Mobile का आविष्कार किसने किया | Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya Tha 2020

नमस्कार दोस्तों, Hindi Queries में आपका स्वागत है। आज के हम इस पोस्ट मे यह बताने जा रहे है Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya, मोबाइल का आविष्कार किसने किया था ।

Mobile का आविष्कार किसने किया | Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya Tha 2020
Mobile का आविष्कार किसने किया | Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya Tha 2020

आज हम इस पोस्ट में बताने जा रहे है की Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya। अगर आप जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िए. दोस्तों उम्मीद करता हु की आज का यह पोस्ट बहुत ही पसंद आने वाला है. तो चलिये दोस्तों शुरू करते है।

तो आज हम आपको इस पोस्ट में, मोबाइल से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाले है जैसे की हम जानते है की आज हर कोई मोबाइल का यूज़ करता है पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता है की आखिर सबसे पहले मोबाइल किसने बनाया था और कब बनाया था।

अगर हम या आप मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो हमे ये भी पता होना चाहिए कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया , क्योंकि कई बार लोग ऐसे सवाल पूछ लेते है, और ऐसे सवालों के जबाब हम सबके पास होना बेहद जरूरी है।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया (Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya) :

विश्व का सबसे पहले मोबाइल का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 में किया गया,मोबाइल का आविष्कार अमेरिका के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने किया था, ये पहले मोबाइल को बहुराष्ट्रीय दूरसंचार की Motorola ने बनाया था।

Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya

मार्टिन कूपर के द्रारा बनाया गया फ़ोन का वजन 2 KG तक था
उस फ़ोन को चार्ज करने का समय 10 घंटा था और एक बार चार्ज करने के बाद उस मोबाइल से 30     मिनट तक बात की जा सकती थी?
उस फ़ोन का किमत 2700$ यानी 2 लाख रुपया तक थी
1973 में मोबाइल को OG (जीरो जनरेशन) कहा जाता था?
पहला मोबाइल का आविष्कार करने के 10 year बाद 1983 में Motorola आम लोगो के लिए मोबाइल मार्किट में लाये , जिस फ़ोन का नाम Motorola DynaTAC 8000X रखा गया था।

भारत मे मोबाइल फोन कब आया था (India Me Mobile Kab Aayaa Tha) :

भारत में मोबाइल का आगमन Motorola DynaTAC 8000X  बनाने के 13 साल बाद हुआ. दूरसंचार सेवाओ के विस्तार के लिए भारत में टॉय (Telecom Regulatory Authority of India) की 1997 में स्थापना की गयी थी और भूपेंद्र कुमार मोदी की कंपनी Modi Telstra ने ही सवर्प्रथम भारत में मोबाइल सेवा शुरू की और वर्तमान में इस कंपनी का नाम स्पाइस (Spice) रखा गया था?

हम सबके दिमाग में आता है की आखिर में विश्व का सबसे मंहगा फ़ोन कोनसा होगा और इतनी कीमत किस कारण से होगी तो बता दे की सबसे मंहगा मोबाइल फ़ोन Falcon Supernova Pink Diamond Iphone 6 है जिसकी कीमत लगभग 3 अरब 25 करोण रूपये है और इसके कवर पर एक डायमंड लगा होता है जो विश्व में बेहद मंहगा बिकने वाला डायमंड है जिसके कारण इसकी कीमत इतनी ज्यादा है?

मोबाइल से जुडी कुछ बाते

  • अगर हमारे फ़ोन का बिल 1000 रुपया आ जाये तो भी हमे बैचेनी होती है पर क्या आपको पता है की विश्व का सबसे अधिक फ़ोन का बिल एक अमेरिकी महिला सेलिना आरोन्स था, जिस बिल क़ीमत 2011 में 10665060 आया था
  • विश्व का सबसे मजबूत मोबाइल फ़ोन सोनिम शार्प कारपोरेशन (Sonim Sharp Corporation) है , कंपनी का दावा है कि इस मोबाइल को 84 ऊपर से गिरने पर भी इसमें कोई खराबी नही आती
  • दुनिया में कुल भेजे गए टेक्स्ट मैसेज में से 90%मैसेज मात्र 3 मिनिट के अंदर ही पढ़ लिए जाते है
  • इंडिया में 90% लोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है?
  • जब 1983 में पहला मोबाइल अमेरिका बाजार में आया तो उसकी कीमत 4000$ डॉलर्स से भी ज्यादा था?
  • 2012 में हर दिन 340000 से भी ज्यादा Apple फ़ोन बिकते थे, जिनका मतलब यह है कि प्रति सेकंड 4 Iphone बिकते थे?
  • विश्व का सबसे ज्यादा बिकने वाला नोकिआ 1100 फ़ोन तो आपने खरीदा या देखा ही होगा. ये मात्र 5 साल में 25 करोड़ से ज्यादा सेट बीके थे?
  • Motorola Company ने लगभग 10 वर्ष बाद अपना पहला Mobile Handset बाजार में उतारा था।
  • Motorola Company के Mobile Handset की शुरूआती क़ीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 2.00.000 रुपये थी।
  • Motorola Company के Mobile Handset की शुरूआती क़ीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 2.00.000 रुपये थी।
  • Mobile Phone के उपभोक्ता हैंडसेट पर गेम खेलने पर 14 मिनट खर्च करते हैं।
  • Mobile Phone के उपभोक्ता हैंडसेट पर औसतन 16 मिनट म्यूज़िक सुनते हैं।
  • भारत में 2015 तक Mobile Phone की सालाना बिक्री 32.2 करोड़ यूनिट हो गई है।
  • भारत में हर महीने क़रीब 60 लाख Mobile Handset बिकते हैं।

Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya

आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़ कर बोहोत से Benefits मिले। अगर आपको ऐसा लगे की हम कुछ भूल गए है इस आर्टिकल मे लिखना तो तहे मन से comments मे आपके विचार डाले।

यदि आपको Mobile का अविष्कार किसने किया | Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya Tha article पसंद आया और कुछ नया सिखने को मिला तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करना ना भूले। इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुचाये जिस से उन सभी को लाभदाई हो सके

इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ Social Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये, तो मिलते है किसी नए रोमांचक Article के साथ ।

Suraj Dubey

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम सूरज है, मै Hindi Queries का संस्थापक(Founder ) हु। Education मे मैंने B.sc. IT किया है। मुझे नयी नयी Technologies और उस से सम्बंधित चीज़ो को सीखना और सिखाना भी पसंद है। मे इस Website के माध्यम से अपने Knowledge के जरिये नयी नयी खबरे शेयर करता रहूँगा तो आप इस वेबसाइट से जुड़े रहे। धन्यवाद !

Leave a Reply

Close Menu