Neeraj Chopra Biography In Hindi (Javelin Thrower) | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय हिन्दी में

Neeraj Chopra Biography In Hindi (Javelin Thrower) | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | बायोग्राफी, भाला फेंक एथलीट, रिकॉर्ड, टोक्यो ओलंपिक, गोल्ड मैडल विजेता, शेड्यूल, जाति, धर्म | Neeraj Chopra Biography | Javelin Throw in Hindi | Tokyo Olympic 2021, Gold Medal, Personal Best, Best Throw, World Ranking, Height, Record, Salary, Religion, Caste | Neeraj Chopra Tokyo Olympics 2021 Gold Medalist

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग मैं आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों इस लेख में हम आप लोगों को जेवलिन थ्रो यानि कि भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के बारे में बतायेंगे। और हम इस लेख नीरज चोपड़ा के जीवन परिचय के बारे में भी बात करेंगे। यदि आप भी नीरज चोपड़ा के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप लोग इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा कौन है? (Who is Neeraj Chopra)

नीरज चोपड़ा सेना में एक अधिकारी हैं और उन्होंने पहली बार ओलंपिक खेलों में भाग लिया। वह एक किसान परिवार से आते हैं और अपनी मेहनत और संघर्ष के बल पर उन्होंने टोक्यो में भारत का तिरंगा सबसे ऊंचा बनाया। देश में क्रिकेटरों के अलावा अन्य खिलाड़ियों को उतनी पहचान नहीं मिल पाती, जितनी उन्हें मिलनी चाहिए, लेकिन नीरज चोपड़ा महज 23 साल की उम्र में इतिहास रचकर सभी युवाओं के लिए प्रेरणा बन गए।

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (Neeraj Chopra Biography in Hindi)

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा, भारत में हुआ था। उनके पिता सतीश कुमार एक किसान हैं और उनकी मां सरोज देवी एक गृहिणी हैं। 13 साल के लड़के के रूप में, वह मोटे थे और उनके परिवार ने उन्हें पानीपत के एक जिम में दाखिला दिलाया। वह वजन कम करने के लिए दौड़ता था लेकिन हिट का मजा नहीं लेता था।

पेशेवर भाला फेंकने वाले बिंजोल के जयवीर को देखकर उन्हें भाला फेंकने में दिलचस्पी हो गई। उन्होंने जयवीर के साथ ट्रेनिंग शुरू की। बाद में जब वे 14 वर्ष के थे, तब वे पंचकुला में एक खेल नर्सरी में चले गए और राष्ट्रीय स्तर के एथलीटों के साथ प्रशिक्षण लिया। 2012 में, उन्होंने लखनऊ में अपना पहला जूनियर राष्ट्रीय स्वर्ण जीता।

Neeraj Chopra Biography In Hindi
Neeraj Chopra Biography In Hindi

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा पर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से पूरे देश को ही नहीं दुनिया को भी रोमांचित कर दिया। ओलिंपिक के इतिहास में अब तक भारत को सिर्फ 9 गोल्ड मेडल मिले थे और अब उसने 10वां गोल्ड मेडल दिया है।

Read Also: Santosh Anand Biography in Hindi

वह अभिनव बिंद्रा के बाद एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं। नीरज ने भाला फेंक स्पर्धा में इतिहास रच दिया और एथलेटिक्स में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। तो आइए हम नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (Neeraj Chopra Biography in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Neeraj Chopra Tokyo Olympics 2021 Gold Medalist Personal Life Overview

नीरज चोपड़ा भारत के भाला फेंकने वाले या भाला फेंकने वाले हैं। जिन्होंने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए सर्वश्रेष्ठ भाला फेंक कर फाइनल में अपनी जगह बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था। और इतिहास के पन्नों में अपना और भारत का नाम दर्ज किया है।

उन्होंने फाइनल में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी फेंक कर एक रिकॉर्ड बनाया जिसे कोई भी पार नहीं कर सका। भाला फेंक में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें सेना में भी शामिल किया गया है। जिससे वे अपने घर-परिवार की रोजी-रोटी का जरिया बन गए हैं।

