Samsung Galaxy S20 FE: नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सुधांशु गुप्ता हैं और HindiQueries website के एक और कमाल के Article – “Samsung Galaxy S20 FE Full Review In Hindi” में आप सभी का स्वागत करता हु|

Samsung Galaxy S20 FE Price In India, Specifications In Hindi
Samsung Galaxy S20 FE Price In India, Specifications In Hindi

Samsung से अपने S, Note और Fold Series में पिछले कुछ पीढ़ियों से काफी महंगे Smartphones Launch किये हैं जिससे Samsung की Selling में गिरावट हुई हैं लेकिन खोई हुई जमीन को वापस जीतने के लिए, सैमसंग ने पिछले हफ्ते Samsung Galaxy S20 FE Launch किया, जो Samsung के फ्लैगशिप फीचर्स और फ्लैगशिप एक्सपीरियंस को थोड़ा कम प्राइस पॉइंट तक खींचने के लिए उपयोगी बताया जा रहा है।

आज हम इसी Samsung Galaxy S20 FE का Full Review करने वाले हैं जिसमे हम आपको इस Smartphone की Price, Features व Specifications के बारे में विस्तार से बतायेंगे|

तो चलिए शुरू करते हैं…

Also Read: Free Missed Call से जाने HDFC Bank Account Balance 2020

Samsung Galaxy S20 FE Summary

Samsung Galaxy S20 FE Smartphone 23 सितंबर 2020 को लॉन्च किया गया था। यह फोन 6.50 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ 1080×2400 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन और 20: 9 के आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। Samsung Galaxy S20 FE एक ऑक्टा-कोर सैमसंग Exynos 990 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। यह 6GB रैम के साथ आता है। Samsung Galaxy S20 FE एंड्रॉइड 10 चलाता है और 4500mAh की बैटरी द्वारा संचालित है। Samsung Galaxy S20 एफ मालिकाना फास्ट चार्जिंग का समर्थन करता है।

जहां तक ​​कैमरों का सवाल है, Samsung Galaxy S20 FE के रियर पर 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है; दूसरा 12-मेगापिक्सेल कैमरा और तीसरा 8-मेगापिक्सेल कैमरा। रियर कैमरा सेटअप में ऑटोफोकस है। यह सेल्फी के लिए फ्रंट में 32-मेगापिक्सल का कैमरा देता है।

Samsung Galaxy S20 FE Front & Back Camera
Image: Samsung

Samsung Galaxy S20 FE एंड्रॉइड 10 पर आधारित एक UI 2.0 चलाता है और एक समर्पित स्लॉट के साथ माइक्रोएसडी कार्ड (1000 जीबी तक) के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है कि 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज को पैक करता है। Samsung Galaxy S20 FE एक डुअल-सिम (GSM और GSM) स्मार्टफोन है जो नैनो-सिम और नैनो-सिम कार्ड को स्वीकार करता है। Samsung Galaxy S20 FE का माप 159.80 x 74.50 x 8.40 मिमी (ऊंचाई x चौड़ाई x मोटाई) है और इसका वजन 190.00 ग्राम है। इसे क्लाउड नेवी, क्लाउड व्हाइट, क्लाउड पिंक, क्लाउड रेड, क्लाउड ब्लू और क्लाउड गोल्ड रंगों में लॉन्च किया गया था। इसमें धूल और पानी से सुरक्षा के लिए IP68 रेटिंग है।

Also Read: Free Missed call से जाने SBI(State Bank of India) आपका Account Balance 2020

Samsung Galaxy S20 FE पर कनेक्टिविटी विकल्पों में वाई-फाई 802.11 a / b / g / n / ac, GPS, ब्लूटूथ v5.00, USB टाइप- C, 3G और 4G शामिल हैं (कुछ LTE नेटवर्क द्वारा उपयोग किए गए बैंड 40 के समर्थन के साथ)। फोन के सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, कंपास / मैग्नेटोमीटर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और इन-डिस्प्ले डिस्प्ले सेंसर सेंसर शामिल हैं। Samsung Galaxy S20 FE फेस अनलॉक को सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy S20 FE Full Specifications

General

BrandSamsung
ModelGalaxy S20 FE
Release date23rd September 2020
Launched in IndiaNo
Form factorTouchscreen
Dimensions (mm)159.80 x 74.50 x 8.40
Weight (g)190.00
IP ratingIP68
Battery capacity (mAh)4500
Fast chargingProprietary
ColoursCloud Navy, Cloud White, Cloud Pink, Cloud Red, Cloud Blue, Cloud Gold

Display

Screen size (inches)6.50
TouchscreenYes
Resolution1080×2400 pixels
Aspect ratio20:9

Hardware

Processorocta-core
Processor makeSamsung Exynos 990
RAM6GB
Internal storage128GB
Expandable storageYes
Expandable storage typemicroSD
Expandable storage up to (GB)1000
Dedicated microSD slotYes

Camera

Rear camera12-megapixel + 12-megapixel + 8-megapixel
Rear autofocusYes
Rear flashYes
Front camera32-megapixel

Software

Operating systemAndroid 10
SkinOne UI 2.0

Connectivity

Wi-FiYes
Wi-Fi standards supported802.11 a/b/g/n/ac
GPSYes
BluetoothYes, v 5.00
USB Type-CYes
Number of SIMs2
SIM 1
SIM TypeNano-SIM
GSM/CDMAGSM
3GYes
4G/ LTEYes
5GNo
Supports 4G in India (Band 40)Yes
SIM 2
SIM TypeNano-SIM
GSM/CDMAGSM
3GYes
4G/ LTEYes
5GNo
Supports 4G in India (Band 40)Yes

Sensors

Face unlockYes
In-Display Fingerprint SensorYes
Compass/ MagnetometerYes
Proximity sensorYes
AccelerometerYes
Ambient light sensorYes
GyroscopeYes

Samsung Galaxy S20 FE Review: Design and Build Quality

पहली चीज जो हमें Galaxy S20 FE की ओर खींचती है, वह एक आकर्षक रंग है। सैमसंग क्लाउड लाउड मिंट, क्लाउड रेड, क्लाउड ब्लू, क्लाउड लैवेंडर, क्लाउड व्हाइट और क्लाउड ऑरेंज कलर ऑप्शन में S20 फैन एडिशन पेश करता है।

Galaxy S20 FE डिज़ाइन Galaxy S20 के समान है लेकिन इसमें कुछ अंतर हैं। यहाँ डिस्प्ले में घुमावदार किनारे नहीं होते हैं और नीचे की तरफ बेजल मोटा होता है।

Samsung Galaxy S20 FE Price In India, Specifications In Hindi

Samsung रियर पर असली ग्लास का उपयोग नहीं कर रहा है, लेकिन हम शिकायत की तरह महसूस नहीं करते हैं और क्योंकि मैट फिनिश ग्लासस्टिक बैक में वास्तव में अच्छा अनुभव होता है और यह स्मूद रेजिस्टेंट है। यह वजन को जांच में रखने में भी मदद करता है (190 ग्राम)। साइड फ्रेम अभी भी धातु है और इस प्रकार स्थायित्व की उम्मीद नहीं की जाती है।

जिसमें से बोलते हुए, S20 FE डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ परिरक्षित है, और फोन धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए IP68 रेटेड है। वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दाहिने किनारे पर आते हैं। ईई बटन प्लास्टिक से बने होते हैं और थोड़ा सा क्लिक करते हैं।

यहाँ एक ऑप्टिकल-इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है जो रोशनी के लिए सफेद रोशनी का उपयोग करता है और इसे स्क्रीन के नीचे रखा जाता है। यह अन्य फोन पर समान सेंसर के रूप में तेज़ नहीं है।

Samsung Galaxy S20 FE Review: Display

Samsung, S20 FE के लिए अडेप्टिव सुपर AMOLED पैनल का उपयोग करता है। यह 2400 × 1800 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन वाली FHD + स्क्रीन है और 120Hz सैमसंग डिस्प्ले का उपयोग करना एक उपचार है। 240Hz स्पर्श प्रतिक्रिया के साथ, यह न केवल तरल पदार्थ है, बल्कि सुपर उत्तरदायी भी है।

Samsung Galaxy S20 FE

रंग जीवंत हैं और इसके विपरीत उत्कृष्ट हैं। प्रदर्शन तेज, उज्ज्वल और ज्वलंत है। यह एक विस्तृत DCI-P3 रंग सरगम के लिए HDR का समर्थन करता है और सैमसंग एक रंग-सटीक ’प्राकृतिक’ रंग पूर्व निर्धारित भी जोड़ता है। कुल मिलाकर, गैलेक्सी एस 20 एफई की रंग सटीकता, स्क्रीन की चमक और जवाबदेही प्रभावशाली हैं।

Samsung Galaxy S20 FE Review: Performance & Software

Galaxy S20FE hood के तहत कंप्यूटिंग शक्ति की कोई कमी नहीं है। सैमसंग का 7nm Exynos 990 प्रोसेसर इसके दिल में प्रवेश करता है। यह गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा इंडियन वर्जन माइनस 5G मॉडेम के समान ही प्रोसेसर है। 7nm SoC को 8GB तक LPDDR5 मेमोरी और 128GB स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। यह हाइब्रिड सिम स्लॉट के माध्यम से 1TB माइक्रोएसडी कार्ड का समर्थन करता है। यह 128GB के साथ आता है, लेकिन यह माइक्रोएसडी के साथ विस्तार योग्य है।

सैमसंग के पास Galaxy S20 FE का 5G संस्करण स्नैपड्रैगन 865 SoC के साथ है, लेकिन यह जल्द ही कभी भी भारत में नहीं आएगा। स्नैपड्रैगन 865 अनुकूलन के अलावा, आप कुछ भी याद नहीं कर रहे हैं। इसके विपरीत, आपको 5G मॉडेम के लिए भुगतान नहीं करना होगा जो भारत में यहाँ कोई लाभ नहीं देता है।

Source: https://www.smartprix.com/

अब, कुछ समय को खाली करने देता है और बात करता है कि S20FE LTE संस्करण कैसा प्रदर्शन करता है। खैर, इस समीक्षा के दौरान, मैंने किसी भी प्रदर्शन-संबंधित मुद्दों का सामना किए बिना एक सप्ताह से अधिक समय तक अपने दैनिक चालक के रूप में इसका उपयोग किया – और हम 50,000 रुपये के फोन के लिए कुछ भी कम नहीं होने की उम्मीद करते हैं।

प्रदर्शन 2020 में सैमसंग के फ्लैगशिप पर आपको मिल रहे समान है, और तकनीकी रूप से एसडी 865+ फ्लैगशिप पर आपको जो मिलता है उससे एक पायदान नीचे है, लेकिन हमें नहीं लगता कि अधिकांश लोगों के लिए यह अंतर बहुत मायने रखता है। फोन गेमिंग और इस तरह के अन्य मांग के साथ काफी गर्म हो जाता है

Galaxy S20 FE में सैमसंग नॉक्स प्रोटेक्शन ऑनबोर्ड है जो रक्षा-ग्रेड सुरक्षा आश्वासन देता है। एमएसटी और एनएफसी सेंसर के लिए धन्यवाद, फोन पूर्ण सैमसंग वेतन का समर्थन करता है। सैमसंग भी Dex वायरलेस सपोर्ट को बंडल करता है।

Galaxy S20 FE Android 10-आधारित One UI 2.5 चला रहा है, जो कि अन्य गैलेक्सी S20 सीरीज फोन पर आपको मिलता है। इसमें लगभग सभी विशेषताएं हैं जो हम किसी भी एंड्रॉइड-आधारित प्लेटफॉर्म पर पा सकते हैं। हमारी राय में, यह बाजार में सबसे अच्छा एंड्रॉइड-आधारित कस्टम इंटरफेस में से एक है। हालांकि, सैमसंग अतिरिक्त राजस्व के लिए विपणन और विज्ञापन सेवाओं में भी फिसल जाता है।

चूंकि एंड्रॉइड 11 आधिकारिक तौर पर अनावरण किया गया है, सैमसंग गैलेक्सी एस 20 एफई उपयोगकर्ताओं के लिए जल्द ही एंड्रॉइड 11 के साथ वन यूआई 3.0 को धक्का देने की संभावना है। लॉन्च इवेंट के दौरान, सैमसंग ने 3-वर्षों के लिए सॉफ़्टवेयर अपडेट का भी वादा किया जो पिक्सेल फोन के लिए Google की प्रतिबद्धता के बराबर है।

Samsung Galaxy S20 FE Camera Review

Samsung Galaxy S20 FE में तीन रियर कैमरे हैं: 30X सुपर ज़ूम के साथ मानक, अल्ट्रा-वाइड और 3x टेलीफोटो। एक सेंसर को गिराकर सैमसंग ने एक बड़ा अंतर किए बिना लागत कम कर दी।

इसमें 12MP f / 1.8 वाइड मेन सेंसर, 12MP f / 2.2 अल्ट्रा-वाइड और रियर पर 8MP f / 2.4 टेलीफोटो लेंस है। टेलीफ़ोटो कैमरा S20 श्रृंखला के अनुसार 64MP सेंसर नहीं है। एक विस्तृत f / 1.8 एपर्चर, 1.8-माइक्रोन पिक्सेल और दोहरे पिक्सेल तकनीक के साथ प्राथमिक कैमरा अच्छी मात्रा में प्रकाश को पकड़ने का प्रबंधन करता है जिसके परिणामस्वरूप महान विवरण मिलते हैं।

सैमसंग के सिग्नेचर वार्म टोन और बम्प्ड कॉन्ट्रास्ट सभी तस्वीरों पर लिखे गए हैं जो हमने लिए थे। सैमसंग का लो लाइट मोड अच्छी छवियां देता है, लेकिन यह सैमसंग के वास्तविक फ्लैगशिप या Google पिक्सेल या आईफ़ोन के बराबर नहीं है।

