Online Fuel Business:₹12 लाख का निवेश कर शुरू करें ये बिजनेस, कमाएंगे करोड़ों में, सरकार भी करेगी मदद, जानिए कैसे करें शुरू?

Online Fuel Business : क्या आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं (How can I start my own business) लेकिन बिजनेस आइडिया की कमी है तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। यह बिल्कुल सुपरहिट बिजनेस प्लान (Superhit business plan) है जिसमें आप हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऑनलाइन फ्यूल यानी डीजल बेचकर करोड़ों रुपये कमा सकते हैं।

Online Fuel Business
Online Fuel Business

इसके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), पेट्रोलियम प्रोसेस इंजीनियरिंग सर्विस कंपनी (PESCO) जैसी ऑयल कंपनियां मदद करेंगी। इसके अलावा आप सरकार से मदद ले सकते हैं। इसके लिए हमने स्टार्टअप कंपनी पेपफ्यूल डॉट कॉम (startup Pepfuel.com)  से बात की, तो आइए उनसे जानते हैं कि आप घर-घर जाकर फ्यूल बेचने का बिजनेस कैसे कर सकते हैं।

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप

पेपफ्यूल डॉट कॉम (https://pepfuels.com/) एक सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप है। पेपफ्यूल्स का इंडियन ऑयल के साथ थर्ड पार्टी एग्रीमेंट है। यह डोर-टू-डोर डिलीवरी (ऑनलाइन डीजल डिलीवरी) के लिए है। इस ऐप पर ग्राहक ऑनलाइन या मैसेज के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं। इसकी शुरुआत नोएडा के टिकेंद्र, प्रतीक और संदीप ने मिलकर की है. बिजनेस शुरू करने के कुछ साल बाद उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर करीब 100 करोड़ के करीब पहुंच गया।

बिजनेस शुरू करने का तरीका जानें

स्टार्टअप के संस्थापक टिकेंद्र का कहना है कि उन्होंने इस पर काफी शोध किया। घर-घर जाकर लोगों से बात की और ऑनलाइन फीडबैक लिया। फीडबैक में बताया गया कि हर दूसरे व्यक्ति ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के लिए एक ऑनलाइन एप होना चाहिए। हालांकि पेट्रोल-डीजल की ऑनलाइन डिलीवरी का कारोबार शुरू करना काफी जोखिम भरा है।

टिकेंद्र बताते हैं कि 2016 तक देश में पेट्रोल डिलीवरी की अनुमति नहीं थी। हाल ही में सरकार ने इसकी अनुमति दी है। उस समय हमारे सामने केवल डीजल डिलीवरी ही एकमात्र विकल्प था। हमने डीजल की डिलीवरी पर ही काम शुरू कर दिया था।

तेल कंपनियों के साथ सहयोग

कंपनी के एक अन्य संस्थापक, संदीप कहते हैं, “हमने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), पेट्रोलियम प्रोसेस इंजीनियरिंग सर्विस कंपनी (PESCO) की स्थापना की है, जिन्होंने तेल कंपनियों को अपने सुझाव भेजे हैं। इसके साथ ही हमने अपने-अपने स्टार्टअप का आइडिया भी पीएमओ को भेजा था।

कुछ दिनों बाद हमें पीएमओ से जवाब मिला। वहीं दूसरी ओर फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल की ओर से भी हमें अपने कारोबार की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर देने को कहा गया. उनका कहना है, हमने अपने प्रोजेक्ट की डीपीआर इंडियन ऑयल को भेज दी है. मंजूरी मिलने के बाद हमने अपना कारोबार शुरू किया।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x