राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju Srivastav Biography in Hindi [Age, Death, Wiki]

राजू श्रीवास्तव की जीवनी, राजू श्रीवास्तव बायोग्राफी इन हिंदी, डांसर, कास्ट, कद, उम्र, फिल्म, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Raju Srivastav Biography in Hindi, Raju Srivastav Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Girlfriend, Education, Raju Srivastav News, Raju Srivastav Movies)

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography in Hindi)
राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography in Hindi)

यदि आप राजू श्रीवास्तव (हास्य कलाकार) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको भारोत्तोलक की जीवनी, उम्र, कद, पत्नी, प्रेमिका, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

Contents hide

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography in Hindi)

राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का जन्म 24 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हुआ था। वह भारत के प्रसिद्ध हास्य कलाकार थे वह मुख्यत: आमआदमी और रोज़मर्रा की छोटी छोटी घटनाओं पर व्यंग सुनाने के लिए जाने जाते थे। राजू श्रीवास्तव ने अपने जीवन में कल्याण जी, आनंद जी, नितिन मुकेश आदि बड़े कलाकारों के साथ काम किया।

उन्होंने न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काम किया। राजू की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो से मिली सफलता थी। राजू बचपन से ही अलग-अलग फिल्म अभिनेताओं और मशहूर हस्तियों की नकल किया करते थे। राजू को यह मिमिक्री करने का हुनर ​​अपने पिता रमेश श्रीवास्तव से मिला।

राजू श्रीवास्तव के बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन उनके परिवार के बारे में कम ही लोग जानते हैं। तो बता दें, राजू की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है। वे गृहिणियां हैं। राजू और शिखा के दो बच्चे हैं। एक बेटा और एक बेटी। राजू की बेटी अंतरा असिस्टेंट डायरेक्टर हैं। राजू की बेटी इंस्टा पर काफी एक्टिव रहती हैं। अंतरा के 28.4K फॉलोअर्स हैं। उनका बेटा पढ़ रहा है। राजू के बेटे आयुष्मान श्रीवास्तव सितार वादक हैं। आयुष्मान ‘बुक माई शो’ के शो नई उड़ान में काम कर चुके हैं।

राजू के पांच भाई और एक बहन है। राजू अपनी फैमिली लाइफ को प्राइवेट रखते थे। कभी-कभी वह सोशल मीडिया पर परिवार के साथ तस्वीरें शेयर करते थे। राजू श्रीवास्तव का अपने बच्चों से विशेष लगाव था। बेटा और बेटी राजू के करीबी थे।

Also Read: निक्की तंबोली का जीवन परिचय 

राजू श्रीवास्तव की मृत्यु (Raju Srivastava Death News)

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव हमारे बीच नहीं रहे। करीब डेढ़ महीने तक वे अस्पताल में भर्ती रहे। उन्होंने आज (21 सितम्बर 2022) एम्स में अंतिम सांस ली। देश के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन लोगों के लिए बड़े शोक का विषय है। ऐसे में उनकी याद में उनके द्वारा बोले गए कुछ शब्द आपको भावुक कर देंगे।

नाम (Name)राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav)
वास्तविक नाम (Real Name)सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
निक नाम (Nik Name)गजोधर, राजू भैया
प्रसिद्द (Famous For)हास्य कलाकार के रूप में
पेशा (Occupation)कॉमेडियन
जन्म तारीख (Date of birth)25 दिसंबर 1963
मृत्यु की तारीख (Date of death)21 सितम्बर 2022
जन्म स्थान (Place of born)कानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र (Age)58 वर्ष (मृत्यु तक)
पिता (Father)रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता (Mother)सरस्वती श्रीवास्तव
भाई (Brother)दीपू श्रीवास्तव
बहन (Sister)वर्षा अज्ञातमेघा थापा
प्रेमिका (Girlfriend)अज्ञात
पत्नी (Wife)शिखा श्रीवास्तव
बेटे का नाम (Son Name)आयुषमान श्रीवास्तव
बेटी का नाम (Daughter Name)अंतरा श्रीवास्तव
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School )स्थानीय प्राइवेट स्कूल
कॉलेज (Collage)अज्ञात
राशि (Zodiac Sign)मकर राशि
लम्बाई (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)70 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)40-13-32
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)₹13 करोड़ लगभग (मृत्यु के समय तक)
डेब्यू (Debut)फिल्म (अभिनेता) : तेज़ाब (1988)

यह भी पढ़ें: आयुष्मान खुराना का जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव की फनी शायरी, चुटकुले और मशहूर पंक्तियां

