Chia Seeds in Hindi: फायदे, नुक्सान, कब और कैसे खाए

Chia Seeds in Hindi: नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सभी? मैं आशा करता हु की आप सभी अच्छे ही होंगे. दोस्तों आप ने कभी-न-कभी Chia Seeds के बारे में जरुर से सुना होगा या हो सकता है की आप ने इसे Market में बिकते हुए भी देखा हो, पर क्या आप को पता है की आखिर ये Chia Seeds क्या है, और क्या आप इनके फायदे और नुक्सान के बारे में जानते है? यदि नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहे, क्योंकि आज मैं आप को Chia Seeds in Hindi से सम्बंधित सारी जानकारियां देने वाला हूँ.

Chia Seeds in Hindi: फायदे, नुक्सान, कब और कैसे खाए
Chia Seeds in Hindi: फायदे, नुक्सान, कब और कैसे खाए

Chia Seeds क्या है? | Chia Seeds in Hindi

What Is Chia Seed In Hindi – चिया बीज, मैक्सिकन मूल का एक पौधा, फाइबर से भरपूर होता है और इसे एंटीऑक्सिडेंट ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक उच्च स्टीरोट भी माना जाता है। चिया सीड्स शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा पैदा करते हैं, ब्लड शुगर को सामान्य रखते हैं और वजन कम करने में फायदेमंद होते हैं।

Also Read: महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं?

चिया बीज को हिंदी मे क्या कहते है? | What Is Chia Seeds Called In Hindi

हम अक्सर ऐसे विदेशी सुपरफूड देखते या खरीदते हैं, लेकिन हमें यह पूछना पड़ता है कि इसे हमारी मूल भाषा हिंदी में क्या कहते हैं। चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं (Chia Seeds in Hindi) – चिया वास्तव में मेक्सिको का एक पौधा है, क्योंकि यह भारतीय मूल का पौधा नहीं है, इसलिए इसका कोई हिंदी नाम नहीं है।

चिया सीड्स अभी भारतीय बाजारों में उपलब्ध होने लगे हैं, इसलिए हिंदी में लोग इसे चिया बीज ही कहते हैं।

Also Read: सफेद पानी की रामबाण दवा

Chia Seeds Meaning In Hindi

आपने मार्केट मे चिया बीज देखा होगा और आपके मन मे भी यही प्रश्न आया रहेगा की चिया बीज का अर्थ क्या है, जी हा दोस्तो मुझे भी यह प्रश्न आया था, तो मैं आप को बता दू की Chia Seeds एक मैक्सिकन मूल का पौधा है जिसमे भरपूर मात्रा में कैलोरी, वसा, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, अमोनी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको एनर्जी से फुल रखने में मदद करता है।

Also Read: पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

चिया के बीज पतंजलि कीमत | Chia Seeds Price In Hindi

पतंजलि केवल भारतीय मूल के उत्पाद बेचता है और चिया बीज मैक्सिकन मूल के खाद्य हैं। बाजार में 500 ग्राम चिया सीड्स 300 से 350 रुपये के भाव में उपलब्ध हैं।

यहाँ हमने Market में उपलब्ध कुछ सबसे बेहतरीन Brands के Chia Seeds को लिस्ट किया है, जिन्हें आप चाहे तो घर बैठे Online Amazon से खरीद सकते है.

Neuherbs Raw Unroasted Chia Seeds (200 Gram)

Price: ₹158.00

  • Brand: Neuherbs
  • Diet Type: Vegetarian
  • Units: 200.0 gram
  • फाइबर के साथ अच्छा पाचन
  • ओमेगा -3 के साथ स्वस्थ हृदय
  • एंटीऑक्सीडेंट के साथ पोषित त्वचा

Go Vegan Raw Unroasted Chia Seeds (250 Gram)

Price: ₹145.00

  • Brand: Go Vegan
  • Diet Type: Vegetarian
  • Units: 250.0 gram
  • ओमेगा 3 से भरपूर
  • एंटीऑक्सीडेंट के साथ पोषित त्वचा
  • हाई फाइबर
  • ग्लूटेन मुक्त

चिया सीड्स के फायदे | Chia Seeds Benefits In Hindi

चिया सीड्स इन दिनों काफी चलन में हैं। ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर वजन कम करने की बात की जाए तो चिया सीड्स हेल्दी तरीके से वजन कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

इसके अलावा चिया सीड्स का सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे। आइए चिया सीड्स के फायदों (Chia Seeds In Hindi Benefits) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Also Read: लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है?

