पहलवान बजरंग पुनिया का जीवन परिचय | Bajrang Punia Biography in Hindi Olympic

Bajrang Punia Biography In Hindi | पहलवान बजरंग पुनिया का जीवन परिचय | बजरंग पुनिया बायोग्राफी, एथलीट, रिकॉर्ड, टोक्यो ओलंपिक, गोल्ड मैडल विजेता, शेड्यूल, जाति, धर्म | Bajrang Punia Biography | Tokyo Olympic 2021, Personal Best, World Ranking, Height, Record, Salary, Religion, Caste | Bajrang Punia 2021 Bronze Medalist

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग मैं आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों इस लेख में हम आप लोगों को पहलवान बजरंग पुनिया के बारे में बतायेंगे। और हम इस लेख बजरंग पुनिया के जीवन परिचय के बारे में भी बात करेंगे। यदि आप भी पहलवान बजरंग पुनिया के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप लोग इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

पहलवान बजरंग पुनिया कौन है? (Who is Bajrang Punia)

बजरंग पूनिया भारत के उन खिलाड़ियों में से एक थे जिनसे देश को ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल की उम्मीद थी। भारतीय रेसलर ने टोक्यो ओलंपिक में धमाकेदार आगाज किया था और अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ईरान के दमदार पहलवान मुर्तजा गियासी को पटखनी देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की थी।

बजरंग पुनिया का जीवन परिचय (Bajrang Punia Biography in Hindi)

बजरंग पूनिया का जन्म 26 फरवरी 1994 को हरियाणा के झझर गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम बलवान सिंह पुनिया है। उनके पिता भी एक पेशेवर पहलवान हैं। उनकी मां का नाम ओमप्यारी है। उनके भाई का नाम हरिंदर पुनिया है। बजरंग को विरासत में मिली कुश्ती। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर थी। बजरंग के सपनों को पूरा करने के लिए उनके पिता ने कई बलिदान दिए।

Bajrang Punia Biography in Hindi
Bajrang Punia Biography in Hindi

वह बस का किराया बचाकर साइकिल से अपना काम पूरा करता था। बजरंग की प्रारंभिक शिक्षा गांव में ही पूरी हुई। उन्होंने सात साल की उम्र में कुश्ती शुरू कर दी थी और उनके पिता ने उन्हें बहुत समर्थन दिया था। जिसके बाद बजरंग ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। बजरंग पुनिया ने भारतीय रेलवे में टिकट चेकर (टीटीई) के रूप में भी काम किया।

Read Also :- Neeraj Chopra Biography In Hindi (Javelin Thrower)

जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में बजरंग पुनिया ने भारत की झोली में एक और कांस्य पदक डाल दिया है। भारतीय पहलवान ने 65 क्रिगा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य के लिए एकतरफा मैच में कजाकिस्तान के दौलत नियाज़बेकोव को हराकर टोक्यो ओलंपिक में अपना छठा पदक जीता। इससे पहले बजरंग को सेमीफाइनल में तीन बार के विश्व चैम्पियन हाजी अलीयेव से 5-12 से हार मिली थी। बजरंग ने भारत को कुश्ती में दूसरा पदक दिलाया है, उससे पहले फाइनल में जाते हुए रवि दहिया ने रजत पदक जीता था।

बजरंग पुनिया का करियर (Bajrang Punia Career)

साल 2013 में बजरंग पुनिया ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। यह चैंपियनशिप दिल्ली में हुई थी, जिसमें बजरंग पुनिया सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे थे, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद वर्ष 2013 में ही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप बुद्ध कीट, हंगरी में बजरंग पुनिया ने 60 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता। इसके बाद साल 2014 में स्कॉटलैंड में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स ग्लासगो में बजरंग पुनिया ने 61 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था।

बजरंग पुनिया ने वर्ष में दक्षिण कोरिया में आयोजित एशियाई खेलों में फिर से स्वर्ण पदक प्राप्त किया, जबकि वर्ष 2017 में दिल्ली में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में बजरंग पुनिया ने एक बार फिर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसके बाद बजरंग पुनिया ने साल 2018 में फिर से कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. वहीं साल 2021 में ही बजरंग पुनिया ने एक बार फिर एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इस प्रकार पहलवान बजरंग पुनिया अब तक विभिन्न खेलों में 3 कांस्य पदक, 4 रजत पदक और 5 स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

Bajrang Punia Tokyo Olympics 2021 Bronze Medalist Personal Life Overview

टोक्यो में चल रहे 2021 ओलंपिक में देश को हरियाणा (झज्जर) निवासी बजरंग पुनिया से काफी उम्मीदें हैं। हाल ही में बजरंग पुनिया टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल में पहुंचे थे, लेकिन वहां उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा और वह टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में नहीं पहुंच पाए।

लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि बजरंग पुनिया को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा होगा। लेकिन ब्रॉन्ज मेडल मैच में 8-0 से जीत दर्ज कर उन्होंने ब्रॉन्ज यानी कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है। आपको बता दें कि एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग पुनिया को भार वर्ग में दुनिया का नंबर एक पहलवान माना जाता है।

