लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है? | Levocetirizine Tablet Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सभी? मैं आशा करता हु की आप सभी अच्छे ही होंगे. तो दोस्तों आज हम लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है? (Levocetirizine Tablet Uses In Hindi) के बारे में जानेंगे। अतः यदि आप भी Levocetirizine Tablet Uses के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे।

लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है? | Levocetirizine Tablet Uses In Hindi
लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है? | Levocetirizine Tablet Uses In Hindi

लेवोसेटिरिज़िन टेबलेट क्या है? – What is Levocetirizine Tablet

लेवोसेटिरिज़िन (Levocetirizine) दवाओं का एक वर्ग है जिसे एंटीहिस्टामाइन के रूप में जाना जाता है। एंटीहिस्टामाइन को एंटी-एलर्जी दवाओं के रूप में भी जाना जाता है। लेवोसेटिरिज़िन आमतौर पर एलर्जी की स्थिति के उपचार में प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े: Azithromycin Tablet Uses in Hindi

लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है? – Levocetirizine Tablet Uses In Hindi

लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है। यह आमतौर पर छींकने, नाक बहना, आंखों से पानी आना, खुजली और एलर्जी त्वचा प्रतिक्रियाओं जैसी एलर्जी की स्थिति के उपचार में उपयोग किया जाता है।

यह हे फीवर, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, एक्जिमा और पित्ती (अर्टिकेरिया) जैसी स्थितियों के उपचार में भी निर्धारित किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं?

लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट कैसे काम करता है? – Levocetirizine Tablet work In Hindi

लेवोसेटिरिज़िन एक रासायनिक संदेशवाहक “हिस्टामाइन” की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है। हिस्टामाइन की क्रिया को अवरुद्ध करने से एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों से राहत मिलती है।

Levocetirizine Tablets IP 5mg in Hindi

लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट आईपी 5mg (Levocetirizine Tablets IP 5mg in Hindi) का उपयोग बहती नाक, पित्ती या पनीली आँखों के कारण होने वाली खुजली, छींकने, पित्ती जो आमतौर पर सभी वर्ष दौर के साथ-साथ मौसमी एलर्जी से संबंधित हैं, से राहत देने के लिए किया जाता है। दवा हिस्टामाइन (एक प्राकृतिक पदार्थ) को अवरुद्ध करती है जो शरीर एलर्जिक रिएक्शन के समय उत्पन्न करता है, जिससे आपको प्रतिक्रिया के लक्षणों से राहत मिलती है।

Levocetirizine Tablet कब लेना चाहिए?

लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है? – निम्नलिखित परिस्थितियों में Levocetirizine Tablet लेने की सलाह दी जाती है:

एलर्जिक राइनाइटिस: यह आमतौर पर एलर्जेंस (एक विदेशी हानिकारक पदार्थ) के कारण होता है जिसे अक्सर खाया या अंदर लिया जाता है। एलर्जेन एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं और खुजली, छींकने, त्वचा में जलन और आंखों से पानी आने जैसे लक्षण पैदा करते हैं। लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट को एलर्जिक राइनाइटिस के इलाज के लिए निर्धारित किया जा सकता है।

नेत्रश्लेष्मलाशोथ: यह एक ऐसी स्थिति है जब आंख का सफेद भाग गुलाबी या लाल हो जाता है। यह कुछ एलर्जी के कारण हो सकता है। कंजंक्टिवाइटिस के इलाज में लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक्जिमा: यह एक ऐसी स्थिति है जब त्वचा के एक हिस्से में खुजली और सूजन हो जाती है। एक्जिमा एलर्जी के कारण हो सकता है। लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट को एक्जिमा के इलाज में निर्धारित किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: Zincovit Tablet Uses in Hindi

Levocetirizine Tablet के साइड इफेक्ट

लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जैसे:

  • चक्कर आना
  • तंद्रा
  • शुष्क मुंह
  • थकान
  • जी मिचलाना

सावधानियां – Precautions

शराब: शराब के साथ लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट लेने से बचना चाहिए।

अतिसंवेदनशीलता: यदि आप लेवोसेटिरिज़िन के प्रति हाइपरसेंसिटिव (एलर्जी) हैं तो आपको इस दवा को लेने से बचना चाहिए।

किडनी की बीमारी: किसी भी किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीजों को सावधानी के साथ लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़े: अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है?

लेवोसेट्रिज़ीन टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

  • अपने डॉक्टर से सलाह के अनुसार लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट की खुराक लें।
  • आप यह दवाई खाली पेट या खा कर कैसे भी ले सकते है। लेकिन बेहतर अवशोषण के लिए भोजन के बाद इस दवा को लेना सबसे अच्छा है।
  • इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। इसे पूरा निगल लें।

Levocetirizine Tablet का संग्रहण

  • लेवोसेटिरिज़िन टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे सीधी धूप से दूर रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को लिवो सिटीजन टेबलेट किस काम आती है? (Levocetirizine Tablet Uses In Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x