Ginger Farming Business: शुरू करें अदरक की खेती लाखों की होगी कमाई, जानें कैसे?

Ginger Farming Business Ideas in Hindi : अकेले काम करने से पैसा नहीं कमाया जा सकता। अगर आप सोच-समझकर खेती करते हैं तो यहां से भी लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। अदरक की खेती भी फायदेमंद हो सकती है। इस खेती में सरकार भी मदद करती है।

Ginger Cultivation Business
Ginger Farming Business Idea

Ginger Farming Business Ideas in Hindi

अगर आप हर समय नौकरी को लेकर चिंतित रहते हैं तो घबराएं नहीं बल्कि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप खुद लाखों रुपए कमा सकते हैं। इतना ही नहीं आप खुद भी कई लोगों को रोजगार दे सकते हैं। यानी आप नौकर से मालिक बन सकते हैं। इसके लिए किसी काम को करने के लिए इच्छाशक्ति और इच्छाशक्ति का होना जरूरी है।

आज कई पढ़े-लिखे युवा जो खेती की ओर रुख कर रहे हैं और आराम से लाखों रुपये कमा रहे हैं। सरकार कृषि से जुड़े व्यवसाय के लिए भी सहायता प्रदान कर रही है। अगर आप खेती करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया (Business Ideas in Hindi) बताते हैं, जिसके जरिए आप अपना बिजनेस चला सकते हैं।

अदरक की खेती करें, कमाएं लाखों

अगर आपके पास जगह कम है तो आप अदरक की खेती कर सकते हैं। अदरक का प्रयोग प्राचीन काल से रसोई में किया जाता रहा है। कोरोना काल में अदरक की मांग देश-दुनिया में ज्यादा हो गई, क्योंकि ज्यादातर लोग इसका सेवन चाय या काढ़ा बनाकर करने लगे। जिससे अदरक की मांग काफी बढ़ गई है।

अदरक की खेती कैसे करें

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार अदरक की बुवाई के लिए पिछली अदरक की फसल के कंदों का उपयोग किया जाता है। अदरक के बड़े-बड़े पंजे इस प्रकार टूट जाते हैं कि एक टुकड़े में दो या तीन अंकुर रह जाते हैं। अदरक की खेती मुख्य रूप से वर्षा पर निर्भर करती है। इसे अकेले या पपीते और अन्य पौधों के साथ किया जा सकता है। एक हेक्टेयर में बुवाई के लिए 15 से 15 कंदों की आवश्यकता होती है। अंतरफसल फसलों में बीजों की मात्रा कम होती है।

अदरक कैसे बोयें

अदरक की बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30-40 सेमी और पौधे से पौधे की दूरी 25 से 25 सेमी होनी चाहिए। इसके अलावा बीच के कंदों को चार से पांच सेंटीमीटर की गहराई पर बोने के बाद उन्हें हल्की मिट्टी या गोबर से ढक देना चाहिए।

अदरक की बुवाई की लागत

अदरक की फसल 8-9 महीने में तैयार हो जाती है। अदरक की औसत उपज 150 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। एक हेक्टेयर में 120 क्विंटल अदरक का उत्पादन होता है। एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में भी करीब 7-8 लाख रुपये खर्च होते हैं।

कितना लाभ होगा

अदरक की खेती से होने वाले लाभ की बात करें तो एक हेक्टेयर में अदरक की खेती से लगभग 150 से 200 क्विंटल उपज प्राप्त होती है। बाजार में अदरक 80 रुपये किलो बिक रहा है। 50-60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से देखें तो एक हेक्टेयर में 25 लाख रुपये कमाएंगे। अगर सारे खर्चे हटा दिए जाएं तो 15 लाख रुपये की बचत होगी।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x