अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है?

दोस्तों यदि आप लोग भी जानना चाहते हैं कि अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है? तो आप सभी को यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल जायेगा कि अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है? इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

कई बार कुछ प्रेमी जोड़े या नवविवाहित जोड़े अनजाने में गलती कर देते हैं और प्यार की भावनाओं में बहे बिना बिना सुरक्षा के प्यार की नई ऊंचाइयों को छू लेते हैं, जिसके कारण उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। लेकिन आज के आधुनिक युग में आपको किसी भी गलती के लिए पछताने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर समस्या का समाधान है।

अगर आपने भी गलती से असुरक्षित यौन संबंध बना लिया है और अब आपको अनचाहे गर्भ का डर सता रहा है तो घबराएं नहीं बाजार में कई ऐसी गर्भपात दवाएं हैं जो आपको अनचाहे गर्भ से राहत दिला सकती हैं।

अनवांटेड किट क्या है? (What is Unwanted Kit in Hindi)

अनवांटेड किट (Unwanted Kit) एक प्रकार की प्रेगनेंसी किट (pregnancy kit) यानी कि गर्भ निरोधक गोली होती है। इसका उपयोग प्रायः उपयोग अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए किया जाता है। अनचाही प्रेगनेंसी (unwanted pregnancy) को रोकने के लिए यह एक स्थाई साधन है। जिसे आप इस्तेमाल करके अपनी प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं।

यह दवा मार्केट में टेबलेट के रूप में मिलती है जिसका मुख्य काम गर्भपात (abortion) करना है। अनवांटेड किट को मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड द्वारा बनाया जाता है और इसमें मुख्य रूप से दो दवाओ मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का मिश्रण मौजूद होता है।

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है?

रक्तस्राव आमतौर पर 4-6 घंटों के भीतर शुरू होता है जब इस दवा का ठीक से उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए रक्तस्राव शुरू होने में 24 घंटे या उससे अधिक समय लग सकता है।

अगर इस दवा का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया तो इससे कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं और आपका पीरियड भी खराब हो सकता है, इसलिए जब तक आपको इन गोलियों के इस्तेमाल की पूरी और सही जानकारी न हो, तब तक इस दवा का इस्तेमाल न करें।

अनवांटेड 72 खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है?

आमतौर पर अनवांटेड 72 खाने के बाद 4-6 घंटों के भीतर रक्तस्राव शुरू होता है जब इस दवा का ठीक से उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए रक्तस्राव शुरू होने में 24 घंटे या उससे अधिक समय लग सकता है।

यह भी जानें : हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

अनवांटेड किट खाने से क्या नुकसान होता है?

कुछ लोग एक ही गलती को बार-बार दोहराते हैं और बच्चे पैदा करने का माध्यम मनोरंजन का साधन बनाते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि वे अवांछित किट या इस तरह की अन्य दवाओं का उपयोग करके अवांछित गर्भावस्था से छुटकारा पा सकते हैं। आपको समझना चाहिए कि इस दवा के लगातार इस्तेमाल से कई भयानक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, आइए हम आपको उनमें से कुछ के बारे में बताते हैं :-

  • पेट में ऐंठन और तेज दर्द
  • जी मिचलाना और बार-बार उल्टी होना
  • गर्भाशय का सुक्रोसिस
  • इस दवा के बार-बार इस्तेमाल से बाँझपन हो सकता है
  • दर्द और बेचैनी
  • अतिसार

यह भी जानें : पत्थर जैसा सख्त खड़ा करने का प्राचीन फार्मूला

Disclaimer : सलाह यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है? से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x