8MP टेलीफोन लेंस 3x ऑप्टिकल और 30x तक डिजिटल ज़ूम देने में सक्षम है। हमारे परीक्षण में, S20 FE ने 3X पर सभ्य गुणवत्ता प्रदान करने में मदद की, जबकि छवि को 10X के बाद रंगों और विवरणों को ढीला करने के लिए। यह कहते हुए कि, 30X तक की छवियां हमारे द्वारा अपेक्षित की तुलना में बेहतर थीं।

32MP के फ्रंट कैमरे में एक नियमित और अल्ट्रा-वाइड मोड है और यह कुछ प्रभावशाली सेल्फी लेने में भी कामयाब रहा। टेट्रा सेल बिनिंग के साथ, सैमसंग बेहतर विवरण और गतिशील रेंज के लिए अधिक प्रकाश पर कब्जा करने का प्रबंधन करता है।

Samsung Galaxy S20 FE Review: Battery and Charging

सैमसंग का Galaxy FE 4,500 mAh की बैटरी पैक करता है जो कि गैलेक्सी M51 के 7000mAh के समान नहीं है, लेकिन अब तक 120Hz के डिस्प्ले के साथ एक माइलेज (और अधिक नहीं) देने में कामयाब रहा है। यदि आप एक हल्के या मध्यम उपयोगकर्ता हैं या आपके पास 60 हर्ट्ज का डिस्प्ले सेट है, तो आपको एक दिन से अधिक का प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए।

एक समझौता जो हमारे साथ अच्छी तरह से नहीं बैठता है वह सैमसंग के अपने yesteryear के 15W अनुकूली फास्ट चार्जर को बंडल करने का निर्णय है। ऐसे समय में जब नए 25W USB पीडी चार्जर के साथ गैलेक्सी M31s और गैलेक्सी M51 जहाजों को भी पसंद किया जाता है, निर्णय विशेष रूप से एक ‘फैन संस्करण’ पर प्रतिगामी लगता है।

15W चार्जर को बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में 1 घंटे 50 मिनट लगते हैं। सैमसंग के 25W फास्ट चार्जर को काम पूरा करने में लगभग 1 घंटे 10 मिनट का समय लगता है।

क्या आपको Samsung Galaxy S20 FE खरीदना चाहिए?

Samsung Galaxy S20 FE सैमसंग के हर कीमत बिंदु पर स्मार्टफोन होने के गेमप्ले में फिट बैठता है। सैमसंग उन सुविधाओं के साथ कोनों को काट रहा है जो अनुभव (प्लास्टिक बटन, पॉली कार्बोनेट वापस, दिनांकित गोरिल्ला ग्लास संस्करण, यूडब्ल्यूबी कनेक्टिविटी आदि) से बहुत दूर नहीं ले जाते हैं, लेकिन कम समय के लिए अपने फ्लैगशिप प्राइस की तुलना में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हार्डवेयर और पूर्ण फ्लैगशिप सॉफ्टवेयर सूट को आगे रखा है। (और भविष्य में कीमत में और गिरावट की उम्मीद है)।

Galaxy S20 FE वनप्लस 8 टी से चुनौतियों का सामना करेगा, जिसमें 65 डब्ल्यू फास्ट चार्जिंग शामिल होने की पुष्टि की गई है। इस फेस्टिव सीजन में 50,000 रुपये के सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा तेज होगी। Samsung Galaxy S20 FE की प्री-बुकिंग 9 अक्टूबर, 2020 से शुरू होगी।

Pros

  • Slim and elegant design
  • Reliable performance
  • Smooth and fluid 120Hz display
  • Excellent software
  • Stereo speakers

Cons

  • 15W fast charging is regressive
  • Plastic back

Samsung Galaxy F20 SE FAQ

क्या Galaxy S20 FE में हेडफोन जैक पोर्ट है?

नहीं, Galaxy S20 FE पर उपलब्ध हेडफ़ोन के लिए कोई 3.5 मिमी पोर्ट नहीं है।

क्या Galaxy S20 FE में डेक्स वायरलेस के लिए सपोर्ट है?

हाँ यह करता है।

क्या Galaxy S20 FE पर स्टीरियो स्पीकर हैं?

हाँ, Galaxy S20 FE दोहरी चैनल ध्वनि आउटपुट देने के लिए नीचे लाउडस्पीकर और ईयरपीस दोनों का उपयोग करता है।

क्या Galaxy S20 FE में अल्ट्राइड बैंड तकनीक है?

नहीं|

क्या FM रेडियो Galaxy S20 FE पर उपलब्ध है?

Yes!


Also Read:

Sudhanshu Gupta

I am Sudhanshu Gupta, Founder of CodeMaster.In. I am pursuing a diploma from the CSE branch. I am a passionate blogger and always try my best to provide you better information.

Leave a Reply