About Spring Season In Hindi: बसंत ऋतु के बारे में

About Spring Season In Hindi: नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सभी? मैं आशा करता हु की आप सभी अच्छे ही होंगे. दोस्तों हमारे देश भारत में कुल चार ऋतुये है जिनमे से बसंत ऋतु एक है. बसंत ऋतु एक ऐसा ऋतु है जिसका सबको बेसब्री से इंतिजार रहता है क्यूंकि बसंत ऋतु आने के बाद हमे ठंडी और शर्दी से रहत मिलती है और साथ ही हमारे आस-पास का वातावरण भी हरा-भरा होने लगता है जोकि काफी मनभावक दृश्य होता है.

About Spring Season In Hindi: बसंत ऋतु के बारे में
About Spring Season In Hindi: बसंत ऋतु के बारे में

दोस्तों के आज के इस आर्टिकल में हम बसंत ऋतु के बारे में (About Spring Season In Hindi) विस्तार से बात करेंगे या यु बोलिए की आज हम आपके लिए बसंत ऋतु पर एक प्यारा सा निबन्ध लेकर आये हैं. तो चलिए मित्रो शुरू करते है आज का यह लेख.

बसंत ऋतु के बारे में (About Spring Season In Hindi)

दोस्तों वसन्त ऋतु हम सभी को आनंद देने वाला होता है। भारत में वसन्त ऋतु मार्च, अप्रैल और मई के महीने में आती है। यह सर्दियों के तीन महीनों के लम्बे समय के बाद आती है, जिसमें लोगों को सर्दी और ठंड से राहत मिलती है। वसन्त ऋतु में तापमान में नमी आ जाती है और सभी जगह हरे-भरे पेड़ों और फूलों के कारण चारों तरफ हरियाली और रंगीन दिखाई देता है। वसंत ऋतु के आगमन पर सब लोग वसंत पंचमी का त्यौहार मना खुशियाँ मनाते हैं। वसंत के आने पर सर्दियों का अंत होता है और सब जगह खुशहाली छा जाती है।

वसंत ऋतु का महत्व

बसंत का मौसम बहुत सुहावना होता है। इस दौरान न ज्यादा ठंड होती है और न ही ज्यादा गर्मी। हर किसी की दिलचस्पी बाहर घूमने जाने में होती है। यही इस मीठे मौसम की विशेषता है। वसंत ऋतु सहस्राब्दियों के मौसम के बाद आती है और मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में गर्मी के मौसम से पहले होती है।

कोयल, पक्षी गाने लगते हैं और सभी को मीठे आम खाने में मज़ा आता है। प्रकृति में हर तरफ फूलों की महक फूलों से भरी होती है। क्योंकि इसी मौसम में फूल खिलने लगते हैं।

पेड़ों पर नए पत्ते आने लगते हैं, आसमान में काले बादल छा जाते हैं, कल नदियाँ बहती हैं। वसंत भारत में सबसे लोकप्रिय मौसम है।

वसंत ऋतु का स्वागत

वसंत के आगमन के साथ, नई फसलें पकने लगती हैं। सरसों के फूल के पीले फूल खिलकर खुशी का इजहार करते हैं। सरोवर में कमल के फूल खिलते हैं और पानी को इस तरह छिपाते हैं कि मनुष्य को मन खोलकर हंसने और मन में अपने सारे दुखों को ढक लेने का संकेत दे।

आकाश में चहकते पक्षी वसंत ऋतु का स्वागत करते हैं। पशु जगत में इस ऋतु के आगमन के साथ ही उल्लास और उत्साह का संचार होता है। पशु-पक्षी उत्साह से भर जाते हैं। कोयल अपनी सुरीली आवाज से गाती है जो पूरी दुनिया में गूंजती है।

मनुष्य का मन भी जोश से नाचने लगता है। फसल देखकर किसान खुशी से झूम उठा। इस मौसम का सबसे अच्छा प्रभाव मानव स्वास्थ्य पर पड़ता है। शरीर में नया ब्लड प्रेशर सर्कुलेट होता है और सेहत में सुधार होता है।

वसंत ऋतु के लाभ

यह किसानों का मौसम है, जब किसान अपनी फसल कटाई के बाद अपने घरों में लाते हैं, तो उन्हें राहत महसूस होती है। कवियों को कविता रचने की नई कला मिलती है और वे अच्छी कविताएँ रचते हैं। वसंत ऋतु में मन बहुत कलात्मक और अच्छे विचारों से भरा होता है।

वसंत ऋतु के नुकसान

बसंत ऋतु के कुछ नुकसान भी हैं क्योंकि मौसम सर्दियों के मौसम के अंत में शुरू होता है और गर्मियों की शुरुआत से पहले आता है। जिससे यह मौसम काफी संवेदनशील होता है।

कई महामारी रोग हैं, सामान्य सर्दी, चेचक, खसरा आदि। इसलिए लोगों को अपने स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त तैयारी करनी पड़ती है।

वसंत महोत्सव

बसंत के मौसम में होली, नवरात्रि, गुड़ी पड़वा का त्योहार मनाया जाता है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने बसंत ऋतु के बारे में (About Spring Season In Hindi) विस्तार से जाना है और मैं आशा करता हु की आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा और आप के लिए हेल्पफुल होगा.

यदि आप को यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें और अपना सपोर्ट बनाए रखे.

आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

x