Onam Wishes 2021 : ओणम त्यौहार क्यों और कैसे मनाया जाता है?

Happy Onam 2021 : भारत विविध धर्मों, जातियों और संस्कृतियों का देश है। जहां हर तरह के त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाए जाते हैं। सार्वभौम सद्भाव का प्रतीक केरल प्रांत का मलयाली पर्व ‘ओणम’ राजा बलि की पूजा का दिन पूरे देश में सामाजिक समरसता, प्रेम और भाईचारे का संदेश फैलाकर देश की एकता और अखंडता को मजबूत करने की प्रेरणा देता है।

वैसे तो यह केरल में मनाया जाता है, लेकिन पूरी दुनिया में बसे मलयाली लोग इसे अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। इस संबंध में एक प्राचीन मान्यता है कि राजा बलि ओणम के दिन अपनी प्रजा से मिलने आते हैं। उन्हें यह सौभाग्य भगवान विष्णु से मिला था। इससे समाज के लोग विष्णु जी की पूजा और पूजा करते हैं, साथ ही अपने राजा का स्वागत भी करते हैं।

ओणम कब है? (Onam 2021 Date)

इस बार ओणम शनिवार, 21 अगस्त 2021 को है। यह त्योहार दक्षिण भारत में, खासकर केरल में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ओणम यानि थिरुओणम के दिन राजा महाबली अपनी सभी प्रजा से मिलने आते हैं, जिनकी खुशी में यह पर्व मनाया जाता है।

ओणम की कहानी (Onam Story)

कहा जाता है कि, असुर राजा महाबली के काल में केरल ने अपना स्वर्ण युग देखा था। राज्य के लोग हंसमुख, समृद्ध थे और अपने राजा का बहुत सम्मान करते थे। देवताओं (देवों) ने महाबली की लोकप्रियता को विकसित करके उत्तेजित महसूस किया और उन्होंने भगवान विष्णु से महाबली के शासन को समाप्त करने का अनुरोध किया।

विष्णु ने महाबली के खिलाफ हिंसा में देवताओं के साथ शामिल होने से इनकार कर दिया क्योंकि महाबली एक अच्छे शासक और उनके अपने भक्त थे। इसके बजाय, उन्होंने एक उपयुक्त समय पर महाबली की भक्ति का परीक्षण करने का फैसला किया। महाबली ने देवताओं पर अपनी जीत के बाद घोषणा की कि वह एक यज्ञ करेंगे और यज्ञ के दौरान किसी भी अनुरोध को स्वीकार करेंगे।

भगवान विष्णु ने वामन नामक एक बौने लड़के का अवतार लिया और राजा से उसे “तीन पग भूमि” देने का अनुरोध किया। महाबली मान गए। वामन एक विशाल आकार में बढ़ गया और महाबली ने केवल दो चरणों में शासन किया। तीसरी गति के लिए, महाबली ने विष्णु को आगे बढ़ने के लिए अपना सिर दिया, एक ऐसा कार्य जिसे विष्णु ने महाबली की भक्ति के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया। विष्णु ने उन्हें एक वरदान दिया, जिसके द्वारा महाबली हर साल एक बार फिर से उन भूमि और लोगों का दौरा कर सकते थे जिन पर उन्होंने पहले शासन किया था। यह पुनरीक्षण ओणम के त्योहार का प्रतीक है।

ओणम पर्व क्यों और कैसे मनाया जाता है?

