Cucumber Farming Business Idea: ₹1 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने कमा सकते हैं ₹8 लाख रूपये तक

Cucumber Farming Business Idea: आज हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहें हैं। जिसे आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में रहकर कर सकतें हैं। यह बिजनेस मात्र ₹1 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने कमा सकते हैं ₹8 लाख तक और सरकार करेगी पूरी मदद।

Cucumber Farming Business
Cucumber Farming Business

क्या आप भी अपने बोरिंग जॉब से ऊब चुके हैं और ज्यादा पैसा कमाने के लिए अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस (Profitable Business Idea) के बारे में बता रहे हैं। जहां आप कम पैसे खर्च कर बड़ा पैसा कमा (How to earn money) सकते हैं  (Business at small level investment)। इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है – खीरा की खेती। जी हां.. इससे आपको कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलेगा।

खीरे की खेती शुरू कर कमाएं लाखों रुपये

बता दें कि इस फसल का समय चक्र 60 से 80 दिनों में पूरा होता है। वैसे तो खीरा गर्मी के मौसम में उगाया जाता है। लेकिन बरसात के मौसम में खीरे की फसल अधिक होती है। खीरा सभी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है। खीरे की खेती के लिए भूमि का पीएच. 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना जाता है। खीरे की खेती नदियों और तालाबों के किनारे भी की जा सकती है। तो आइए जानते हैं कैसे करें खीरे की खेती का बिजनेस?

कैसे सरकार से सब्सिडी लेकर शुरू करें कारोबार

खीरा की खेती कर लाखों की कमाई कर रहे यूपी के किसान दुर्गाप्रसाद। उनका कहना है कि खेती में मुनाफा कमाने के लिए उन्होंने अपने खेतों में खीरा बोया है और महज 4 महीने में 8 लाख रुपये कमाए हैं। उसने अपने खेतों में नीदरलैंड के खीरे बोए थे। दुर्गाप्रसाद के अनुसार, यह प्रजाति नीदरलैंड से ककड़ी के बीज बोने वाले पहले किसान हैं।

इसमें खास बात यह है कि इस प्रजाति के खीरे में बीज नहीं होते हैं। जिससे बड़े होटलों और रेस्टोरेंट में खीरे की डिमांड ज्यादा रहती है। दुर्गाप्रसाद बताते हैं कि उन्होंने बागबानी विभाग से 18 लाख रुपये की सब्सिडी लेकर खेत में ही सेडनेट हाउस बनाया था. सब्सिडी लेने के बाद भी मुझे 6 लाख रुपए खुद खर्च करने पड़े। इसके अलावा उन्हें नीदरलैंड से 72 हजार रुपये के बीज मिले। बीज बोने के 4 महीने बाद उसने 8 लाख रुपये के खीरे बेचे।

क्यों है इस बिजनेस की डिमांड

इस खीरे की खासियत यह है कि इसकी कीमत आम खीरे के मुकाबले दो गुना तक होती है। देसी खीरा जहां 20 रुपये किलो बिक रहा है, वहीं नीदरलैंड से आया बीज वाला यह खीरा 40 से 45 रुपये किलो बिक रहा है। हालांकि साल भर हर तरह की खीर की डिमांड रहती है। आप मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x