नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2021 [NEET Exam September]

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2021 – हर साल लाखों छात्र नीट की परीक्षा में बैठते हैं, हर किसी का सपना होता है कि हम परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करें और परीक्षा पास करें और अच्छे कॉलेज में प्रवेश लें लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? और NEET के पेपर की संख्या क्या है? अधिकांश छात्रों को इस प्रकार के प्रश्न का उत्तर नहीं पता होता है।

एनईईटी परीक्षा एनटीए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है और उसी परीक्षा के आधार पर छात्रों को एमबीबीएस और बीडीएस कॉलेजों में प्रवेश पाने का अवसर मिलता है, कटऑफ के अनुसार छात्र को न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, छात्रों को समान न्यूनतम अंक। प्रवेश मिलता है।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?
नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

हर साल करीब 15 से 16 लाख छात्र सपना लेकर नीट की परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही छात्रों का सपना सच हो पाता है, जो छात्र परीक्षा में पास नहीं हो पाते हैं, वे अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं और अगले साल फिर से- परीक्षा। परीक्षा में शामिल हों और फिर से उपस्थित हों।

यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है, जिसमें हर बार छात्रों के आवेदन करने और परीक्षा देने के लिए छात्रों की संख्या में वृद्धि होती है, उनमें से कई जानना चाहते हैं कि NEET परीक्षा या NEET में उत्तीर्ण होने के लिए कितने अंकों की आवश्यकता होती है। कितना प्रतिशत चाहिए, तो आइए इस प्रश्न पर विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं।

Also Read:

Contents hide

NEET क्या है?

भारत में एमबीबीएस, बीडीएस जैसे मेडिकल-स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा एक प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही किसी सरकारी या निजी कॉलेज में प्रवेश मिलता है। NEET के भारत में 66,000 से अधिक MBBS और BDS कॉलेज हैं, जिनमें इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों के लिए सीटें हैं। नीट का फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट है।

आइए जानते हैं उन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जो आपको इस परीक्षा में बैठने में मदद करेंगी।

नीट परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता

ज्यादातर छात्रों के मन में यह सवाल होता है कि नीट परीक्षा में बैठने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो मैं आपको बता दूं, अगर आपने किसी बोर्ड से 12वीं साइंस पास की है तो आप नीट परीक्षा में बैठ सकते हैं।

अगर आप नीट की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास कर पाते हैं तो उसके बाद आपको एमबीबीएस कोर्स करने का मौका मिलता है, एमबीबीएस या बीडीएस की पढ़ाई करना और एक अच्छा डॉक्टर बनना कई छात्रों का सपना होता है।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2021

जैसा कि आप अब तक जानते हैं कि यदि आप सबसे अच्छे कॉलेज में प्रवेश चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत के साथ अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे। संख्या के अनुसार आपको कॉलेज मिलेंगे यानि जितनी अच्छी संख्या होगी, कॉलेज और वहां के छात्र उतने ही अच्छे होंगे। प्रवेश के लिए सरकारी कॉलेजों के लिए 600+ और निजी कॉलेजों के लिए 550+ नंबर की आवश्यकता होती है, जिसे हम टेबल की मदद से बेहतर तरीके से जान पाएंगे।

भारत में कई छात्र एनईईटी परीक्षा उत्तीर्ण / उत्तीर्ण करते हैं। अच्छे अंकों के साथ परीक्षा पास करना गर्व की बात है, लेकिन आपका भविष्य भी उज्ज्वल है। इसी वजह से भारत में इस पेपर को देने के साथ-साथ प्रतियोगिता कराने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में हर साल नीट की कट-ऑफ में भी कुछ अंकों की बढ़ोतरी की जाती है।

नीट परीक्षा का पेपर कितने नंबर का होता है?

नीट परीक्षा का पूरा पेपर 720 अंकों का होता है जिसमें कुल 180 प्रश्न होते हैं, प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होता है। इसमें यदि आपका उत्तर सही है तो आपको 4 अंक मिलेंगे और यदि उत्तर गलत है तो 4 अंक की माइनस मार्किंग या नेगेटिव मार्किंग होगी यानी 4 अंक / अंक काटे जाएंगे। यदि आप आते हैं तो आपको 4 अंक दिए जाएंगे, यदि आपका उत्तर गलत है तो आपके 4 अंक काट लिए जाएंगे।

SubjectsQuestionsMarks
Biology90360
Physics45180
Chemistry45180
Total180720

नीट एग्जाम में बैठने का समय 3 घंटा होता है इसी समय अंतराल में पुरे प्रश्न को हल करना होता है यदि भाषा की बात करे तो यह एग्जाम पेपर हिंदी और इंग्लिश में मिल जाता है इसके अलावा भी कई भाषा में एग्जाम पेपर मिल जाता है जिन भाषा में एग्जाम करवाए जाते है।

सरकारी कॉलेज के लिए नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

परीक्षा में कुल 3 विषय होते हैं, जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान शामिल हैं। 180 प्रश्नों के उत्तर देने के लिए छात्रों को परीक्षा में 3 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आप हिंदी या अंग्रेजी के अलावा 11 भाषाएं चुन सकते हैं।

नीट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होती है। भारत में 280 से ज्यादा सरकारी कॉलेज हैं, यहां एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई के लिए एडमिशन होता है। इन सभी कॉलेजों में कुल 44,228 से अधिक सीटें हैं। इन सीटों की संख्या के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाता है या प्रवेश दिया जाता है। इन 44,228 सीटों पर सभी वर्गों/श्रेणियों की संख्या और उनकी कट-ऑफ के अनुसार छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। छात्रों को प्रवेश दिया जाता है।

यदि आपने कुल 720 अंकों की इस परीक्षा में 600 या 620 अंक भी प्राप्त किए हैं, तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस श्रेणी से हैं। इतने मार्क्स के साथ आपको किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जाएगा।

श्रेणी या श्रेणी के अनुसार आवश्यक उत्तीर्ण अंक। इसे कट-ऑफ कहा जाता है। यह हर साल कुछ बिंदुओं से बढ़ता या घटता रहता है। इसलिए कैटेगरी और कट-ऑफ को ध्यान में रखते हुए आपको नीट परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

CategoryMarks Needed
Open/General600+
OBC580+
SC/ST480+

प्राइवेट कॉलेज के लिए नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

भारत में एमबीबीएस और बीडीएस के लिए कुल 260 निजी कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में करीब 35000 सीटें हैं, जिनमें छात्रों को उनके कट-ऑफ के अनुसार प्रवेश दिया जाता है। आइए जानते हैं कि प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको कैटेगरी के हिसाब से कितने नंबर काटने होंगे।

CategoryMarks Needed
Open/General550+
OBC510+
SC/ST460+

NEET 2021 का फॉर्म कब भरा जाएगा?

सरकारी कॉलेज के कटऑफ की तरह अगर आपके मार्क्स 550 या इससे ज्यादा हैं तो आपको प्राइवेट कॉलेज मिल जाएगा।

एनटीए के मुताबिक नीट 2021 परीक्षा फॉर्म की डेट/डेट नोटिस जारी कर दी गई है। साल 2021 में नीट की परीक्षा 01 अगस्त 2021 को होनी है। यह परीक्षा पेन और पेपर के जरिए हिंदी-अंग्रेजी समेत 11 और भाषाओं में आयोजित की जाएगी। एनटीए के नोटिस के मुताबिक जल्द ही आवेदन या फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. पिछले साल परीक्षा की अधिसूचना 1 दिसंबर 2019 को जारी की गई थी। इसमें 2 दिसंबर 2019 से आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो गया था। कोरोना के बावजूद, हम आशा करते हैं कि एनटीए एनईईटी 2021 के लिए आवेदन फॉर्म जल्द ही आ जाएगा।

आप अपना नीट एप्लीकेशन फॉर्म 2021 ntaneet.nic.in पर जाकर भर सकेंगे। हम आपको यह भी सूचित करना चाहते हैं कि आप हमारी वेबसाइट से भी NEET का फॉर्म भर सकते हैं। तारीख जारी होने पर आपको सूचना मिल जाएगी। अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे अधिसूचना, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम आदि नीचे दी गई तालिका में उपलब्ध होंगे।

NEET EXAM NOTIFICATIONNEET 2021 IMPORTANT DATES
ब्राशर जारी होने की तारीखअभी घोषित नहीं हुई है।
आवेदन शुरू होने की तारीखशुरू हो गया है। 
आवेदन खत्म होने की तारीख10 अगस्त को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दिया गया है।
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीखJune 2021
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीखJune 2021
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीखJuly 2021
नीट 2021 एग्जामSUNDAY 12 September 2021
रिसपोंस शीट और प्रश्न पत्र की तारीखSeptember 2021
रिजल्ट जारी होने की तारीखअभी घोषित नहीं हुई है।
ऑफिसियल आंसर की तारीखSeptember 2021
काउंसलिंग प्रक्रिया (रजिस्ट्रेशन की तिथि)अभी घोषित नहीं हुई है।
अलॉटमेंट रिजल्ट की तिथिअभी घोषित नहीं हुई है।
द्वितीय सीट अलॉटमेंट रिजल्टअभी घोषित नहीं हुई है।

Also Read:

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? – FAQs

क्या नीट परीक्षा पास करने के बाद भी डॉक्टर बनने के लिए पढाई करनी पड़ती है?

जी हां दोस्तों अगर आप नीट की परीक्षा अच्छे नंबर से पास करते हैं तो आपको किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा, उसके बाद आपको कोर्स पूरा करने के लिए पढ़ाई करनी होगी, पढाई के साथ साथ मेडिकल कॉलेज में छात्रों को सीनियर डॉक्टर के साथ ट्रेनिंग भी दी जाती है।

क्या मेडिकल कॉलेज में नीट परीक्षा पास करने के बाद भी फीस लगता है?

दोस्तों इस सवाल का जवाब है हां, अगर किसी को सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है तो एमबीबीएस या बीडीएस कोर्स में बहुत कम खर्च होता है, जबकि डायरेक्ट एडमिशन लेने पर ज्यादा फीस लगती है।

क्या नीट परीक्षा में बैठने का मौका एक ही बार मिलता है?

तो इस सवाल का जवाब है नहीं दोस्तों नीट की परीक्षा कई बार दे सकते हैं, अभी इसकी कोई सीमा नहीं है।

क्या नीट परीक्षा में माईन्स मार्किंग भी होता है?

जी हां दोस्तों अगर आप इसके बारे में नहीं जाते हैं तो मैं आपको बता दूं कि नीट परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होती है, इसका मतलब है कि अगर आपके कुछ प्रश्न गलत हैं तो सही में जोड़े गए नंबरों में से आपके नंबर काट लिए जाते हैं। प्रशन। यदि आप 1 प्रश्न गलत करते हैं तो आपका 1 अंक काट लिया जाएगा।

नीट का फॉर्म कब भरा जाता है?

इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं होती है, यह हर साल आगे-पीछे जाती है, एनईईटी परीक्षा का रूप एनटीए यानी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा निर्धारित किया जाता है, फिर यह अपने अनुसार एनईईटी परीक्षा की तारीख निर्धारित करता है लेकिन मई से जुलाई तक के आंकड़ों के अनुसार . के बीच फॉर्म को लागू करने का निर्णय लिया गया है

नीट का पेपर कैसा होता है?

अगर आप पहली बार नीट की परीक्षा दे रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि नीट परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं तो मैं आपको बता दूं कि नीट प्रतियोगी परीक्षा में सभी वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें एक प्रश्न पूछा जाता है। चार विकल्प हैं, जिनमें से आपको सही विकल्प बताना है।

नीट का पेपर हिंदी में होता है या इंग्लिश में?

अक्सर यूपी बोर्ड या किसी अन्य बोर्ड के छात्रों के मन में एक सवाल होता है कि अगर हमें अंग्रेजी नहीं आती है या नहीं तो हम नीट की परीक्षा नहीं दे सकते, इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूं कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, मराठी, गुजराती, तमिल, बंगाली, कन्नड़, ओडिशा, उर्दू, असमिया जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में भी NEET परीक्षा आयोजित करता है, आप NEET की परीक्षा भाषाओं में दे सकते हैं।

नीट की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े?

इंटरनेट पर अक्सर यह सवाल पूछा जाता है कि नीट की पढ़ाई के लिए सबसे अच्छी किताब कौन सी है, इसका जवाब है कि नीट परीक्षा की तैयारी के लिए कई लेखकों के पास बाजार में एक किताब है। इसके लिए आपको बाजार में बिकने वाली किताब को देखकर समझ खरीदनी चाहिए ताकि आपको पढ़ने में आसानी हो।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2021?

इसका उत्तर इंटरनेट पर पहले से ही खोजा जा रहा है, NEET में कितने प्रतिशत की आवश्यकता है या नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए, परिणाम से पहले किसी के पास सटीक उत्तर नहीं है, क्योंकि परिणाम प्रकाशित होता है, तो पता चलता है कि कितने नंबर प्राप्त करने वाले छात्र उत्तीर्ण होंगे क्योंकि इसका खेल पूर्ण कटऑफ का है, कभी-कभी कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र उत्तीर्ण होते हैं और अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र अनुत्तीर्ण हो जाते हैं, मैंने इस लेख के बारे में पूरी जानकारी दी है।

अन्तिम शब्द

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? लेख आप लोगों के लिये बहुत हेल्पफुल रहा होगा। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स करके जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को उन लोगों के साथ share करना न भूलें, जो लोग इसके बारे में जानना चाहतें हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

x