  • केरल में मनाया जाने वाला ओणम का 10 दिवसीय त्योहार हस्त नक्षत्र से शुरू होता है और श्रवण नक्षत्र तक चलता है।
  • लोग घर के आंगन में अलग-अलग फूलों से बनी महाबली की मिट्टी का अलग-अलग फूलों से चित्र बनाते हैं, इन दिनों बनी सभी कलाकृतियां महाबली के जाने के बाद ही हटाई जाती हैं।
  • ओणम का त्योहार नई फसल के आगमन का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।
  • ओणम पर्व पर राजा बलि का स्वागत करने के लिए घरों की आकर्षक साज-सज्जा के साथ-साथ फूलों की रंगोली और तरह-तरह के व्यंजन उन्हें चढ़ाए जाते हैं।
  • हर घर के सामने रंगोली सजाने और दीया जलाने की भी परंपरा है।
  • इस दिन महिलाएं फूलों की रंगोली बनाती हैं, जिसे ओणमपुक्कलम कहते हैं।
  • हर घर में खास तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। खीर विशेष रूप से चावल, गुड़ और नारियल के दूध को मिलाकर बनाई जाती है। इसके साथ ही कई तरह की सब्जियां, सांभर आदि भी बनाए जाते हैं।
  • इस मौके पर मलयाली लोग एक दूसरे को गले लगाकर बधाई देते हैं। साथ ही परिवार के सदस्य और रिश्तेदार मिलकर इस परंपरा को मनाते हैं।
  • इन दिनों फूलों की रंगोली को दीयों की रोशनी से सजाया जाता है और खीर (औप्रथमना) बनाई जाती है।
  • ओणम के दिन नारियल के दूध और गुड़ से पायसम, केले का हलवा, नारियल की चटनी, चावल के आटे को भाप में बनाकर और कई सब्जियां और अवियल आदि मिलाकर 64 तरह के व्यंजन बनाने की परंपरा है.
  • केरल के पारंपरिक पर्व को ओणसाद्य कहते हैं, जिसे केले के पत्ते पर परोसा जाना शुभ माना जाता है।
  • केरल में 10 दिनों तक चलने वाला ओणम त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।

Happy Onam Wishes 2021

May the spirit of Onam remains in everything you do
Wish you a very Happy Onam!
On the occasion of Onam,
I wish you all the happiness, health and prosperity
Happy Onam!
May the Lord fulfil all your desires
Brings lots and lots of happiness in your life
Happy Onam!



I wish you achieve all your dreams
Happy Onam!
May the colour and lights of Onam
fill your home with happiness and joy
Have the most beautiful Onam!
Hope this Onam brings in good fortune &
abounding happiness for you…
Happy Onam

Happy Onam Wishes in Malayalam 2021

Aishwaryathintheyum, Samridhiyudaeyum ThiruvONAM Aashamsikkunnu. Ellavarkkum Ente Hridayam Nirannja Onashamsagal!
Hai! Lokathinthe, Nana, Bhagathulla, Ella, Malayalikalkum, Enthe, Sneham, Niranja, Onaashamsakal.
Kalaminiyumurulum Vishu, Varumvarsham Varum, Thiruvonam Varumpinneyoro, Thalirilum Poo Varum Kai Varum, Appozharennumenthennum Aarkariyam, So Enjoy This Onam.



Nilavilakinte Parishudhiyum, Tumbapoovinte Nairmalyavumai, Varunna Ponnin Chinga Masathile, Ponnonatte Varavelkan, Niranja Snehathode Ende ONAM Ashamsagal.
''തുമ്പയും തുളസിയും മുക്കുത്തിപ്പൂവും
പിന്നെ മനസിൽ നിറയെ ആഹ്ലാദവുമായി പൊന്നോണം വരവായി...
ഹൃദയം നിറഞ്ഞ ഓണാശംസകൾ''
''തുമ്പപ്പൂവിൻ മനോഹാരിതയിൽ
പൂക്കളമൊരുക്കീടാൻ
ഒരു പൊന്നോണക്കാലംകൂടി...
ഓണാശംസകൾ''

Happy Onam Wishes Images, Photos, Wallpapers, Pics and Greetings

Happy Onam Wishes
ओणम पर्व की हार्दिक शुभकामनायें
Happy Onam Wishes
Happy Onam!



Happy Onam Wishes
Happy Onam Wishes
Happy Onam!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. Onam 2021 Date

उत्तर :- 21 August 2021

1. ओणम कब है?

उत्तर :- इस बार ओणम शनिवार, 21 अगस्त 2021 को है।

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Happy Onam Wishes 2021 : ओणम त्यौहार क्यों और कैसे मनाया जाता है? से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

महत्वपूर्ण लिंक
* Raksha Bandhan 2021 | रक्षाबंधन कब है?
* कच्चा चावल खाने के नुकसान
* हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

Leave a Comment

x