NTA NEET Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) शुक्रवार (16 अक्टूबर) को National Eligibility cum Entrance Test (NEET) Result 2020 की घोषणा करेगी। केंद्र ने 12 अक्टूबर (सोमवार) को कहा था कि परिणामों के सही समय की सुचना बाद में दी जाएगी।

NTA अधिकारियों के अनुसार, NEET 2020 का परिणाम ऑनलाइन मोड में जारी होने की अत्यधिक उम्मीद है। एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार एनटीए एनईईटी परीक्षा परिणाम 2020 को आधिकारिक निकाय की आधिकारिक वेबसाइट – ntaneet.nic.in या mcc.nic.in पर देख सकते हैं।

NTA NEET Result 2020 - जानिए कब, कहां और कैसे स्कोरकार्ड की जांच करे
NTA NEET Result 2020 – जानिए कब, कहां और कैसे स्कोरकार्ड की जांच करे

उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि NEET 2020 Result केवल घोषणा की तारीख से 90 दिनों तक डाउनलोड किया जा सकता है।

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने NTA को 16 अक्टूबर को NEET रिजल्ट 2020 की घोषणा करने का निर्देश दिया। अदालत ने यह भी देखा कि जो उम्मीदवार NEET UG परीक्षा 2020 के लिए COVID-19 महामारी के कारण उपस्थित नहीं हो सके, उन्हें उपस्थित होने का मौका दिया जाए। परीक्षण 14 अक्टूबर को।


Also Read:


NTA NEET Result 2020 – जानिए कब, कहां और कैसे स्कोरकार्ड की जांच करे

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर ले जाकर केंद्रीय कैबिनेट शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की। उन्होंने कहा, “एनटीए 16 अक्टूबर 2020 को एनईईटी-यूजी 2020 के परिणाम घोषित करेगा। परिणामों की सही समय बाद में सूचना दी जाएगी। मैं उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देता हूं,” उन्होंने ट्वीट किया।

NEET 2020 की परीक्षा 13 सितंबर को COVID-19 महामारी के बीच संपन्न हुई थी।

NEET 2020 परीक्षा के लिए 15.97 लाख उम्मीदवारों में से लगभग 85-90 प्रतिशत उपस्थित हुए। अधिकारियों ने कहा कि जो उम्मीदवार COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने के बाद परीक्षा में बैठेंगे, उन्हें परीक्षा के लिए बैठने का एक और अवसर मिलेगा, जिसके लिए बाद में घोषणा की जाएगी।

इस बीच, एनटीए एनईईटी एनईईटी परीक्षा परिणामों के साथ एनईईटी अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी कर सकता है। अंतिम उत्तर कुंजी भी उम्मीदवारों को NEET – ntaneet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

NTA ने पहले ही NTA NEET परीक्षा के सभी वर्गों के NEET अनंतिम उत्तर कुंजी और उम्मीदवारों की NEET OMR शीट जारी कर दी हैं।

एक बार अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी सेटों (ई 1-ई 6, एफ 1-एफ 6, जी 1-जी 6, एच 1-एच 6) की जांच कर सकते हैं।

NEET 2020 Result की जांच कैसे करें:

STEP 1: आधिकारिक वेबसाइट neet.nic.in पर जाएं|
STEP 2: NEET Result के लिंक पर क्लिक करें|
चरण 3: रोल नंबर, जन्म तिथि Enter करे और सबमिट करें|
चरण 4: परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे|
चरण 5: इसे डाउनलोड करें, और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

NEET Ranks 2020

परिणाम के साथ, NTA अखिल भारतीय कोटा के लिए NEET 2020 रैंक सूची भी जारी करेगा। राज्य-वार मेरिट सूचियों को संबंधित अधिकारियों के साथ साझा किया जाएगा जो 85 प्रतिशत चिकित्सा और दंत चिकित्सा सीटों के लिए परामर्श का संचालन करेंगे। 15 प्रतिशत AIQ के लिए, NEET रैंक और मार्क्स अलग-अलग होने की उम्मीद है।

MBBS / BSD पाठ्यक्रमों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को NEET में न्यूनतम 50 वीं प्रतिशत प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एससी और एसटी वर्ग सहित आरक्षित श्रेणियों से संबंधित, न्यूनतम अंक 40 वें प्रतिशत और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह 45 वां प्रतिशत है।

NEV परीक्षा 2020 को COVID-19 महामारी के बीच 13 सितंबर को संपन्न हुई थी। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल han निशंक ’के अनुसार, NEET परीक्षा 2020 के लिए पंजीकृत लगभग 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 13 लाख से अधिक इच्छुक उम्मीदवार सामने आए हैं।

NEET उच्चतम प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक है, जो छात्रों को सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करता है।


NTA NEET Result 2020 के Latest Updates को पाने के लिए HindiQueries के Newslater को अभी Subscribe करे और कोई भी Update मिस करने से बचे|

Sudhanshu Gupta

I am Sudhanshu Gupta, Founder of CodeMaster.In. I am pursuing a diploma from the CSE branch. I am a passionate blogger and always try my best to provide you better information.

Leave a Reply