NEET के बाद डॉक्टर बनने के अलावा अन्य करियर ऑप्शन के बारे में

Career Option After NEET : आम धारणा है कि एमबीबीएस (MBBS) के बाद छात्रों के लिए सीमित विकल्प हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। जिन छात्रों को मेडिसिन का ज्ञान है, उनके पास नीट (NEET) के बाद नौकरी के और भी कई विकल्प हैं।

अक्सर छोटे बच्चों का पसंदीदा खेल डॉक्टर-डॉक्टर को प्लास्टिक कैंची, इंजेक्शन और खिलौना स्टेथोस्कोप से खेलना होता है। हालांकि कुछ बच्चे बड़े होकर डॉक्टर-डॉक्टर के इस खेल को अपने जुनून और क्षमता के आधार पर करियर के रूप में चुनते हैं। मेडिकल क्षेत्र में सफल होने का विकल्प चुनने वाले छात्रों के लिए NEET परीक्षा एक आवश्यक प्रवेश द्वार है। इस परीक्षा को पास करने के बाद जहां कई छात्र मेडिकल क्षेत्र में काम करना पसंद करते हैं, वहीं कई ऐसे भी हैं जो एमबीबीएस (MBBS) के बाद वैकल्पिक करियर विकल्प चुनते हैं।

Career Option After NEET
Career Option After NEET

इसके साथ ही एक आम गलत धारणा यह भी है कि एमबीबीएस के बाद छात्रों के लिए सीमित विकल्प हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। जिन छात्रों को मेडिसिन का ज्ञान है, उनके पास नीट के बाद नौकरी के और भी कई विकल्प हैं। यह सबसे आम गलत धारणा को दूर करता है कि एमबीबीएस के बाद केवल एक डॉक्टर ही डॉक्टर बन सकता है। आइए आपको यहां विस्तार से बताते हैं कि एमबीबीएस के बाद करियर के क्या विकल्प हैं।

NEET के बाद डॉक्टर बनने के अलावा अन्य करियर ऑप्शन (Career Option After NEET)

1. MBBS के माध्यम से डॉक्टर

लाखों एमबीबीएस (MBBS) स्नातक  क्लिनिकल ​​क्षेत्र में प्रवेश करने और डॉक्टरों के रूप में अपना अभ्यास शुरू करने की इच्छा रखते हैं। लेकिन ये दौड़ काफी तीव्र हैं। नीट (NEET) के माध्यम से मेडिकल छात्र अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री पूरी कर सफल डॉक्टर बन सकते हैं और सरकारी और निजी अस्पतालों में काम कर सकते हैं।

2. MD/MS/Diploma

यह उन लोगों के लिए एमबीबीएस (MBBS) के बाद सबसे अधिक चुने गए विकल्पों में से एक है जो अपना मेडिकल करियर जारी रखना चाहते हैं। एमडी (MD) या एमएस (MS) या डिप्लोमा (Diploma) डॉक्टरों को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के साथ-साथ अपनी पसंद के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने की स्वतंत्रता देता है।

3. BDS के जरिए डेंटिस्ट के रूप में करियर स्कोप

एमबीबीएस (MBBS) के अलावा, नीट (NEET) के जरिए बीडीएस कोर्स में डिग्री हासिल कर डेंटिस्ट बन सकते हैं। इस क्षेत्र में अवसर सार्वजनिक क्लीनिकों तक सीमित नहीं है। कई दंत चिकित्सक अपना क्लीनिक शुरू करके अच्छी कमाई करते हैं।

4. MBA

डॉक्टर के रूप में करियर बनाने वाले उम्मीदवार के लिए एमबीए सबसे स्पष्ट विकल्प नहीं है। एमबीबीएस (MBBS) के बाद एमबीए (MBA) करना अपरंपरागत है, लेकिन कुछ लोग इसे उद्यमिता कौशल विकसित करने और स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों के प्रबंधन में करियर के अवसरों का पता लगाने के लिए लेते हैं।

यह भी जानें :- डॉक्टर (Doctor) कैसे बनें?

5. MSC

एमबीबीएस (MBBS) के बाद एमएससी (MSc) दूसरा विकल्प है। एमबीबीएस स्नातक इनमें से किसी भी क्षेत्र- एयरोस्पेस मेडिसिन, एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, बायोकेमिस्ट्री, डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी और लेप्रोसी में मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। फोरेंसिक मेडिसिन, जेरियाट्रिक, ईएनटी के अलावा और भी कई फील्ड हैं।

6. क्लीनिकल रिसर्च

जब अनुसंधान के क्षेत्र की बात आती है, तो भारत अभी भी बढ़ रहा है और विकसित हो रहा है। इसके लिए बहुत सारे क्लिनिकल शोधकर्ताओं की जरूरत है। विभिन्न संस्थान जो अनुसंधान के अवसर प्रदान करते हैं, वे हैं ICMR (इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च), CCMB (सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी), सेंट जॉन्स रिसर्च इंस्टीट्यूट। WHO में कोई भी शामिल हो सकता है। इसके साथ ही एम्स, पीजीआई, निमहंस, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई (टीआईएफआर) जैसे कई संस्थान पीएचडी डिग्री प्रदान करते हैं।

MBBS के बाद MBA के लिए बेस्ट स्पेशलाइजेशन

  • MBA in Healthcare and Hospital Management
  • MBA in Hospital Administration
  • MBA in General Management
  • PGD in Hospital and Health Management
  • PGD in Health Administration
  • PGD in Hospital Administration

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि NEET के बाद डॉक्टर बनने के अलावा अन्य करियर ऑप्शन के बारे में (Career Option After NEET) लेख आप लोगों के लिये बहुत हेल्पफुल रहा होगा। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स करके जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को उन लोगों के साथ share करना न भूलें, जो लोग इसके बारे में जानना चाहतें हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47