अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय

अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय: गलत खान-पान या किसी बीमारी की वजह से कई लोगों को अल्सर की समस्या होने लगती है। अल्सर कई प्रकार के होते हैं, जैसे गैस्ट्रिक अल्सर, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर। अगर इस समस्या पर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है। इसलिए अल्सर की बीमारी का समय रहते इलाज करना बहुत जरूरी है।

अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय
अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय

कुछ लोग इस बीमारी को दूर करने के लिए दवाईयां भी लेते हैं, लेकिन कुछ आसान घरेलू उपायों से आप इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। आज हम आपको अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय बताएंगे।

अल्सर का कारण

अल्सर के लक्षण

  • खाली पेट दर्द
  • भूख में कमी
  • मल में खून
  • अपच होना
  • पेट में जलन
  • बार-बार पेट दर्द
  • पेट में जलन
  • मतली

अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय

1. मुलेटी

एक गिलास पानी में एक चम्मच मुलेठी का पाउडर मिलाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छानकर दिन में तीन बार पिएं। इसके लगातार सेवन से अल्सर जड़ से खत्म हो जाता है।

2. बेल का रस

अगर आपको पेट में अल्सर है तो आपको बेल का जूस पीना चाहिए। पेट के अल्सर में बेल का जूस बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि पेट की हर बीमारी में बेल का जूस फायदेमंद होता है। यह शीतलता प्रदान करने वाली होती है और इसका सेवन पेट की गैस से लेकर कब्ज तक के हर रोग में लाभकारी होता है।

3. हिबिस्कुस

गुड़हल के पत्तों को पीसकर चाशनी बना लें। इसके रोजाना सेवन से अल्सर रोग ठीक हो जाता है।

Also Read:

4. बादाम

आप बादाम को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसे चबा लें, इससे आपको अल्सर में फायदा होगा। गुड़हल के लाल फूलों को पीसकर पानी में शर्बत बनाकर पीने से भी छालों में लाभ होता है। अल्सर के लिए गुड़हल सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है।

5. गाजर

गाजर और पत्ता गोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका रस तैयार कर लें। इस जूस का सेवन दिन में दो बार करें। इससे आपको अल्सर की बीमारी से राहत मिलेगी।

6. नारियल पानी

छालों में नारियल पानी फायदेमंद होता है। अधिक से अधिक केले खाने चाहिए और नियमित रूप से टहलना चाहिए। आहार हल्का करना चाहिए।

7. मेथी बीज

एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना उबालें और इसे ठंडा करके छान लें। इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में एक बार पिएं। यह उपाय अल्सर को जड़ से खत्म करता है।

8. करौंदा

दो चम्मच आंवले का चूर्ण, सोंठ का चूर्ण और दो चम्मच मिश्री का चूर्ण रात को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी का सेवन करने से आपकी अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।

9. ठंडा दूध

एक कप ठंडे दूध में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसका सेवन दिन में दो बार करें। इससे आपकी अल्सर की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x