रवींद्र जडेजा का जीवन परिचय | Ravindra Jadeja Biography in Hindi [Age, Height, Wife]

रवींद्र जडेजा का जीवन परिचय | Ravindra Jadeja Biography in Hindi [Age, Height, Wife]
रवींद्र जडेजा का जीवन परिचय | Ravindra Jadeja Biography in Hindi [Age, Height, Wife]

रवींद्र जडेजा की जीवनी, रवींद्र जडेजा की कहानी, नेटवर्थ, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Ravindra Jadeja Biography in Hindi, Ravindra Jadeja Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Girlfriend, Wife, Education, Ravindra Jadeja News, Ravindra Jadeja Stats)

यदि आप रवींद्र जडेजा (क्रिकेटर) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको रवींद्र जडेजा की जीवनी, उम्र, कद, पत्नी, प्रेमिका, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी।

तो चलिए देखते है।

रवींद्र जडेजा का जीवन परिचय (Ravindra Jadeja Biography in Hindi)

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भारतीय क्रिकेट टीम के एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। रवींद्र जडेजा का अब तक का सफर काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। जडेजा भारत के एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज हैं।

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का पूरा नाम रवींद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है और उनका जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर जिले के एक मध्यमवर्गीय घर में हुआ था। उनके पिता का नाम अनिरुद्धसिंह जडेजा और माता का नाम लता जडेजा है।

उनके पिता अनिरुद्धसिंह जडेजा सेना में थे। वह सेना में घायल हो गया था, इसलिए उसे सेना की नौकरी छोड़नी पड़ी। फिर बाद में एक निजी सुरक्षा एजेंसी में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम किया और उनकी माँ ने एक नर्स के रूप में काम किया। जडेजा जब 17 साल के थे तब उनकी मां का निधन हो गया था।

जडेजा के पिता हमेशा चाहते थे कि रविद्र सेना में अफसर बने। लेकिन रविंद्र की दिलचस्पी क्रिकेट में ज्यादा थी और वो क्रिकेट में ही आगे बढ़ना चाहते थे. रविंद्र अपनी मां के दिल के बेहद करीब थे। जब उनकी मां का निधन हो गया, तो उन्हें एक बड़ा झटका लगा और वे हमेशा दुखी रहते थे। उन्होंने क्रिकेट से भी दूरी बनानी शुरू कर दी थी।

इस पर उनकी बड़ी बहन नैना ने उनका साथ दिया और परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनकी बड़ी बहन नर्स बन गईं। जिस साल रविंद्र की मां का निधन हुआ उसी साल 2002 में Ravindra Jadeja को सौराष्ट्र की टीम में जगह मिली।

Also Read – नितेंद्र सिंह रावत का जीवन परिचय

नाम (Name)रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)
निक नाम (Nik Name)जड्डू (Jaddu), सर जडेजा (Sir Jadeja)
प्रसिद्द (Famous For)भारतीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)6 दिसंबर 1988
जन्मदिन (Birthday)6 दिसंबर
उम्र (Age)34 वर्ष (साल 2022)
पिता (Father)अनिरुद्धसिंह जडेजा (चौकीदार)
माता (Mother)लता जडेजा (नर्स)
बहन (Sister)नैना (सबसे बड़ी), उनकी दूसरी बड़ी बहन का नाम ज्ञात नहीं है
प्रेमिका (Girlfriend)कोई नहीं
पत्नी (Wife)रीवा सोलंकी
जन्म स्थान (Place of born)नवग्रामगढ़, गुजरात, भारत
शिक्षा (Education)ज्ञात नहीं
स्कूल (School )ज्ञात नहीं
कॉलेज (Collage)ज्ञात नहीं
राशि (Zodiac Sign)धनु राशि
पेशा (Occupation)भारतीय क्रिकेटर (बॉलिंग ऑल राउंडर)
लम्बाई (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)60 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)40-32-12
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
वेतन (Salary)₹25 लाख प्रति वर्ष (प्रतिनियुक्ति शुल्क)
₹7 लाख (प्रति टेस्ट मैच)
₹4 लाख (प्रति एकदिवसीय मैच)
₹2 लाख (प्रति टी -20 मैच)
कुल सम्पत्ति (Net Worth)15-20 करोड़

