अजवाइन के फायदे | Ajwain Ke Fayde

अजवाइन के फायदे: अजवाइन के इस्तेमाल के बारे में तो आप जानते ही होंगे, क्योंकि अजवाइन का इस्तेमाल रोजाना हर घर में किया जाता है। आमतौर पर लोग अजवायन को मसाले के रूप में ही पकाते समय इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि लोगों को यह नहीं पता होता है कि अजवायन भी बहुत उपयोगी औषधि है। कहने का मतलब यह है कि अजवाइन खाने के फायदे एक नहीं बल्कि कई हैं।

अजवाइन के फायदे | Ajwain Ke Fayde
अजवाइन के फायदे | Ajwain Ke Fayde

अजवायन के बारे में एक आम कहावत है कि अकेले अजवाइन सैकड़ों तरह के भोजन को पचाने में मदद करती है। इसके साथ ही अजवाइन के फायदे (Ajwain Ke Fayde) के तौर पर यह भी बताया गया है कि इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर हो सकती हैं. अजवाइन के फायदों के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। इसलिए वे अजवाइन का पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि अजवायन कितना फायदेमंद होता है।

अजवाइन के फायदे (Ajwain Ke Fayde)

अजवाइन के फायदे (Ajwain Ke Fayde) निम्नलिखित है:

1. पेट की बीमारियों से छुटकारा

अजवाइन पेट की कई बीमारियों के लिए रामबाण है। इसके सेवन से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकारें और एसिडिटी में आराम मिलता है। अजवायन, काला नमक और सोंठ को पीसकर चूर्ण बना लें। खाना खाने के बाद इस चूर्ण का सेवन करने से खट्टी डकारें और गैस की समस्या दूर हो जाती है। पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं। इतना ही नहीं अगर पाचन क्रिया को सही तरीके से करना है तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं है।

2. वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में भी अजवाइन काफी मददगार होती है। अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे चर्बी कम होने लगती है। अजवाइन को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से लाभ होता है। आप चाहें तो अजवाइन को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

3. सर्दी-खांसी में राहत

अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी आपके बहुत काम आएगा। इसके लिए अजवाइन को पानी में उबाल कर उबाल लें। इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम मिलेगा।

4. गाउट में अजवाइन के फायदे

अजवायन गठिया में भी राहत देता है। अजवायन के चूर्ण का बंडल बनाकर घुटनों में सेंकने से लाभ होता है। आधा कप अजवाइन का रस सोंठ में मिलाकर पीने से भी गठिया रोग ठीक हो जाता है।

Also Read:

5. मसूढ़ों की सूजन दूर करें

अगर मसूढ़ों में सूजन है तो अजवायन के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर गुनगुने पानी से गरारे करने से आराम मिलेगा। इसके अलावा अजवाइन को भून कर पीसकर पाउडर बना लें. इससे ब्रश करने से मसूढ़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है।

6. पीरियड्स के दर्द से पाएं छुटकारा

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कमर और पेट के निचले हिस्से में बहुत दर्द होता है। ऐसे में अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ लेने से दर्द में आराम मिलता है। हां, ध्यान रखें कि अजवाइन गर्म होती है और रक्त प्रवाह अधिक होने पर इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

7. मुँहासा ब्रेकआउट

अब आप जान ही गए होंगे कि अजवायन पाचन में मदद करता है। जाहिर है पेट साफ होगा तो मुंहासे नहीं आएंगे। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो कुछ अजवाइन को दही के साथ पीसकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे गर्म पानी से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में मुंहासे दूर हो जाएंगे।

8. डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी

प्रसव के बाद महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे पेट साफ होता है और शरीर को गर्मी भी मिलती है। हालांकि, अजवाइन का पानी पीने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को अजवाइन के फायदे (Ajwain Ke Fayde) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x