0.1 C
New York
Tuesday, January 26, 2021

Buy now

How to Fix “Blocked internet access” Problem? | In Hindi

Blocked internet access, Google Chrome या Opera और विंडोज Internet Explorer सहित किसी अन्य Web Browser का उपयोग करते समय उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम त्रुटियों में से एक है।

Blocked internet access
Blocked internet access

एक लोकप्रिय मुद्दा होने के बावजूद, बहुत से लोग नहीं जानते कि यह समस्या क्यों उत्पन्न होती है और इससे कैसे निपटना है। इसलिए, इस लेख में, हम कुछ कारणों पर चर्चा करने जा रहे हैं कि आपकी Internet Access Blocked क्यों है और आप अपनी ऑनलाइन गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए इसे कैसे अनब्लॉक कर सकते हैं।

Also Read: How To Delete Google Maps Location History 2020

इससे पहले कि हम Blocked internet access के कारणों और समाधानों पर जाएं, इस तथ्य का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि आपको हमेशा एक इंटरनेट सेवा का उपयोग करना चाहिए जो चार्टर स्पेक्ट्रम जैसे विश्वसनीय प्रदाता से आता है।

राष्ट्र में दूसरी सबसे बड़ी केबल सेवा होने के नाते, स्पेक्ट्रम इंटरनेट असीमित डेटा और एक पूर्ण सुरक्षा सूट के साथ आता है ताकि आपको सभी प्रकार के ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रखा जा सके। कहा जा रहा है कि, हमें अवरुद्ध इंटरनेट के कारणों और समाधानों के साथ शुरुआत करनी चाहिए।

विंडोज़ 10 में इंटरनेट न चलने के क्या कारण हैं?

1. मैलवेयर और वायरस

मैलवेयर और वायरस आपकी इंटरनेट और ब्राउज़र सेटिंग्स को बाधित कर सकते हैं, जिससे आपके लिए वर्ल्ड वाइड वेब तक पहुंचना असंभव हो जाता है। ऐसे वायरस USB या डाउनलोड की गई फ़ाइलों के माध्यम से आपके सिस्टम में प्रवेश कर सकते हैं, यही वजह है कि इंटरनेट से सामग्री डाउनलोड करते समय या किसी अज्ञात USB को अपने कंप्यूटर में प्लग करते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।

2. एंटीवायरस सॉफ्टवेयर

एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आमतौर पर एक अंतर्निहित फ़ायरवॉल के साथ आता है जो किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता लगाने पर स्वचालित रूप से इंटरनेट एक्सेस को ब्लॉक कर देता है। इसलिए, अपने इंटरनेट को फिर से कनेक्ट करने से पहले अपने कंप्यूटर पर एक सुरक्षा जांच चलाएं।

3. नेटवर्क ड्राइवर

आपके नेटवर्क के साथ कोई समस्या हो सकती है, जिससे इंटरनेट ब्लॉकेज भी हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप अपने कार्यालय, स्कूल या विश्वविद्यालय की तरह एक सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, तो व्यवस्थापक कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकता है। ऐसी स्थिति में, समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका असाइन किए गए प्राधिकरण से संपर्क करना होगा।

Also Read: How to Change Your PC Password Without Knowing Your Current Password In Hindi

यदि आपका Internet Access Blocked है, तो क्या करें?

1. अपने कंप्यूटर को Restart करे

जब आप इंटरनेट का उपयोग करने में असमर्थ होते हैं, तो सबसे पहली बात यह है कि आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना चाहिए। यह थोड़ा सरल लग सकता है, लेकिन रिबूट करने से आपकी मशीन में कई समस्याएँ और गड़बड़ियाँ हल हो सकती हैं।

उदाहरण के लिए, जब आप कंप्यूटर को पुनरारंभ करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से पहले से लंबित फर्मवेयर को अपडेट करता है। इसके अतिरिक्त, मशीन अपने कैश को साफ करती है और इसकी मेमोरी को रीफ्रेश करती है ताकि आप अधिक कुशलता से और प्रभावी ढंग से काम कर सकें। एक बार जब आपका कंप्यूटर तैयार हो जाता है, तो वेब ब्राउज़र खोलें और जांचें कि क्या इंटरनेट सुलभ है। यदि नहीं, तो अगले चरण पर जाएँ।

2. अपने इंटरनेट मॉडेम को रिबूट करे

अपने मॉडेम और राउटर को रिबूट करने के लिए, बस विद्युत तारों से केबल तारों को अनप्लग करें और विद्युत कनेक्शन में वापस प्लग करने से पहले लगभग पांच मिनट तक प्रतीक्षा करें। आपके कंप्यूटर की तरह, मॉडेम और राउटर भी डेटा प्राप्त करते हैं, जो एक कैश बनाता है जिसे कभी-कभी ताज़ा और साफ़ करने की आवश्यकता होती है। केबल तारों को फिर से जोड़ने के बाद, मॉडेम पर रोशनी की जांच करें। यदि सभी लाइटें सामान्य प्रतीत होती हैं, तो प्रदाता के अंत से कोई समस्या नहीं है।

3. एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को Disable करें

चूंकि एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर में एक अंतर्निहित फ़ायरवॉल होता है, वे संदिग्ध गतिविधि का पता लगाने पर स्वचालित रूप से इंटरनेट तक पहुंच को रोकते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका इंटरनेट काम कर रहा है, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को कुछ मिनटों के लिए अक्षम करें और जांचें कि क्या आपके वेब ब्राउज़र पर त्रुटि हुई है। यदि नहीं, तो प्रयास करते रहें क्योंकि आपको एक समाधान मिल सकता है जो काम करता है।

4. Third-party Extensions को निष्क्रिय करें

कभी-कभी, ब्राउज़र एक्सटेंशन भी अवरुद्ध इंटरनेट एक्सेस का कारण बनते हैं। इसलिए, अपने वेब ब्राउज़र पर उन सभी एक्सटेंशन को अक्षम करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। अपने Google Chrome पर अनचाहे एक्सटेंशन को निष्क्रिय करने के लिए, बस अपने ब्राउज़र विंडो के ऊपरी दाईं ओर स्थित तीन डॉट्स पर जाएं, More Tools पर जाएँ, और एक्सटेंशन चुनें। आपको अपने ब्राउज़र पर सभी एक्सटेंशन स्थापित दिखाई देंगे। उन लोगों को सावधानी से जांचें जो आप उपयोग नहीं करते हैं और उन्हें अपनी मशीन से हटा दें। उसके बाद, अपने वेब पेज को रिफ्रेश करें और इंटरनेट से फिर से कनेक्ट करें।

Final Words

तो दोस्तों आज मैंने आप को बताया की Blocked internet access जैसी Problems कु आती हैं और इसे आप कैसे Fix कर सकते हैं| मुझे आशा हैं की आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप की प्रॉब्लम solve हो गयी होगी|

लेकिन अगर आप को कोई भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा हैं तो हमे comment कर के अपने परेशानी के बारे में बताये हम आपकी Problem को जरुर से Solve करने की कोशिस करेंगे|

आर्टिकल को पूरा पढने के लिए आप सभी का धन्यवाद…आपका दिन शुभ हो|

HindiQuerieshttps://hindiqueries.com
HindiQueries is India's No. 1 Hindi website, which will help you to find all your answers, you are searching on the internet.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
13,900SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles