खुजली के घरेलू उपाय: Khujli Ke Gharelu Upay

खुजली के घरेलू उपाय: खुजली, वैसे तो यह एक साधारण बीमारी है, लेकिन सच्चाई यह है कि जब भी किसी व्यक्ति को यह रोग होता है, तो वह व्यक्ति बीमार त्वचा को खुजलाते हुए परेशान हो जाता है। खुजली के कई कारण हो सकते हैं। कई बार खुजली कई बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है। क्या आप भी खुजली से परेशान हैं और खुजली का इलाज ढूंढ रहे हैं?

खुजली के घरेलू उपाय: Khujli Ke Gharelu Upay
खुजली के घरेलू उपाय: Khujli Ke Gharelu Upay

गंदगी, एलर्जी या अन्य कारणों से होने वाली खुजली आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। कभी-कभी शरीर में छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं और खुजलाने पर खून बहने जैसी समस्या भी हो जाती है, जो त्वचा के लिए और भी खतरनाक है।

आयुर्वेद के अनुसार, सभी रोग वात, पित्त और कफ के असंतुलन के कारण होते हैं, और खुजली वात और कफ दोषों के कारण होती है। खुजली को ठीक करने के लिए यहां कुछ बहुत ही प्रभावी खुजली के घरेलू उपाय (Khujli Ke Gharelu Upay) दिए गए हैं। इन उपायों को आजमाकर आप खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि खुजली के इलाज के लिए आपको क्या करना चाहिए।

खुजली के घरेलू उपाय (Khujli Ke Gharelu Upay)

खुजली के घरेलू उपाय (Khujli Ke Gharelu Upay) निम्नलिखित है:

1. गिलोय का उपयोग कर खुजली से पाए आराम

सुबह-शाम गिलोय के रस का सेवन करें। इससे खुजली एवं अन्य त्वचा विकारों से आराम मिलता है। यह बहुत फायदा दिलाने वाला उपाय है।

2. बेकिंग सोड़ा और नींबू के खुजली में फायदे

अगर आपके शरीर में खुजली की समस्या है तो आप सबसे पहले नहने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें, साथ ही आप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा और कुछ चमिमच नींबू का रस मिला सकते हैं. इस घरेलू उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार इसका इसका इस्तेमाल करें.

3. नीम की पत्तियों से खुजली के घरेलू उपाय

नीम की पत्तियों को उबालकर, उस पानी से स्नान करने से शरीर और त्वचा में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाते हैं, और खुजली होने की परेशानी से निजात मिलती है।

4. चंदन का इस्तेमाल है खुजली में फायदेमंद

चंदन का इस्तेमाल आप कई सराी चीजों के लिए करते हैं, इसे आयुर्वेद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. चंदन की खुशबू कमाल की होती है ये शरीर से खुजली की समस्या को दूर करती है और साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही आप चाहें तो आप चंदन का लेप भी लगा सकते हैं खुजली वाली जगह पर.

5. लहसुन और सरसों के तेल का खुजली में लाभ

लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे सरसों के तेल में डालकर गर्म करें। जब वे कलियां पूरी तरह से जल जाए, तो उस तेल को छानकर, पूरे शरीर में उसकी मालिश करें। खुजली में लाभ होगा।

6. तुलसी से करें खुजली के घरेलु उपाय

खुजली से राहत पाने के लिए आप शरीर पर तुलसी का उपयोग करें. तुलसी के कुछ पत्तों को पीसकर नारियल तेल में मिलाकर स्किन की मालिश करने से भी आपको खुलजी से राहत मिल सकती है. यह उपाय करने से शरीर से फंगल को दूर करने में मदद मिल सकती है.

7. नारियल तेल से करें खुजली दूर

नारियल के तेल में ऐसे कई गुण होते हैं जो त्वचा को फायदा पहुंचा सकते हैं. नारियल तेल का इस्तेमाल खुजली से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है. नारियल का तेल त्वचा पर लगाने से स्किन की नमी देर तक बनी रहती है. इससे आराम मिलता है.

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

यह भी पढ़े:

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को खुजली के घरेलू उपाय (Khujli Ke Gharelu Upay) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x