नींद आने का रामबाण उपाय | Nind Aane Ke Upay 2021

नींद आने का रामबाण उपाय – दोस्तों कई बार हमें रात को नींद नहीं आती और हम सोने की बहुत कोशिश करते हैं। अगर आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको अच्छी नींद लेने के बेहतरीन घरेलू उपायों (Nind Aane Ke Upay) के बारे में बताएंगे।

नींद आने का रामबाण उपाय | Nind Aane Ke Upay
नींद आने का रामबाण उपाय | Nind Aane Ke Upay

अच्छे खान-पान के साथ-साथ हमें अच्छी नींद की भी जरूरत होती है क्योंकि अगर हम अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो हमारा स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। जिससे हमें छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है, अगर हम ऐसी किसी समस्या से गुजर रहे हैं तो इसे हम घरेलू नुस्खों से भी ठीक कर सकते हैं।

नींद आने का रामबाण उपाय – कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि हम सो जाते हैं और हमें नींद नहीं आती है, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे लोग सोना तो चाहते हैं, लेकिन किसी कारणवश न तो उनकी नींद पूरी हो पाती है और न ही उन्हें चैन की नींद मिल पाती है। ऐसे में सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर डॉक्टर आपको आश्वस्त करते हैं कि आपको कोई गंभीर बीमारी नहीं है, तो यह निश्चित रूप से आपकी जीवनशैली के कारण होगा।

नींद आने का रामबाण उपाय | Nind Aane Ke Upay

नींद आने का रामबाण उपाय (Nind Aane Ke Upay) निम्नलिखित है:

दूध से नींद आने का रामबाण उपाय

राम को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीने से हमें अच्छी नींद आती है। दूध में ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन नमक दो ऐसे तत्व होते हैं जो अच्छी नींद लेने में मददगार होते हैं और दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे तनाव को कम करता है।

बादाम से नींद आने का रामबाण उपाय

बादाम में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारी नींद को बढ़ाता है और मांसपेशियों में तनाव और तनाव को कम करता है। जिससे चैन की नींद लेने में आसानी होती है।

केला से नींद आने का रामबाण उपाय

बादाम की तरह केले में भी मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों के तनाव से राहत देता है और हमें अच्छी नींद देता है। केला भी विटामिन बी6 का एक अच्छा स्रोत है जो नींद से जुड़े हार्मोन के स्राव में सक्रिय भूमिका निभाता है।

चेरी से नींद आने का रामबाण उपाय

रात को सोने से पहले मुट्ठी भर चेरी या चेरी का जूस पीने से हमें अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है क्योंकि चेरी में मेलाटोनिन पाया जाता है, जो शरीर के आंतरिक चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है और हमें अच्छी नींद प्रदान करता है। करता है।

हर्बल चाय से नींद आने का रामबाण उपाय

अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो आपको कैफीन और अल्कोहल से दूर रहना चाहिए। लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले हर्बल टी पीते हैं तो आप अपने लिए अच्छी नींद का इंतजाम कर लेते हैं।

यह भी पढ़े:

नींद के लिए आयुर्वेदिक दवा

  • अश्वगंधा और सर्पगंधा को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बना लें।
  • इस चूर्ण को चार से पांच ग्राम की मात्रा में रात को सोने से पहले एक गिलास पानी के साथ लें।
  • इस आयुर्वेदिक दवा से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी।

Patanjali Ashwagandha Churna (100G)

Sarpagandha (50G)

नींद आने की दवा और नींद न आने की बीमारी का इलाज

  • रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करने से भी अच्छी नींद आती है और मन शांत होता है।
  • रात को सोने से पहले अपने हाथ पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके सोने की जगह साफ-सुथरी हो।
  • संगीत सुनते हुए या किताब पढ़ते हुए सोने से भी अच्छी नींद आती है।
  • अपने दिमाग को शांत करें और सकारात्मक सोच के साथ बिस्तर पर जाएं।
Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को नींद आने का रामबाण उपाय (Nind Aane Ke Upay) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x