वास्तविक नामनीरज चोपड़ा
निक नामनीरज
व्यवसायजैवलिन थ्रो
के लिए लोकप्रियटोक्यो ओलंपिक 2021 स्वर्ण पदक विजेता
जन्म की तारीख24 दिसंबर 1997
दिनज्ञात नहीं
लिंगपुरूष
उम्र24 साल (2021 में)
जन्मस्थलपानीपत, हरियाणा, भारत
घर का पतापानीपत, हरियाणा, भारत
वर्तमान पतापानीपत, हरियाणा, भारत
विद्यालय का नामज्ञात नहीं
कॉलेज का नामडीएवी कॉलेज, चंडीगढ़
शैक्षिक योग्यतानहीं पता
ज्ञात भाषाहिंदी, अंग्रेजी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जातिहिन्दू रोर मराठा
कोचउवे होन

Neeraj Chopra Tokyo Olympics 2021 Javelin Throw Winner Favorite Things

हम भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की पसंदीदा चीजों की सूची के बारे में नहीं जान पाए हैं। एक साक्षात्कार में उनकी पसंदीदा चीजें अभी तक सामने नहीं आई हैं और न ही सार्वजनिक मंच पर कोई जानकारी उपलब्ध है। हम आपको टेबल के माध्यम से कुछ पसंदीदा चीजों की सूची दे रहे हैं, आप देख सकते हैं।

पसंदीदा नेतानरेन्द्र मोदी जी
शौकजैवलिन थ्रो, घूमना
पसंदीदा रंगगुलाबी
पसंदीदा खानाबिरयानी, पेस्ट्री
पसंदीदा अभिनेता, अभिनेत्रीनहीं पता
पसंदीदा गंतव्यभारत

Neeraj Chopra Family Members and Relatives

खंडरा गाँव में समारोह होते थे, जहाँ नीरज 19 सदस्यों वाले संयुक्त परिवार में रहते हैं। उनके परिवार के अनुसार, सुबह-सुबह उनके प्रदर्शन से ठीक पहले, ग्रामीण उनके प्रदर्शन को देखने के लिए अपने टेलीविजन सेट से चिपके रहे। उनकी जीत के तुरंत बाद लोग उनके आवास पर जमा हो गए और मिठाइयां बांटकर जीत का जश्न मनाया।

Neeraj Chopra Family Members
माता-पितापिता :  सतीश कुमार
माता :  सरोज देवी
एक माँ की संतानेभाई:  दो बहने
बहन:  ज्ञात नहीं
बच्चेउपलब्ध नहीं है
पत्नीज्ञात नहीं है
विवाहित स्थितिअविवाहित
प्रेमीकाज्ञात नहीं है

Neeraj Chopra Height, Weight Body Measurements & Body Stats

नीरज चोपड़ा 24 साल के पानीपत, हरियाणा, भारत के रहने वाले हैं। शारीरिक बनावट की बात करें तो वह दिखने में बेहद आकर्षक और खूबसूरत लगती हैं। वह एक खूबसूरत युवक है। अरुणिता कांजीलाल की हाइट 5 फीट 10 इंच यानी 178 सेंटीमीटर है। उनका वजन केवल 65 किलो है।

हाइटसेंटीमीटर में: 178 सेमी
मीटर में: 1.78 मीटर
फीट में: 5’फीट 10”इंच
किलोग्राम में वजन65 किलो
आंख का रंगकाला
बालों का रंगकाला

Neeraj Chopra Net Worth Income and Salary

नीरज चोपड़ा ने बहुत ही सादा जीवन जिया था और इस सब को हासिल करने के लिए उन्होंने बेहद मेहनत की है। शुरुआत में वह भारतीय सेना में सूबेदार हुआ करते थे और अब वह दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शख्स हैं। नीरज चोपड़ा की सैलरी के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, हालांकि इनकी विभिन्न पुरस्कारों से काफी अच्छी इनकम हो जाती है।

वेतननहीं पता
बाईक संग्रहपल्सर 220
कुल नेट वर्थ5 Million USD

यह भी जानें :- अरूणिता कांजीलाल का जीवन परिचय हिन्दी में

नीरज चोपड़ा को मिले हुए पुरस्कार (Medal and Award)

सालमैडल व पुरस्कार
2012राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2013राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक
2016तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड
2016एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक
2017एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2018एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव
2018अर्जुन पुरस्कार

नीरज चोपड़ा के अन्य पुरस्कार (Other Awards of Neeraj Chopra)

