डॉक्टर (Doctor) कैसे बनें? | How to Become a Doctor

Doctor Kaise Bane : क्या आप जानना चाहते हैं कि डॉक्टर कैसे बनें? तो चलिए मैं आपको इस लेख में पूरी जानकारी देता हूँ, कि डॉक्टर (Doctor) कैसे बनें? और मैं आपको इस लेख में और कई सारी जानकारी देने वाला हूँ, जो आपको जानना चाहिए। अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो यह सब जानकारी आपको जानना चाहिए।

मैं आपको बता दूँ कि एक डॉक्टर बनने के लिए आपको डॉक्टर बनने से जुड़े कोर्स करने होते हैं। इसमें कई प्रकार के डॉक्टर होते हैं। जसै – MBBS, BAMS, BHMS, BUMS, BPT इत्यादि। तो फ्रेंड्स चलिए हम आपको डॉक्टर बनने से जुड़ी पूरी जानकारी देते हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

जीवन में हर कोई सफल बनना चाहता है। कोई डॉक्टर बनता है, तो कोई इंजीनियर बनता है और कुछ लोग तो बिज़नेसमैन बनना चाहते हैं। इस तरह के अलग-अलग फील्ड में लोग जाते हैं जिसको जिस फील्ड में इंटरेस्ट है वे उस में जाते हैं तो इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि एक डॉक्टर (Doctor) कैसे बनें? चलिए जानते हैं कि डॉक्टर (Doctor) कैसे बनें?

डॉक्टर कैसे बनें? (Doctor Kaise Bane)

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको 12th पास होना पड़ेगा अगर आप 12th पास science से होते हैं तो काफी बेस्ट रहेगा। 12th में आपका मार्क्स 50% से ज्यादा होगा तो आपको अच्छा कॉलेज भी मिलेगा। अगर कम नबंर रहेगा तो आपको अच्छा कॉलेज नहीं मिलेगा। इसलिए आप अच्छे से पढ़ाई करके 50% से ज्यादा मार्क्स लायें और आपका इंग्लि श भी सही होना चाहिए।

12th पास करने के बाद आप डॉक्टर बनने के लिए कॉलेज में नाम लिखवा सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है आप सरकारी कॉलेज में नाम लिखा पाते हैं या प्राइवेट अच्छे कॉलेज का चूज करें ताकि आप अच्छे डॉक्टर बन सके। और मरीज का सही से इलाज कर सके। और आप अच्छे पैसे कमा सकें।

Doctor बनने के लिए महत्वपूर्ण Courses

  • MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery)
  • BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery)
  • BHMS (Diploma in Homeopathic Medicine & Surgery)
  • BUMS (Bachelor in unani medicine)
  • BPT (Bachelor of Physiotherapy)

ऊपर बताये गये कोर्स की फीस अलग-अलग हो सकती है। आप जिस भी कोर्स को करना चाहें तो कर सकते हैं।

Doctor कौन बन सकता है?

एक डॉक्टर बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। मनैं आपको ऊपर ही बताया है कि आपका इंग्लिश सही होना चाहिए। और आपका विज्ञान में अच्छा नॉलेज होना चाहिए। अगर आपका विज्ञान में अच्छा नॉलेज ना हो तो आप अच्छे डॉक्टर नहीं बन पायेंगे। इसलिए इंग्लिश और विज्ञान में नॉलेज बढ़ाएं और भी ऐसे कई सारे सब्जेक्ट है। जिसमें आपको अच्छ नॉलेज रखने होंगे।

लेकिन इन दोनों में जितना ज्यादा आप नॉलेज रखेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। लैंग्वेज भी काफी मायने रखता है।इसलिए आपका इंग्लिश अच्छा नहीं है। तो आप अभी से सही करें। इंग्लिश की तैयारी करें ताकि जब आप कॉलेज में जाए तो आप को समझने में दिक्कत ना हो।

Doctor बनने के लिये योग्यता

  • डॉक्टर बनने के लिए आपको 12th पास होना जरूरी है।
  • 12th पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी में होना जरूरी है।
  • आपकी इंग्लिश लैंग्वेज अच्छी आनी चाहिए।
  • हर सब्जेक्ट मेंआपको कम सेकम 50% अकं होना चाहिए।
  • अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं। तो आपको जमकर पढ़ाई भी करनी पड़गी।
  • डॉक्टर बनने के लिए हार्ड वर्क होना जरूरी है, यानि के ज्यादा से ज्यादा देर तक आपको पढ़ाई करनी होगी।

डॉक्टर बनने के लिए NEET की तैयारी कैसे करें?

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैंतो NEET परीक्षा की तैयारी करें इसकी तैयारी में मेहनत लग सकती है। आपका एग्जाम निकल जाएगा तो आप काफी अच्छे डॉक्टर बन पायेंगे। कम पैसे में जो लोग डॉक्टर बनते हैं वह NEET परीक्षा की करते हैं इसलिए आप भी NEET परीक्षा की करें।

NEET Exam क्या है?

चलिए मैं आपको बता देता हूँ कि NEET Exam क्या है? NEET Exam एक ऐसा एग्जाम है। जो डॉक्टरी के फील्ड में जाते हैं वही स्टूडेंट इस एग्जाम को पास करता है। अगर आप NEET Exam निकाल लेते हैं तो आप काफी कम पैसे में डॉक्टर बन सकते हैं। और कम पैसे में बड़े से बड़े डॉक्टर का ओहदा हासिल कर सकते हैं। इसलिए अगर आप डॉक्टर की तैयारी करना चाहते हैं, तो 12th के बाद NEET Exam होता है इसे पास करें।

डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें?

Doctor बनने के लिए कई सारे कोर्स हैं हमने आपको ऊपर ही बताया लेकिन कौन सा कोर्स करें यह सवाल आप खुद से पूछ सकतें हैं कि आप किस कोर्स को आप सही से निकाल पाएंगे कोई भी पढ़ाई और कोर्स खराब नहीं होता हैआप खदु से पूछे और अपने फैमिली में विचार करें कौन सा डॉक्टर हमें बनना चाहिए।

कोई भी पढ़ाई हो डॉक्टर हो या कोई दसरा मेहनत तो सब में लगती है लेकिन आपको कौन सा डॉक्टरी कोर्स करना है यह आपके ऊपर डिपेंड करता है इसलिए 12th में अच्छे नंबर से पास करें और आप सोचे कि कौन सा कोर्स करना है डॉक्टरी में वही कोर्स को चुनें।

यह भी जानें: आईएएस ऑफिसर कैसे बनें?

निष्कर्ष

इस लेख में आपने जाना कि डॉक्टर कैसे बनें (Doctor Kaise Bane)? मैं उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आप लोगों को पसंद आया होगा। यह जानकारी अशरफ कमाल द्वारा जो की Freebazaarindia.com के Author हैं के द्वारा लिखा गया। यह ब्लॉग HindiQueries.Com पर लिखा गया इनका पहला गेस्ट पोस्ट हैं।

उम्मीद करता हूँ की आप सभी को मेरी यह जानकारी डॉक्टर कैसे बनें (Doctor Kaise Bane)? अच्छा लगा होगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।साथ ही इस जानकारीको सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें। हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी Like कर सकते हैं।

Leave a Comment

x