• Post author:
  • Post last modified:12th March 2020
  • Post category:Uncategorized

Zumba Dance Kya Hai?| Zumba Dance Ka Kya Benefits Hai?

नमस्कार दोस्तों Hindi Queries में आपका स्वागत है। आज के दिन हम एक बहुत ही प्रसिद्ध Workout की बात करने जा रहे है जिसे हम Zumba Dance के नाम से जानते है आज के दिन हम इसके ही Zumba Dance Benefits जानेंगे और यह कैसे किया जाता है आपको इसकी जानकारी देंगे।

Zumba Dance
Zumba Dance

ज़ुम्बा 1990 के दशक के दौरान कोलंबियाई डांसर और कोरियोग्राफर अल्बर्टो “Beto” पेरेज़ द्वारा बनाया गया एक Exercise Fitness Program है। ज़ुम्बा ज़ुम्बा फिटनेस, एलएलसी के स्वामित्व वाला एक ट्रेडमार्क है। ब्राजील की Pop Singer Claudia Leitte जुम्बा फिटनेस की अंतर्राष्ट्रीय राजदूत बन गई हैं।

तो चलिए जानते है Zumba Dance के बारे मे।

Zumba क्या है?

Zumba Dance यह Dance और Aerobic movements का मिश्रण है। इसमे आपको बहुत से Dance Move करने होंगे जो की आपको आनंद और लाभ दोनों देगा जिस से आप एक स्वास्थ्य जीवन बिता सकते है। Zumba Exercise मे Songs पर अलग अलग प्रकर के Dance move होते है जो की आपको वहा के नृत्य-परिकल्पक पता चलेगा। कई प्रकार के Zumba Workouts और Dance हैं। प्रत्येक प्रकार के वर्कआउट में विभिन्न Dance Move के साथ-साथ संगीत का भी उपयोग किया जाता है।

Zumba Dance For Beginners

अगर आप Zumba dance की शुरुवात करने जा रहे है तो आपको कुछ बातो का ख्याल रखना पड़ता है करने से पहले आपको Zumba के कुछ जरुरी चीज़े खरीदने पड़ंगे जैसे की Zumba Pants और भी इसे से जुडी हुई चीज़े आपको खरीद लेनी चईये।

अगर आप Zumba Exercise की शुरुवात घर पर ही करना चाहते हो तो आपको इसके बारे मे अच्छे से पता होना चाईए। क्योकि आपको इसको अच्छे से करना होगा तो ही आपका Zumba Exercise सही होगा।

इसलिए हमने निचे कुछ Video दे रहे है जिसको आप देख कर सिख सकते हो।

OneHowto
Saskia’s Dansschool
BeFiT

ऊपर दिए Videos को फॉलो करके Zumba Exercise कर सकते हो।

Zumba का क्या Benefits है?

इसमे मजा आता है

जितना अधिक आप अपने व्यायाम की दिनचर्या का आनंद लेते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप इसके साथ चिपके रहेंगे। कई लोग कहते हैं कि उन्हें नृत्य करने में इतना मज़ा आता है कि वे भूल जाते हैं कि वे वास्तव में व्यायाम कर रहे हैं

वजन घटाने के लिए बढ़िया

Zumba Exercise महज एक घंटे में 600 से 1,000 कैलोरी बर्न के साथ एक शक्तिशाली व्यायाम है।

आपके पूरे शरीर को रंगत करता है

Zumba कुल शरीर टोनिंग के लिए एक ही बार में विभिन्न मांसपेशी समूहों को लक्षित करता है।

आपके हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

आप न केवल एरोबिक लाभ प्राप्त करते हैं (यह वास्तव में आपके दिल की दर को बढ़ा देता है), आपको एनारोबिक लाभ भी मिलता है – जिस तरह से आपको एक अच्छा हृदय श्वसन प्रणाली बनाए रखने में मदद मिलती है।

आपको तनाव को कम करने में मदद करता है

अपना ध्यान नृत्य में और दैनिक पीस से दूर करना, तनाव दूर करने का एक शानदार तरीका है। अध्ययन बताते हैं कि व्यायाम थकान को कम करने, सतर्कता और एकाग्रता में सुधार और समग्र संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में बहुत प्रभावी है।

समन्वय में सुधार करता है

Zumba Exercise में, आपके हाथ और पैर आम तौर पर अलग-अलग दिशाओं में आगे बढ़ रहे हैं, इसलिए इसे समन्वय की एक अच्छी आवश्यकता है। बार-बार अभ्यास समन्वय को बेहतर बनाता है और आपको अपने शरीर को स्थानांतरित करने में अधिक सहज महसूस करने में मदद करता है।

आपको खुश करता है

हर बार जब आप व्यायाम करते हैं, तो पिट्यूटरी ग्रंथि एंडोर्फिन छोड़ती है, जो पूरे शरीर में सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करती है।

Zumba Classes Near Me

अगर आप Zumba Classes की तलाश मे है तो आप गूगल पर Zumba Classes Near Me सर्च कर सकते है जिस से जो भी Zumba Classes Near मे रहेगा वो आपको मिल जायँगे जिसका आप पूरी जानकारी देख सकते हो।


आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़ कर बोहोत से Benefits मिले। अगर आपको ऐसा लगे की हम कुछ भूल गए है इस आर्टिकल मे लिखना तो तहे मन से Comments मे आपके विचार डाले।

यदि आपको Zumba Dance क्या है?| Latest Zumba Dance का क्या Benefits है? Article पसंद आया और कुछ नया सिखने को मिला तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करना ना भूले। इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुचाये जिस से उन सभी को लाभदाई हो सके।

इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ Social Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये, तो मिलते है किसी नए रोमांचक Article के साथ ।

HindiQueries

HindiQueries is India's No. 1 Hindi website, which will help you to find all your answers, you are searching on the internet.

Leave a Reply