वास्तविक नामबजरंग पूनिया
निक नामबजरंग
व्यवसायफ्री स्टाइल रेसलर
के लिए लोकप्रियस्टाइल रेसलर
जन्म की तारीख26  फरवरी 1994
दिनज्ञात नहीं
लिंगपुरूष
उम्र27 साल (2021 में)
जन्मस्थलखुदान गाँव, झज्जर हरियाणा
घर का पताहरियाणा, भारत
वर्तमान पताखुदान गाँव, झज्जर हरियाणा, भारत
विद्यालय का नामज्ञात नहीं
कॉलेज का नाममहर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी, हरियाणा
शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन
ज्ञात भाषाहिंदी, अंग्रेजी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जातिजाट
कोचएम्जारियास बेन्टिनिडी

Bajrang Punia Family Members and Relatives

माता-पितापिता :  बलवान सिंह पूनिया (पहलवान)
माता :  ओमप्यारी पूनिया
एक माँ की संतानेभाई:  हरेंद्र पुनिया (पहलवान)
बहन:  ज्ञात नहीं
बच्चेउपलब्ध नहीं है
पत्नीसंगीता फोगाट
विवाहित स्थितिविवाहित
प्रेमीकाज्ञात नहीं है

Bajrang Punia Height, Weight & Body Stats

बजरंग पुनिया 27 साल के हरियाणा, भारत के रहने वाले हैं। शारीरिक बनावट की बात करें तो वह दिखने में बेहद आकर्षक और खूबसूरत लगते हैं। वह एक खूबसूरत युवक है। बजरंग पुनिया की हाइट 5 फीट 4 इंच यानी 166 सेंटीमीटर है। उनका वजन केवल 65 किलो है।

हाइटसेंटीमीटर में: 166 सेमी
मीटर में: 1.66 मीटर
फीट में: 5’फीट 4”इंच
किलोग्राम में वजन65 किलो
आंख का रंगकाला
बालों का रंगकाला

Bajrang Punia Tokyo Olympics 2021 Favorite Things

हम बजरंग पूनिया की पसंदीदा चीजों की सूची के बारे में नहीं जान पाए हैं। एक साक्षात्कार में उनकी पसंदीदा चीजें अभी तक सामने नहीं आई हैं और न ही सार्वजनिक मंच पर कोई जानकारी उपलब्ध है। हम आपको टेबल के माध्यम से कुछ पसंदीदा चीजों की सूची दे रहे हैं, आप देख सकते हैं।

पसंदीदा खेल खेल बास्केट बॉल एवं फुटबॉल खेलना 
शौकस्टाइल रेसलिंग
पसंदीदा रंगगुलाबी
पसंदीदा खानाघी और रोटी का चूरमा
पसंदीदा कामरिवर राफ्टिंग
पसंदीदा गंतव्यभारत

यह भी जानें :- अरूणिता कांजीलाल का जीवन परिचय हिन्दी में

बजरंग पूनिया को मिले हुए पुरस्कार (Bajrang Punia Medal and Award)

  • कुश्ती पहलवान बजरंग पुनिया को वर्ष 2015 में भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार दिया गया था।
  • बजरंग पुनिया को वर्ष 2019 में केंद्र सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।
  • साल 2019 में ही 29 अगस्त को बजरंग पुनिया को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड दिया गया था।
  • बजरंग पुनिया को वर्ष 2013 में डेव शुल्ज मेमोरियल टूर्नामेंट में सिल्वर अवार्ड मिला और फिर साल 2015 में डेव शुल्ज मेमोरियल टूर्नामेंट में सिल्वर अवार्ड मिला।

Bajrang Punia Net Worth Income and Salary

बजरंग पुनिया ने बहुत ही सादा जीवन जिया था और इस सब को हासिल करने के लिए उन्होंने बेहद मेहनत की है। अब वह दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शख्स हैं। बजरंग पुनिया की सैलरी के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, हालांकि इनकी विभिन्न पुरस्कारों से काफी अच्छी इनकम हो जाती है।

कुल संपत्ति (Net Worth 2021)$4 मिलियन
कुल संपत्ति रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)30 करोड़ रूपये

Bajrang Punia Instagram and Other Social Media Handles

अरुणिता के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 2.8M से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी कई तस्वीरें और जानकारियां अपडेट करते रहते हैं। अरुणिता अभी तक विकिपीडिया से आच्छादित है, इसलिए उसका विकिपीडिया का लिंक अभी उपलब्ध है।

विकिपीडियापूनिया विकिपीडिया
फेसबुकबजरंग पूनिया
ट्विटरबजरंग पूनिया
इंस्टाग्रामबजरंग पूनिया

बजरंग पूनिया के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. बजरंग पुनिया कौन है?

उत्तर :- बजरंग पुनिया एक फ्री स्टाइल रेसलर है।

2. बजरंग पुनिया की जाति क्या है?

उत्तर :- बजरंग पुनिया एक जाट (हिन्दू) है।

3. बजरंग पुनिया के कोच कौन है?

उत्तर :- एम्जारियास बेन्टिनिडी

4. बजरंग पुनिया टोक्यो ओलंपिक में प्रदर्शन क्या है?

उत्तर :- कांस्य पदक

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को बजरंग पुनिया का जीवन परिचय (Bajrang Punia Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x