ललित यादव का जीवन परिचय | Lalit Yadav Biography in Hindi [Age, Height, Wiki]

ललित यादव की जीवनी, ललित यादव बायोग्राफी इन हिंदी, नेटवर्थ, कास्ट, कद, उम्र, क्रिकेट, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Lalit Yadav Biography in Hindi, Lalit Yadav Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Girlfriend, Wife, Education, Lalit Yadav News, Lalit Yadav Stats)

ललित यादव का जीवन परिचय (Lalit Yadav Biography in Hindi)
ललित यादव का जीवन परिचय (Lalit Yadav Biography in Hindi)

यदि आप ललित यादव (क्रिकेटर) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको ललित यादव की जीवनी, उम्र, कद, पत्नी, प्रेमिका, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

ललित यादव का जीवन परिचय (Lalit Yadav Biography in Hindi)

ललित यादव एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी, ऑफ स्पिन गेंदबाजी और बेहतरीन फील्डिंग के लिए जाने जाते हैं। टीवी पर वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाजी देखकर बड़े हुए ललित बचपन से ही बड़े होकर आक्रामक बल्लेबाज बनना चाहते थे। विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग को शुरू से ही अपना आदर्श मानने वाले ललित का जन्म 3 जनवरी 1997 को नई दिल्ली के गांव नजफगढ़ में हुआ था। मध्यम वर्ग में जन्म लेने के बाद ललित ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा द्वारका स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से की, जिसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की।

Also Read – नितेंद्र सिंह रावत का जीवन परिचय

नाम (Name)ललित यादव (Lalit Yadav)
निक नाम (Nik Name)ललित
प्रसिद्द (Famous For)क्रिकेटर के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)3 जनवरी 1997
जन्मदिन (Birthday)3 जनवरी
उम्र (Age)25 वर्ष (साल 2022)
पिता (Father)जिले सिंह यादव
माता (Mother)अज्ञात
भाई (Bhai)तरुण यादव
प्रेमिका (Girlfriend)कोई नहीं
पत्नी (Wife)अविवाहित
जन्म स्थान (Place of born)नज़फगढ़, दिल्ली, भारत
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School )नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग
दिल्ली पब्लिक स्कूल
कॉलेज (Collage)स्वामी शारदानंद कॉलेज
राशि (Zodiac Sign)मकर राशि
पेशा (Occupation)भारतीय क्रिकेटर (बॉलिंग ऑल राउंडर)
लम्बाई (Height)6 फीट
वजन (Weight)75 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)40-32-13
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू/अहीर
नागरिकता (Nationality)भारतीय
वेतन (Salary)अज्ञात
कुल सम्पत्ति (Net Worth)लगभग 50 लाख रुपए

यह भी देखें: पहलवान बजरंग पुनिया का जीवन परिचय

करियर (Career)

उनका अकादमिक करियर भी शानदार था लेकिन साइकिलिंग, तैराकी और क्रिकेट के उनके प्यार ने उन्हें क्रिकेट में करियर बनाने के लिए मजबूर किया। जिसके बाद उनके पिता ने उनका साथ दिया और उन्हें नजफगढ़ के स्पोर्टिंग क्रिकेट क्लब में भर्ती करा दिया। ललित यादव अपने करियर के शुरुआती दिनों में एक विकेटकीपर बल्लेबाज थे, लेकिन उनकी खराब विकेट कीपिंग शैली के कारण, कोच अमित वशिष्ठ ने उन्हें बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी करने की सलाह दी, जिसके बाद उन्होंने खुद को एक आक्रामक बल्लेबाजी ऑलराउंडर के रूप में विकसित किया।

इस तरह उन्होंने अपने खेल पर काम करना शुरू किया और अपनी बल्लेबाजी की क्षमता को बढ़ाया लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी क्योंकि वे हर बार प्रथम श्रेणी के टूर्नामेंट में चुने जाते रहे। अपने संघर्ष के दिनों में ललित ने हार नहीं मानी और खेल के प्रति अपने जुनून को बनाए रखा। उनकी कड़ी मेहनत जल्द ही रंग लाई और एक बार उन्होंने डीडीसीए लीग टी20 मैच में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए। उन्हें अपने कारनामों के लिए कुछ पहचान मिली, लेकिन इसके बाद ललित ने एक बार फिर कोटला मैदान पर इस कारनामे को दोहराते हुए 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए, जिसने सभी का ध्यान खींचा।

यह पल उनके करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ और अगली सुबह उन्हें फोन आया कि उन्हें दिल्ली की रणजी टीम के लिए चुना गया है, जिसके बाद वे दिल्ली की स्टेट टीम में शामिल होने चले गए। ललित यादव ने 15 फरवरी 2018 को मुंबई के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली के लिए पदार्पण किया। इस मैच में, उन्होंने शानदार अर्धशतक बनाया और अपनी टीम को एक पारी के अंतर से जीत दिलाई।

इसके बाद आखिरकार रणजी खेलते हुए वह दिन आ ही गया जब दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें आईपीएल नीलामी में उनके बेस प्राइस ₹20 लाख में खरीद कर आईपीएल में शामिल कर लिया। वह 2020 में आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े लेकिन उस साल उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन साल 2021 में टीम दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार फिर उन पर अपना भरोसा दिखाया और उन्हें बरकरार रखा और आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने अब तक 7 आईपीएल मैच खेले हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही हैं।

ललित यादव के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. ललित यादव कौन है?

उत्तर- ललित यादव (जन्म 3 जनवरी 1997) एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने 2017-18 में रणजी ट्रॉफी 2017 में दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने 2017-18 की जोनल टी 20 लीग में दिल्ली के लिए 9 जनवरी 2018 को ट्वेंटी 20 की शुरुआत की।

2. ललित यादव की उम्र कितनी है?

उत्तर- 25 वर्ष (साल 2022 तक)

3. ललित यादव की हाइट कितनी है?

उत्तर- 6 फीट

4. ललित यादव के माता का नाम क्या है?

उत्तर- अज्ञात

5. ललित यादव के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- अज्ञात

6. ललित यादव के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- जिले सिंह यादव

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को ललित यादव का जीवन परिचय (Lalit Yadav Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग ललित यादव (Lalit Yadav) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x