हिमा दास का जीवन परिचय | Hima Das Biography in Hindi [Age, Height, Wiki]

हिमा दास की जीवनी, हिमा दास बॉक्सर की कहानी, टीवी शो, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Hima Das Biography in Hindi, Hima Das Runner Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Hima Das News, Runner Hima Das Biography)

हिमा दास का जीवन परिचय (Hima Das Biography in Hindi)
हिमा दास का जीवन परिचय (Hima Das Biography in Hindi)

यदि आप हिमा दास (धावक) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको हिमा दास की जीवनी, उम्र, कद, पति, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

हिमा दास का जीवन परिचय (Hima Das Biography in Hindi)

हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। हिमा का जन्म 9 जनवरी 2000 को असम राज्य के नागाव जिले के ढिंग में हुआ था हिमा दास आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता।

भारतीय रेसर हिमा दास ने फिनलैंड देश की धरती पर एक नया इतिहास रच दिया है और IAAF वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 400 मीटर दौड़ पहले स्थान पर पूरा करने वाली हमारे देश की पहली महिला बन गई हैं। असम राज्य के एक किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाली हिमा ने साल 2017 में अपने कोच से दौड़ने की ट्रेनिंग लेनी शुरू की और बहुत ही कम समय में उन्होंने इस रेस में महारत हासिल कर ली।

Also Read – नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

नाम (Name)हिमा दास (Hima Das)
पूरा नाम (Full Name)हीमा रणजीत दास (Hima Ranjit Das)
निक नाम (Nik Name)ढिंग एक्सप्रेस, मोन जय और गोल्डन गर्ल
प्रसिद्द (Famous For)धावक (Runner) के रूप में
पेशा (Occupation)धावक
जन्म तारीख (Date of birth)9 जनवरी 2000
जन्मदिन (Birthday)9 जनवरी
उम्र (Age)22 वर्ष (साल 2022 तक)
जन्म स्थान (Place of born)ढिंग, नागांव, असम
पिता (Father)रोनजीत दास
माता (Mother)जोनाली दास
भाई (Brother)अज्ञात
बहन (Sister)रिंटी दास
प्रेमी (Boyfriend)अज्ञात
पति (Husband)अविवाहित
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School )ढिंग पब्लिक हाई विद्यालय, ढिंग कॉलेज
कॉलेज (Collage)असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (2019)
राशि (Zodiac Sign)मकर राशि
हाइट (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)55 किलोग्राम
बॉडी साइज (Body Measurements)32-28-33
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू/दलित
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)₹1 करोड़ – ₹2 करोड़ (लगभग 2022 तक)
पुरस्कार (Award)अर्जुन पुरस्कार (25 सितम्बर 2018)

यह भी देखें: अशनूर कौर का जीवन परिचय

हिमा दास का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

हिमा दास ने शनिवार को चेक गणराज्य के नोव मेस्टो में 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रौशन किया है। इस दौड़ में उन्होंने 52.09 सेकेंड का समय लिया, हालांकि यह गति उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ गति से कम है। 2 जुलाई 2019 से 22 जुलाई 2019 तक हिमा ने यूरोप में विभिन्न प्रतियोगिताओं में 5 स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है।

  • 100 मीटर- (11.74 सेकेंड में),
  • 200 मीटर- (23.10 सेकेंड में),
  • 400 मीटर- (50.79 सेकेंड में) तथा
  • 4X400 मीटर रिले- (3:33.61 में)।

हिमा दास का करियर (Career)

वर्ष 2017 में, खेल और युवा कल्याण निदेशालय द्वारा आयोजित एक अंतर-जिला प्रतियोगिता के दौरान हिमा अपने कोच निपुण दास से मिलीं। इस प्रतियोगिता में हिमा ने 100 मीटर 200 मीटर की दौड़ में हिस्सा लिया था और यह रेस हिमा ने सस्ते जूते पहन कर की थी। इन दोनों रेसों में हिमा ने पहला स्थान हासिल किया था और जिस रफ्तार से उन्होंने इस रेस को दौड़ा, उसे देखकर हर कोई हैरान था।

हिमा की दौड़ को देखकर निपुण दास ने उन्हें प्रशिक्षित करने की इच्छा व्यक्त की और वे हिमा को अपने साथ गुवाहाटी ले आए। हिमा का परिवार बहुत गरीब था, इसलिए गुवाहाटी में हिमा को ट्रेनिंग देते समय उनके रहने का सारा खर्चा उनके कोच ने किया। शुरुआत में निपुण ने उन्हें 200 मीटर की दौड़ के लिए तैयार किया था और जैसे-जैसे उनकी सहनशक्ति बढ़ी, उन्होंने 200 मीटर की बजाय 400 मीटर ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर दिया।

हिमा ने बैंकॉक देश में आयोजित एशियाई युवा चैम्पियनशिप की 200 मीटर दौड़ में भाग लिया और सातवें स्थान पर रही। 18 साल की हिमा दास ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी भारत की तरफ से हिस्सा लिया था। हालांकि, वह इस खेलों में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और 400 मीटर के फाइनल में छठे स्थान पर रही। राष्ट्रमंडल खेलों के बाद हिमा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप ट्रैक प्रतियोगिता में भाग लिया और प्रतियोगिता जीती।

Read Also: लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय

हिमा दास के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. हिमा दास कौन है?

उत्तर- हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। जिन्होंने आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 400 मीटर दौड़ को प्रथम स्थान पर आकर खत्म किया है।

2. हिमा दास की उम्र कितनी है?

उत्तर- 22 वर्ष (साल 2022)

3. हिमा दास की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 5 इंच

4. हिमा दास के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- रिंटी दास

5. हिमा दास के बॉयफ्रेंड का नाम क्या है?

उत्तर- अज्ञात

7. हिमा दास के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- रोनजीत दास

8. हिमा दास के माता का नाम क्या है?

उत्तर- जोनाली दास

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को हिमा दास का जीवन परिचय (Hima Das Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग हिमा दास (Hima Das) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
भोजपुरी एक्ट्रेस नम्रता मल्ला ने पिंक बिकिनी में दिए बोल्ड पोज करीना कपूर खान के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! पीले दुपट्टे की कट-आउट ड्रेस में उर्फी जावेद ने किया कैट वाक अस्पताल में भर्ती हुए शोएब अख्तर, जाने क्या है वजह उर्फी जावेद के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! लाल सिंह चड्ढा मूवी के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते!