निखत जरीन (मुक्केबाज़) का जीवन परिचय | Nikhat Zareen Biography In Hindi [Age, Height, Wiki]

निखत जरीन (मुक्केबाज़) का जीवन परिचय | Nikhat Zareen Biography In Hindi [Age, Height, Wiki]
निखत जरीन (मुक्केबाज़) का जीवन परिचय | Nikhat Zareen Biography In Hindi [Age, Height, Wiki]

निखत जरीन की जीवनी, निखत जरीन की कहानी, गोल्ड मैडल, कास्ट, कद, उम्र, करियर, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Nikhat Zareen Biography in Hindi, Nikhat Zareen Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Nikhat Zareen News, Nikhat Zareen Next Match)

यदि आप निखत जरीन (मुक्केबाज़) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको निखत जरीन की जीवनी, उम्र, कद, पति, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी।

तो चलिए देखते है।

निखत जरीन का जीवन परिचय (Nikhat Zareen Biography in Hindi)

निखत जरीन (Nikhat Zareen) एक भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। उन्होंने 2011 एआईबीए महिला युवा और जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। हाल ही में जरीन ने बैंकॉक में आयोजित थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट (2019) में रजत पदक जीता है। इसके साथ ही उन्होंने असम में आयोजित 16वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2015 में स्वर्ण पदक भी जीता था।

भारत की निखत जरीन ने 19 मई 2022 को महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 52 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने गुरुवार को तुर्की के इस्तांबुल में आयोजित फ्लाईवेट फाइनल में थाईलैंड की जितपोंग जुतामास को हराया। इस शानदार जीत के बाद, निखत जरीन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली मैरी कॉम, सरिता देवी, जेनी आरएल और लेख केसी के बाद पांचवीं भारतीय महिला मुक्केबाज बन गईं।

निखत का जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था। वह 25 वर्ष की है। वह एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। चार बेटियों में वह अपने परिवार में तीसरी बेटी हैं। उनके पिता जमील अहमद एक सेल्सपर्सन हैं जबकि उनकी मां परवीन सुल्ताना एक गृहिणी हैं। उनकी तीन बहनें हैं, जिनमें से दो बहनों का नाम अंजुम मिनाज और अफनान जरीन हैं और दोनों बड़ी बहनें डॉक्टर हैं। निखत की छोटी बहन बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। निखत जरीन के चाचा का नाम समसमुद्दीन है। उनके दो बेटे हैं जिनका नाम एतेशामुद्दीन और इतिशामुद्दीन है, जो राष्ट्रीय स्तर के मुक्केबाज हैं।

निखत जरीन (Nikhat Zareen) के पिता के अनुसार, जब निखत तेरह साल की थी, उसने अपने परिवार के सदस्यों से कहा कि वह एक खेल के रूप में मुक्केबाजी में शामिल होना चाहती है और भारत के लिए खेलना चाहती है। उन्होंने अपने चाचा शमशामुद्दीन, जो एक बॉक्सिंग कोच थे, को देखकर बॉक्सिंग में अपनी रुचि विकसित की। निखत जरीन ने अपने शुरुआती दिनों में अपने चाचा को अपने बेटों को प्रशिक्षित करते हुए देखना शुरू कर दिया था।

निखत जरीन के पिता ने 15 साल तक सऊदी अरब में सेल्स असिस्टेंट के रूप में काम किया, इससे पहले कि उन्होंने अपनी बेटियों को खेल और पढ़ाई में मदद करने के लिए निज़ामाबाद, भारत में स्थानांतरित करने का फैसला किया। वह कहती हैं कि सिर्फ उनके पिता ने ही उनका साथ दिया है।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा निर्मला हृदय गर्ल्स हाई स्कूल, निजामाबाद से पूरी की। उन्होंने एवी कॉलेज, हैदराबाद से बीए के साथ ग्रेजुएशन किया है। उनके पिता मोहम्मद जमील अहमद ने उन्हें बॉक्सिंग से परिचित कराया। उन्होंने लगभग एक साल तक उन्हें बॉक्सिंग के शुरुआती दौर में कोचिंग भी दी है।