जो हंसे उसका घर बसे
और जिसका घर बसे तो पूछों क्या कभी हंसे?
इस मतलबी दुनिया में,
एक पान वाला ही है,
जो पूछ कर चुना लगाता है
जिंदगी का मूलमंत्र यही है, ऐसा काम करो
कि लोग कहें भाई तू रहने दे
जागते रहो, मेरे भरोसे न रहो
राजू श्रीवास्तव ने बताया कि एक बार बिल्डिंग में रहने वाले सारे लोगों ने तय किया कि गार्ड को नौकरी से निकाल देंगे क्योंकि वो जागते रहो तो बोलता था, लेकिन आगे धीरे से बोलता, मेरे भरोसे न रहो।
ऐ यादव, संकठा, गजोधर, बिरजू, ई ट्रेन अपना छूटा या बाजू वाला
ये पंक्ति राजू श्रीवास्तव की काफी पॉपुलर हुई।

राजू श्रीवास्तव का करियर (Career)

कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज‘ ने राजू को असली पहचान दिलाई। वह शो नहीं जीत पाए, सेकेंड रनर अप रहे। लेकिन कॉमेडी शो की सफलता के बाद राजू ने अपने करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने हास्य अभिनय के अलावा, राजू श्रीवास्तव सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मिमिक्री के लिए भी प्रसिद्ध थे। राजू ने कई रियलिटी शो में भी काम किया। एक्टिंग, कॉमेडी के बाद राजू ने राजनीति में कदम रखा और वहां भी हिट रहे। राजू ने अपने करियर में जो मुकाम हासिल किया है वह किसी के लिए भी प्रेरणादायी है।

  • कॉमेडी की दुनिया में राजू श्रीवास्तव एक जाना-माना नाम हैं। उन्होंने भारतीय स्टेज शो के साथ-साथ विदेशों में भी प्रदर्शन किया है।
  • कुछ साल पहले हमें सीडी और कैसेट का बहुत शौक था। उस सनक के लिए, उन्होंने ऑडियो कैसेट और सीडी की एक श्रृंखला शुरू की।
  • उनकी शुरुआती लोकप्रियता उनके लुक्स के लिए थी, जिन्हें अमिताभ बच्चन का शुरुआती चेहरा माना जाता था। शुरुआत में उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करके तरक्की की।
  • राजश्री प्रोडक्शंस की मैंने प्यार किया फिल्म में राजू का एक छोटा सा हिस्सा था। उन्हें बाजीगर, बॉम्बे से गोवा जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में भी छोटी भूमिकाएँ मिलीं।
  • राजू ने ‘बिग बॉस’, ‘बिग ब्रदर’ में भी हिस्सा लिया था। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ ‘नच बलिए’ सीजन-6 में भाग लिया था। राजू ने अन्य टीवी शो में भी भाग लिया। दो महीने से अधिक समय तक सदन में रहने के बाद उन्हें 4 दिसंबर 2009 को वोट दिया गया था।
  • बाद में उन्होंने कॉमेडी शो कॉमेडी का महा मुकाबला में भाग लिया। 2013 में, राजू ने अपनी पत्नी के साथ नच बलिए सीजन 6 में भाग लिया, जो स्टारप्लस पर एक युगल नृत्य शो था। वह कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी नजर आ चुके हैं।
  • वह “मजाक जोक में” उर्फ ​​”द इंडियन जोक लीग” नामक एक शो में भी दिखाई दिए। यह एक स्टैंड-अप कॉमेडी शो था जो लाइफ ओके पर प्रसारित होता था। लोकप्रिय क्रिकेटर हरभजन सिंह और शोएब अख्तर शो के जज थे।
  • कानपुर में, राजू श्रीवास्तव को लोकसभा चुनाव के लिए वर्ष 2014 में समाजवादी पार्टी द्वारा एक राजनेता के रूप में मैदान में उतारा गया था।
  • उन्होंने 11 मार्च 2014 को यह दावा करते हुए अपना टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से उचित समर्थन नहीं मिल रहा है।
  • इन सबके बाद वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बताया।

Read Also: निया शर्मा का जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. राजू श्रीवास्तव कौन है?

उत्तर- राजू श्रीवास्तव भारत के प्रसिद्ध हास्य कलाकार थे वह मुख्यत: आमआदमी और रोज़मर्रा की छोटी छोटी घटनाओं पर व्यंग सुनाने के लिए जाने जाते थे।

2. राजू श्रीवास्तव की उम्र कितनी है?

उत्तर- 58 वर्ष (मृत्यु तक)

3. राजू श्रीवास्तव की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 7 इंच

4. राजू श्रीवास्तव के माता का नाम क्या है?

उत्तर- सरस्वती श्रीवास्तव

5. राजू श्रीवास्तव के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- रमेश चंद्र श्रीवास्तव

6. राजू श्रीवास्तव के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- अज्ञात

7. राजू श्रीवास्तव के भाई का नाम क्या है?

उत्तर- दीपू श्रीवास्तव

8. राजू श्रीवास्तव के बेटा का नाम क्या है?

उत्तर- आयुषमान श्रीवास्तव

9. राजू श्रीवास्तव के बेटी का नाम क्या है?

उत्तर- अंतरा श्रीवास्तव

10. राजू श्रीवास्तव के पत्नी का नाम क्या है?

उत्तर- शिखा श्रीवास्तव

11. राजू श्रीवास्तव का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर- कानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47