टोक्यो ओलिंपिक में नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज इससे न सिर्फ बेहद खुश हैं बल्कि पूरे भारत में खुशी की लहर है. प्रधानमंत्री मोदी जी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और विभिन्न राज्य मंत्रियों के साथ-साथ सभी देशवासियों ने नीरज को उनकी जीत के लिए बधाई दी है। इसके चलते अलग-अलग जगहों से उनके लिए अलग-अलग पुरस्कारों की घोषणा की जा रही है. जो इस प्रकार है:-

  • हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य में रहने वाले नीरज को 6 करोड़ रुपये का नकद इनाम सरकारी नौकरी और आधी कीमत पर जमीन देने का फैसला किया है।
  • देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने के लिए पंजाब सरकार ने नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये नकद देने का ऐलान किया है.
  • इसके अलावा पंजाब सरकार ने यह भी घोषणा की है कि पंजाब के विभिन्न स्कूलों और सड़कों का नाम ओलंपिक पदक विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा।
  • गोरखपुर नगर निगम की ओर से नीरज को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. वहीं, भारत लौटने पर उनका भव्य स्वागत भी किया जाएगा।
  • इसके साथ ही बीसीसीआई ने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की है।
  • आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी के मालिक ने भी नीरज को 1 करोड़ रुपये का इनाम देने का फैसला किया है।
  • इंडिगो कंपनी ने भी नीरज चोपड़ा को 1 साल के लिए अनलिमिटेड फ्री ट्रैवल देने का ऐलान किया है।

Javelin Throw Athlete Neeraj Chopra Instagram and Other Social Media Handles

अरुणिता के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 2.8M से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी कई तस्वीरें और जानकारियां अपडेट करते रहते हैं। अरुणिता अभी तक विकिपीडिया से आच्छादित है, इसलिए उसका विकिपीडिया का लिंक अभी उपलब्ध है।

विकिपीडियानीरज चोपड़ा विकिपीडिया
फेसबुकज्ञात नहीं
ट्विटरज्ञात नहीं
इंस्टाग्रामनीरज चोपड़ा
विकिपीडियानीरज चोपड़ा
विकि स्पोर्ट्सनीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा के बारे में रोचक तथ्य

  • नीरज चोपड़ा ने 2016 दक्षिण एशियाई खेलों में 82.23 मीटर दूर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था। उस जीत के साथ ही भाला फेंकने का भारतीय रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।
  • भाला फेंक में भारतीय रिकॉर्ड आज भी नीरज के नाम है। दोहा डायमंड लीग में नीरज ने भाला 87.43 मीटर दूर फेंका।
  • नीरज ने एशियन एथलेटिक चैंपियनशिप 2017 में भी गोल्ड मेडल जीता था। नीरज चोपड़ा ने इस साल दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, नीरज ने 86.47 मीटर दूर भाला फेंका था।
  • चोपड़ा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के पहले भाला फेंक स्वर्ण पदक विजेता बने।
  • नीरज के पहले एथलीट जान एलेज़्नी हैं, जो एक सेवानिवृत्त चेक ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं।
  • उनके पसंदीदा राजनेता नरेंद्र मोदी हैं।
  • रिकॉर्ड दर्ज करने के बावजूद, वह 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे।
  • नीरज को प्रसिद्ध कोच वर्नर डेनियल के तहत ऑफेनबर्ग, जर्मनी में 3 महीने के ऑफ-सीजन कार्यकाल का भी सामना करना पड़ा।

नीरज चोपड़ा के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. नीरज चोपड़ा की वास्तविक उम्र क्या है?

उत्तर :- 2021 में नीरज की असल उम्र 24 साल है।

2. भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा कौन है?

उत्तर :- नीरज चोपड़ा सेना में एक अधिकारी हैं और उन्होंने पहली बार ओलंपिक खेलों में भाग लिया। वह एक किसान परिवार से आते हैं और अपनी मेहनत और संघर्ष के बल पर उन्होंने टोक्यो में भारत का तिरंगा सबसे ऊंचा बनाया।

3. नीरज चोपड़ा क्यों प्रसिद्ध हैं?

उत्तर :- नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में स्वर्ण पदक (इवेंट – भाला फेंक) जीता है।

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Neeraj Chopra Biography In Hindi (Javelin Thrower) | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय हिन्दी में से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x