Noni Juice Ke Fayde: नोनी जूस के फायदे

Noni Juice Ke Fayde: फलों का जूस हर लिहाज से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर को ऊर्जा देता है और हमें रोगों से बचाता है। नोनी भी एक ऐसा फल है जिसका जूस सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। नोनी मोरिंडा सिट्राफोलिया परिवार का एक पौधा है जो दक्षिण पूर्व और दक्षिण एशिया सहित प्रशांत महाद्वीपों में पाया जाता है।

Noni Juice Ke Fayde: नोनी जूस के फायदे
Noni Juice Ke Fayde: नोनी जूस के फायदे

नोनी फल के औषधीय गुणों के कारण, इसका उपयोग प्राचीन काल से प्रतिरक्षा और विषहरण को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। नोनी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी3, विटामिन ए और आयरन से भरपूर होती है। यह कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है।

आइए आज के इस आर्टिकल में नोनी जूस के फायदे (Noni Juice Ke Fayde) के बारे में विस्तार से जानते है.

नोनी जूस के फायदे (Noni Juice Ke Fayde)

Divine Noni Juice

  • यह शरीर में पाचन और रक्त की गुणवत्ता में सुधार करता है.
  • नोनी शरीर की आत्म चिकित्सा तंत्र में सुधार करने में मदद करता है.
  • रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल कम गुण है.
  • तंत्रिका तंत्र की रक्षा करने में मदद करता है.

नोनी जूस के फायदे (Noni Juice Ke Fayde) निम्नलिखित है:

1. हृदय को स्वस्थ रखने में

नोनी जूस में कुछ ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रोजाना एक गिलास नोनी के जूस का सेवन करने से धमनियों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

2. नोनी का रस करे सूजन दूर

खमीरी (फर्मेन्टेड) नोनी के रस में क्विनोन रिडक्टेज नामक एंजाइम होता है जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। एक जर्मनी में हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि कैसे नोनी जूस सूजन और गठिया का दर्द कम कर सकता है। नोनी सूजन से जुड़ी बीमारियों का बढ़ना रोकता है। इसका रस गठिया जैसे वात-रोग में भी लाभकारी है।

3. इम्युनिटी बढ़ाने में

नोनी जूस में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी हिस्टामिन गुण पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होता है। इसे नियमित पीने से शरीर के अंदर कई बीमारियों से लड़ने की ताकत आती है।

4. कैंसर से बचाए

कई अध्ययनों के मुताबिक नोनी (नोनी) के रस में कैंसर -रोधी गुण होते हैं और यहाँ तक कि इससे कीमोथेरेपी की स्थिति में भी आराम मिलता है। धूम्रपान करने वालों में कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी नोनी के रस के सेवन की सलाह दी जाती है। रोजाना आधी प्याली तक इसके सेवन से धूम्रपान करने वालों में कैंसर का खतरा कम होता है। विभिन्न किस्म के अनुसन्धान के मुताबिक इससे स्तन कैंसर से बचाव में भी मदद मिल सकती है।

Also Read:

5. तनाव भगाने में

रोजाना एक गिलास नोनी जूस का सेवन करने से स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल का स्तर कम होता है और तनाव से राहत मिलती है। यही नहीं यह ब्रेन हेल्‍थ के लिये भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीएंफ्लेमेटरी जैसे कई औषधीय गुण होते हैं। ये सभी चीजें मस्तिष्क क्षति पर सुरक्षात्मक कार्य करते हैं।

6. याददाश्त बढ़ाए नोनी का रस

नोनी का रस स्मृति क्षीणता (मेमोरी इम्पेयरमेंट) से बचाव में भी लाभकारी हो सकता है। कमजोर याददाश्त पर किए गए अध्ययनों के अनुसार इसके सेवन से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

7. गाउट से बचाने में

जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल जमा हो जाने के कारण गाउट की समस्या हो जाती है और जोड़ों में गंभीर दर्द होता है। नोनी जूस ब्लड में यूरिक एसिड को घटाता है और गाउट का जोखिम कम करता है।

8. ​बुखार के इलाज में

एंटी वायरल गुणों से भरपूर होने के कारण नोनी के जूस का सेवन करने से सर्दी, खांसी, बुखार और शरीर का दर्द दूर हो जाता है।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को नोनी जूस के फायदे (Noni Juice Ke Fayde) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x