Onion Farming : मात्र ₹2 लाख लगाकर शुरू कर दें यह कारोबार, 4 लाख का होगा मुनाफा, सरकार देगी आर्थिक मदद

Onion Farming Business Ideas in Hindi : आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिससे आप कम पैसे में शुरुआत कर सकते हैं और हर महीने बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें सरकार भी मदद करेगी।

Onion Farming Business
Onion Farming Business

अगर आप अपनी नौकरी से ऊब चुके हैं या आपको नौकरी जाने का डर है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप कम पैसे में सरकार की मदद से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं (How to start small level business)। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जो हर महीने बड़ा मुनाफा कमा सकता है। हम बात कर रहे हैं प्याज की खेती  (Onion Farming) की।

Onion Farming Business Ideas in Hindi

प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर खाने की चीजों में किया जाता है। यही कारण है कि प्याज की मांग साल भर बनी रहती है। प्याज इन दिनों 25-35 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। कई बार प्याज के दाम 100 रुपए किलो से भी ज्यादा हो जाते हैं। ऐसे में आपको प्याज की खेती में अच्छा खासा मुनाफ़ा (earning opportunity) मिल सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे आप प्याज की खेती से लाखों में कमा सकते हैं…

प्याज की खेती करना सीखें

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार वैज्ञानिक तकनीक से प्याज की रोपाई कर किसान अधिकतम उपज प्राप्त कर सकते हैं। रोपाई के लिए प्याज की उन्नत किस्मों जैसे हिसार-2, पूसा रेड, हिसार प्याज तीन और चार और माधवी आदि की स्वस्थ पौध लेनी चाहिए। ठंड के मौसम में प्याज की खेती सबसे अच्छी मानी जाती है। इसकी बुवाई अक्टूबर-नवंबर में शुरू हो जाती है।

प्याज की बुवाई से पहले खेत की अच्छी तरह जुताई कर लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि मिट्टी जितनी अधिक भुरभुरी होगी, प्याज उतना ही बेहतर होगा। एक हेक्टेयर में करीब 10 किलो बीज बोए जाएंगे। खरीफ मौसम में भी प्याज की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है।

दरअसल, प्याज का उत्पादन बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार खरीफ सीजन में प्याज की खेती के लिए एक योजना लेकर आई है। जिसके तहत किसानों को 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। यह अधिक लाभदायक व्यवसाय साबित होगा।

प्याज के कारोबार में कितना खर्च आएगा?

प्याज के कारोबार में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि प्याज के भंडारण की उचित व्यवस्था हो। अगर आप प्याज को कोल्ड स्टोर में रखकर ऊंचे दाम पर बेचते हैं तो आपको एक हेक्टेयर से 10 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा होगा।

आपको बता दें कि प्याज की खेती में नर्सरी लगाने से लेकर रोपाई, सिंचाई, दवा, खाद, निराई, परिवहन तक हर चीज पर कम से कम 2 से 2.5 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर खर्च आएगा।

प्याज के व्यापार से कैसे कमाए?

मान लीजिए कि आप एक हेक्टेयर से लगभग 300 क्विंटल प्याज का उत्पादन करते हैं और आप इसे 20 रुपये किलो में बेचते हैं, तो आप लगभग 6 लाख रुपये कमाएंगे। खर्चा निकालने के बाद भी आप आसानी से 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x