चिया सीड्स वाटर

चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट बीजों में संवेदनशील वसा को खराब होने से बचाते हैं। सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

पाचन

अगर बात करें पाचन की तो इसमें चिया सीड्स बहुत फायदेमंद होते हैं। चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को सुबह पानी के साथ सेवन करने से पाचन क्रिया और बॉल मूवमेंट में सुधार होता है। अगर किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र सही हो तो यह वजन कम करने में काफी मदद करता है।

Also Read: Azithromycin Tablet Uses in Hindi

वजन घटाने में फायदेमंद

चिया सीड्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। यह चिया बीजों को पानी में अपने वजन का 10-12 गुना अवशोषित करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें जेल जैसी स्थिरता मिलती है। चिया सीड्स का पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिसके बाद आप आराम से खा लेते हैं। इस वजह से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और वजन कम करते हैं।

प्रोटीन लेना

चिया सीड्स में 14% प्रोटीन होता है। इसके अलावा, चिया सीड्स में प्रभावशाली अमीनो एसिड प्रोफाइल होते हैं। प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपका पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है, जिससे आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

इंसान के शरीर में दिल का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। चिया के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या एएलए में उच्च होते हैं। जिससे वे चिया सीड्स को दिल की सेहत के लिए अच्छा बनाते हैं। चिया सीड्स को पानी या पानी के साथ दैनिक आहार में शामिल करने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

हड्डियों के लिए स्वस्थ

चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। चिया सीड्स में कैल्शियम की मात्रा एक व्यक्ति के दैनिक सेवन का 18 प्रतिशत है। जो लोग प्रोटीन का सेवन नहीं करते उनके लिए यह कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत माना जा सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

चिया के बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीज भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं। इस प्रकार मधुमेह वाले लोग अपने आहार में चिया बीज को शामिल करके लाभ उठा सकते हैं।

चिया के बीज से होने वाले नुकसान | Side Effects Of Chia Seeds In Hindi

जहां एक ओर चिया के बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है वहीं कुछ लोगों के लिए इसका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां चिया सीड्स के फायदों के साथ-साथ साइड इफेक्ट भी है। इसलीये चलिए अब इसके नुकसानों के बारे में विस्तार से जानते है.

एलर्जी

कई लोगों के लिए चिया सीड्स का ज्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। इससे एलर्जी की समस्या हो जाती है। जिससे शरीर में निशान, खुजली, सांस लेने में तकलीफ आदि का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर

अगर कोई व्यक्ति प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित है तो उन लोगों को चिया सीड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक तत्व ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिसका अधिक सेवन प्रोस्टेट कैंसर को और बढ़ा सकता है।

कब्ज, दस्त की समस्या

चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। हाई फाइबर डाइट का सेवन करने से हर किसी का शरीर एक जैसा काम नहीं करता है, जिससे डायरिया या कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

खून का पतला होना

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो प्राकृतिक तरीके से खून को पतला करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप ब्लड थिनर ले रहे हैं तो चिया सीड्स का सेवन बिल्कुल भी न करें।

कराई हो कोई सर्जरी

अगर आपकी किसी भी तरह की सर्जरी हुई है तो चिया सीड्स का सेवन न करें। इससे अधिक रक्तस्राव हो सकता है।

डायबिटीज

चिया बीज आपके रक्तचाप को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है। अगर आप इन बीमारियों की दवा ले रहे हैं तो चिया सीड्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

चिया सीड खाने का तरीका | How to eat chia seeds In Hindi

चिया सीड्स को खाने के कई तरीके हैं, आप इनका इस्तेमाल किसी भी तरह के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसका उपयोग विशेष रूप से तरल पदार्थों में किया जाता है।

चिया सीड्स को आप दही, जूस में मिलाकर खा सकते हैं। चिया सीड्स पानी में भिगोने के बाद जेल की तरह फूल जाते हैं।

2 चम्मच चिया सीड्स को एक गिलास गुनगुने पानी में डालिये, 20 से 30 मिनिट बाद चिया सीड्स जैल की तरह फूल जायेंगे, फिर इन्हें किसी भी तरह की चाशनी में डाल कर पी लीजिये.

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Chia Seeds in Hindi से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x