यह भी देखें: पहलवान बजरंग पुनिया का जीवन परिचय

रवींद्र जडेजा का करियर

रवींद्र जडेजा का क्रिकेट करियर निम्नलिखित है –

रवींद्र जडेजा का घरेलू करियर

16 साल की उम्र में, जडेजा ने 2005 में भारतीय टीम के लिए अंडर -19 की शुरुआत की। 2006 में, उन्हें अंडर 19 विश्व कप के लिए टीम में चुना गया।

उन्होंने 2006-07 में दलीप ट्रॉफी में वेस्ट ज़ोन के लिए खेलते हुए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। फिर, उसी वर्ष, उन्होंने रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेलना शुरू किया।

जडेदा 2008 की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के उप-कप्तान थे, जहां उन्होंने 6 मैचों में 10 विकेट लिए और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2008-09 के रणजी सीज़न में, जडेजा ने अपने मजबूत ऑलराउंडर कौशल का प्रदर्शन किया और 42 विकेट और 739 रनों के साथ सीज़न का अंत किया।

2011 में, उन्होंने उड़ीसा के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी तिहरा शतक बनाया। बाद में अगले वर्ष 2012 में, जडेजा ने दो और तिहरे शतक बनाए और अपने करियर में 3 प्रथम श्रेणी तिहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

रवींद्र जडेजा का अंतरराष्ट्रीय करियर

2008-09 की रणजी ट्रॉफी में जडेजा के शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। उन्हें श्रीलंका में एकदिवसीय श्रृंखला के लिए चुना गया था।

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 8 फरवरी 2009 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया और मैच में 60 रन बनाए। दो दिन बाद 10 फरवरी को, उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए अपना टी20ई पदार्पण किया।

उन्हें 2009 विश्व टी 20 के लिए टीम में चुना गया था जहाँ वे कुछ औसत प्रदर्शन देकर प्रभावित करने में असफल रहे। टीम में एक अच्छे ऑलराउंडर की जरूरत के चलते जडेजा ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी.

2009 में, जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट लेने के लिए अपना पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला।

वह लंबे समय तक टीम से अंदर और बाहर रहे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में वापसी की, जहां उन्होंने 78 रन बनाए और भारत को एक समय में 58/5 से 234/7 के सम्मानजनक कुल तक पहुंचने में मदद की। उन्होंने मैच में 2 विकेट भी लिए।

2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक श्रृंखला जीत में, जडेजा ने श्रृंखला में 24 विकेट लिए और श्रृंखला के अंतिम टेस्ट में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता।

उन्होंने 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 12 विकेट के साथ, वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए।

2014 में, जडेजा ने अपना पहला टेस्ट अर्धशतक बनाया। 2015 में, कुछ औसत प्रदर्शन के कारण, उन्हें एकदिवसीय टीम से बाहर कर दिया गया था। हालांकि, उन्होंने टेस्ट टीम में अपना स्थान बरकरार रखा।

2017 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में, उन्होंने 25 विकेट लिए और 2 अर्धशतक बनाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज़ से सम्मानित किया गया। उसी वर्ष, वह परीक्षणों में प्रथम स्थान पर था।

2019 में, जडेजा ने टेस्ट में अपना 200 वां विकेट लिया। तब से, वह सभी प्रारूपों में एक टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं।

हाल ही में मार्च 2022 में, जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट में 175 रन बनाए और 7 नंबर या उससे नीचे के बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड बनाया।

रविंद्र जडेजा का आईपीएल करियर-

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 2008 में आईपीएल में पदार्पण किया था जब उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था। 2008 के फाइनल में आरआर की जीत में उनका महत्वपूर्ण योगदान था। अगले सीज़न में, उन्होंने राजस्थान के लिए 295 रन बनाए और 6.5 की अच्छी इकॉनमी के साथ गेंदबाजी की।

