गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है? – नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सभी? मैं आशा करता हु की आप सभी अच्छे ही होंगे. जैसा की हम सब जानते है की प्रेगनेंट होने पर मां ही नहीं बल्कि परिवार के हर सदस्‍य को ये जानने की उत्‍सुकता रहती है कि गर्भ में लड़का है या लड़की। सदियों से ही ये उत्‍सुकता चली आ रही है और इस वजह से इस विषय को लेकर कई धारणाएं, कहानियां और भ्रम पैदा हो गए हैं।

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?
गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?

आपने भी बच्‍चे के लिंग का पता लगाने के लिए ऐसे कई तरीकों के बारे में सुना होगा जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। जिनमे से एक धारणा यह भी है की गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है और लड़की की धड़कन कितनी होती है, इस आधार पर बच्चे के लिंग का पता लगाना.

तो चलिए जानते हैं कि क्या सच में प्रेग्‍नेंसी के दौरान गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है, इस आधार पर बच्चे के लिंग का पता लगाया जा सकता है या नहीं.

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?

अध्‍ययनों की मानें तो पहली तिमाही में लड़के और लड़की के हार्ट रेट में कोई अंतर नहीं होता है। भ्रूण की सामान्‍य हार्ट रेट 120 से 160 बीपीएम होती है जो कि प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती चरण में 140 से 160 बीपीएम और गर्भावस्‍था के आखिरी चरण में 120 से 140 बीपीएम तक जा सकती है।

अतः इससे यह सिद्ध हो जाता है की गर्भ में लड़के की धड़कन और लड़की की धड़कन सामान होती है, और इससे हम यह नहीं पता लगा सकते की गर्भ में लड़का है या लड़की.

Also Read:

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है? से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x