किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है | Kis Vitamin Ki Kami Se Nind Nahin Aati Hai

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है तो इस लेख को पूरा पढ़ें जिससे आप लोगों को पता चल जायेगा कि किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है (Kis Vitamin Ki Kami Se Nind Nahin Aati Hai)।

रात को सोने से न सिर्फ शरीर तरोताजा होता है बल्कि शरीर तनावमुक्त रहने का भी प्रयास करता है। शरीर भी दिन में कमी और अधिकता को समझने की कोशिश करता है। इसलिए नींद बहुत जरूरी है। हम जितने समय तक बिना खाना खाए रह सकते हैं, उतने ही समय तक बिना सोए भी रह सकते हैं।

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है (Kis Vitamin Ki Kami Se Nind Nahin Aati Hai)
किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

एक दिन का उपवास रखने से हमें कुछ कमजोरी हो जाती है, जबकि एक दिन न सोने से हमें थोड़ी जलन होती है। दूसरे दिन भी जब हमें भोजन नहीं मिलता है तो हमारी कमजोरी बढ़ जाती है। इसी तरह अगर हमें दूसरे दिन भी नींद नहीं आती है तो हमारी हालत बहुत खराब होने लगती है। इसके बाद हम चाहते हैं कि हमें भोजन मिले, तो दूसरी ओर बैठकर हम सोने लगते हैं।

इसलिए जरूरी है पर्याप्त नींद

कम नींद की वजह से क्या होता है तुरंत महसूस किया जा सकता है। यह शरीर पर चोट के समान है। इसका असर तुरंत दिखने लगता है।

  • चिड़चिड़ापन
  • ध्यान में कमी
  • हॉर्मोनल गड़बड़ियां
  • याद्दाश्त में कमी
  • बेचैनी
  • महिलाओं में माहवारी से जुड़ी परेशानी
  • शुगर, बीपी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाना
  • अगर शुगर, बीपी जैसी बीमारियों पहले से हो तो इन्हें काबू करने में परेशानी होना
  • इसकी वजह से रिश्ते खराब होना

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

विटामिन B12 की कमी से नींद न आने से लेकर पेट साफ न होने जैसी 7 समस्याएं होती हैं, 88% शाकाहारियों में इसकी कमी, सर्वे के सामने हेल्थ डेस्क। गुजरात के राजकोट में विटामिन B12 को लेकर 200 लोगों पर सर्वे किया गया।

विटामिन D भी नींद की कमी का एक कारण है। ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी की कमी से भी नींद में खलल पड़ता है। विटामिन D हमें सूर्य की किरणों से मिलता है। जबकि विटामिन डी के अन्य स्रोत मछली, अंडे, गेहूं, चावल, दूध आदि हैं, उन्हें अपने आहार और आहार में शामिल करना चाहिए। विटामिन डी की कमी से भी नींद नहीं आती है।

विटामिन B6 की कमी से भी नींद नहीं आती है। नींद न आने के लिए भी विटामिन B6 को जिम्मेदार माना गया है। जब विटामिन B6 का सेवन किया जाता है तो विटामिन B6 हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन के स्राव के स्तर को बढ़ा देता है। हमारे शरीर में नींद के लिए मिल्ट्रोनिक्स हार्मोन को जिम्मेदार माना जाता है। जब विटामिन B6 लिया जाता है तो मेलाटोनिन की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे व्यक्ति को नींद आने लगती है जिससे अच्छी और गहरी नींद आती है।

यह भी जानें:- हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

विटामिन B12 की कमी होने पर आपको नींद प्राप्त करने में दिक्कत महसूस होती है। अगर आपको ऐसा लगता है कि इस विटामिन की कमी से सिर्फ नींद न आने में परेशानी पेश आती है तो आपको बताते चलें कि ऐसा नहीं है। ऐसी कई अन्य चीजें हैं जिनमें इसका अभाव एक बड़ी भूमिका निभाता है।

विटामिन B12 की कमी के अन्य लक्षण

हाथ पैर में होती है झुनझुनी – अगर आपके पैरों में झुनझुनी होती है या आपको हाथों में भी झुनझुनी हो रही है तो ये विटामिन B12 की कमी के कारण हो सकता है।

पैरों में रहता है दर्द – पैरों में दर्द को भी इसकी कमी के कारण ही महसूस किया जाता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें पैरों में काफी दर्द महसूस होता है तो ये विटामिन B12 की कमी के कारण महसूस होता है।

नींद ना आना – इस बारे में तो हम आपको बता ही चुके हैं। अगर आपको नींद नहीं आती है या आने के बाद एकदम से टूट जाती है तो ये विटामिन B12 की कमी के कारण ही होता है।

डाइजेशन में होती है परेशानी – डाइजेशन से जुड़ी किसी भी परेशानी को ठीक करने में ये विटामिन काफी मददगार है। इसके अभाव में आपको काफी परेशानी आती है।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है (Kis Vitamin Ki Kami Se Nind Nahin Aati Hai) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x