2011 में जडेजा को कोच्चि टस्कर्स केरला ने खरीदा था। 2012 में फ्रैंचाइज़ी की समाप्ति के बाद, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.8 करोड़ की भारी राशि में खरीदा था। जडेजा सीजन की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे।

2019 में, जडेजा ने आरसीबी के खिलाफ हर्षल पटेल के आखिरी ओवर में 37 रन बनाए, जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा संयुक्त रूप से सबसे अधिक है।

2022 में नीलामी से पहले जडेजा को CSK ने 16 करोड़ की राशि में रिटेन किया था। मार्च 2022 में, फ्रेंचाइजी ने उन्हें एमएस धोनी की जगह टीम के नए कप्तान के रूप में घोषित किया।

रवींद्र जडेजा आँकड़े

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने वनडे में 168 मैच खेले हैं और 13 अर्धशतकों के साथ 2411 रन बनाए हैं। उन्होंने 5/36 की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के साथ 188 विकेट लिए हैं।

टेस्ट में, जडेजा ने 59 मैच खेले हैं और 2 शतक और 17 अर्धशतक के साथ 2396 रन बनाए हैं। उन्होंने 7/48 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ 242 विकेट लिए हैं।

T20I में, जडेजा ने 58 मैच खेले हैं और 326 रन बनाए हैं। उन्होंने 3/15 की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के साथ 48 विकेट लिए हैं।

जडेजा ने आईपीएल में 202 मैच खेले हैं और 2 अर्धशतकों के साथ 2429 रन बनाए हैं। उन्होंने 5/16 की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के साथ 127 विकेट लिए हैं।

रवींद्र जडेजा के रिकॉर्ड्स

  • 3 प्रथम श्रेणी तिहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी।
  • अनिल कुंबले के बाद वनडे में नंबर एक स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं।
  • 2012 आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी।
  • 7 या उससे कम नंबर पर बल्लेबाज द्वारा उच्चतम स्कोर (175* रन)।

रवींद्र जडेजा के पुरस्कार

  • 2013, 2016 में ICC ODI टीम ऑफ द ईयर।
  • 2008-09 के रणजी ट्रॉफी सीजन में सर्वाधिक विकेट के लिए माधवराव सिंधिया पुरस्कार
  • 2009 में अर्जुन पुरस्कार।
  • 2013 में ODI क्रिकेट में नंबर 1 गेंदबाज

रवींद्र जडेजा से सम्बंधित विवाद

  • जुलाई 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में रैना ने जडेजा की गेंदबाजी पर दो कैच छोड़े जब रैना ने अपने साथी सुरेश रैना के साथ लड़ाई लड़ी।
  • 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड के खिलाड़ी) के साथ उनका मौखिक विवाद हुआ था।
  • अप्रैल 2016 में, अपनी शादी के दिन, उसने गोलियों के लिए विवाद को आकर्षित किया, जो तब हुआ जब दुल्हन शादी के हॉल में पहुंची। भारत में बंदूक कानून के अनुसार, फायरिंग एक दंडनीय अपराध है; आत्मरक्षा के मामले को छोड़कर।
  • 2019 विश्व कप मैच पर टिप्पणी करते हुए, संजय मांजरेकर ने रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को एक छोटा सा क्रिकेटर कहा। इस पर जडेजा ने कहा कि उन्हें मांजरेकर की जुबानी दस्त काफी हो गए हैं।

रवींद्र जडेजा के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. रवींद्र जडेजा कौन है?

उत्तर- रवींद्र जडेजा भारतीय अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाडी हैं जोकि एक आलराउंडर के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं।

2. रवींद्र जडेजा की उम्र कितनी है?

उत्तर- 34 वर्ष (साल 2022)

3. रवींद्र जडेजा की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 7 इंच

4. रवींद्र जडेजा के माता का नाम क्या है?

उत्तर- लता जडेजा

5. रवींद्र जडेजा के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- नैना जडेजा

6. रवींद्र जडेजा के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- अनिरुद्धसिंह जडेजा

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को रवींद्र जडेजा का जीवन परिचय (Ravindra Jadeja Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x