी का पवित्र कंठ होता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में हमारी त्वचा और हड्डियों में पाए जाने वाले प्रोटीन का टूटना शामिल है – जिसे “कोलेजन” कहा जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि शिलाजीत लेने वाले लोगों में कोलेजन में वृद्धि देखी गई, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। यह महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करता है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में उम्र बढ़ने के पहले लक्षण हैं।

Also Read: पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है?

एंटीऑक्सीडेंट शक्ति बढ़ाने में पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ

प्राकृतिक शिलाजीत एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है। चाहे आप धूम्रपान करते हों या वायु प्रदूषण, विकिरण और पराबैंगनी किरणों के संपर्क में हों, आप अपने शरीर में हानिकारक अणुओं के लिए बाध्य हैं। ये फ्री रेडिकल्स के रूप में जाने जाते हैं जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारियों का कारण बन सकते हैं। फुल्विक एसिड जो शिलाजीत का मुख्य घटक है, इन मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है।

अन्य पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ

  1. ​मर्दानगी में होगी बढ़ोत्तरी
  2. दूध के साथ पीने से बढ़ेगा स्पर्म काउंट
  3. अनिद्रा की समस्या होगी खत्म
  4. खून की कमी का नहीं होगा खतरा
  5. याद करने की क्षमता में होगा विकास
  6. मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता
  7. ​एंटी-एजिंग के रूप में
  8. डायबिटीज के उपचार में हो सकता है कारगर

Also Read: बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं?

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल की सामग्री – Patanjali Shilajit Capsule Ingredients in Hindi

  • अश्वगंधा (Withania somnifera) का अर्क – 200 मिलीग्राम
  • एस्फाल्टम (शिलाजीत) का सूखा अर्क – 390 मिलीग्राम
  • इंडियन गोजबेरी / आंवला (Phyllanthus Emblica) – 50 मिलीग्राम

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का सेवन कौन कर सकता है?

  • उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों को इस दवा को कम मात्रा में लेना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को इस दवा का उपयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। चूंकि गर्भवती महिलाओं के लिए इस कैप्सूल की सुरक्षा का पूरी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है।
  • डॉक्टर की सलाह पर स्तनपान कराने वाली माताएं पतंजलि शिलाजीत का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Also Read: Zincovit Tablet Uses in Hindi

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल की खुराक

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल की खुराक ऊंचाई, वजन, उम्र, लिंग और समस्या की गंभीरता जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। हालांकि, निर्दिष्ट सामान्य खुराक 1 – 2 कैप्सूल दिन में दो बार गुनगुने पानी या दूध के साथ है। यह कैप्सूल हमेशा भोजन के बाद लेना चाहिए।

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल की सावधानियां

  • पतंजलि शिलाजीत का उपयोग करने वाले लोगों को संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिसमें फल और सब्जियां शामिल हों।
  • चलने या योग करने जैसे नियमित व्यायाम की सलाह दी जाती है।
  • आपको शराब, चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए।
  • शरीर से हानिकारक रसायनों और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए आपको खूब सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए।

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के अन्य विकल्प

क्रम संख्यापतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के अन्य विकल्पअभी खरीदें
1Dabur Shilajit Gold 20 Capsulesखरीदें
2Nutriherbs Shilajeet Extracts 800 mg 90 Capsulesखरीदें
3Health first Shilajit Extracts 800 Mg 60 Capsulesखरीदें
4Zandu Vigorex Gold Ayurvedic Daily Energizer – 20 Capsulesखरीदें
5Veda Pure Naturals Raw Shilajit 50% Fulvic Acid 90 Capsulesखरीदें
Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के लाभ (Patanjali Shilajit Benefits in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x