उन्हें बॉक्सिंग का शौक था और यह देखकर उनके पिता ने वर्ष 2009 में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI), विशाखापत्तनम को I. V. राव द्वारा प्रशिक्षित करने के लिए भेजा, जो द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता भी थे। वर्ष 2010 में, उन्हें इरोड नेशनल्स द्वारा ‘गोल्डन बेस्ट बॉक्सर’ से सम्मानित किया गया था।

Also Read – हिमा दास (बॉक्सर) का जीवन परिचय

नाम (Name)निखत जरीन (Nikhat Zareen)
निक नाम (Nik Name)निखत (Nikhat)
प्रसिद्द (Famous For)19 मई 2022 को बॉक्सिंग विश्व चैंपियनशिप में
स्वर्ण पदक जितने के लिए
जन्म तारीख (Date of birth)14 जून 1996
जन्मदिन (Birthday)14 जून
उम्र (Age)25 वर्ष (साल 2022)
पिता (Father)जमील अहमद
माता (Mother)परवीन सुल्ताना
बहन (Sister)-अंजुम मीनाज़
-अफनान ज़रीन
-तीसरी बहन का नाम ज्ञात नहीं
प्रेमी (Boyfriend)ज्ञात नहीं
पति (Husband)अविवाहित
जन्म स्थान (Place of born)निजामाबाद जिला, तेलंगाना, भारत
शिक्षा (Education)बीए स्नातक
स्कूल (School )निजामाबाद में निर्मला हृदय गर्ल्स हाई स्कूल
कॉलेज (Collage)हैदराबाद, तेलंगाना में एवी कॉलेज
राशि (Zodiac Sign)मिथुन राशि
पेशा (Occupation)मुक्केबाज़
कोच (Coach)इमानी चिरंजीवी, आरवी राव- द्रोणाचार्य पुरस्‍कार प्राप्‍त (2008)
लम्बाई (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)52 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)32-24-32
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)इस्लाम
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)1-7 करोड़

यह भी देखें: लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय

निखत जरीन का करियर

  • निखत जरीन (Nikhat Zareen) को उनके पिता द्वारा 2009 में भारतीय खेल प्राधिकरण (विशाखापत्तनम) में नामांकित किया गया था। वहां, उन्हें द्रोणाचार्य अवार्डी IV राव के तहत बॉक्सिंग का प्रशिक्षण दिया गया।
  • अगले वर्ष 2010 में, निखत जरीन को इरोड नेशनल्स में ‘गोल्डन बेस्ट बॉक्सर’ घोषित किया गया था।
  • 2011 में, उन्होंने तुर्की में आयोजित AIBA महिला जूनियर और यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग लिया और तुर्की के अपने प्रतिद्वंद्वी उल्कु डेमिर को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
  • 2014 में उन्होंने बुल्गारिया में आयोजित यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग लिया और रजत पदक जीता।
  • 2015 में, उसने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भाग लिया और रूस से अपने प्रतिद्वंद्वी मुक्केबाज पाल्टसेवा एकातेरिना को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
  • निखत जरीन (Nikhat Zareen) ने बैंकॉक में आयोजित 2019 थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में रजत पदक जीता। उसी वर्ष, उसने सोफिया, बुल्गारिया में आयोजित स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता।
  • बैंक ऑफ इंडिया के एसी गार्ड्स, हैदराबाद के क्षेत्रीय कार्यालय ने 19 जून 2021 को निखत जरीन को अपना स्टाफ ऑफिसर नियुक्त किया।
  • 19 मई 2022 को, निखत जरीन ने इस्तांबुल, तुर्की में आयोजित महिला विश्व चैम्पियनशिप में भाग लिया और थाईलैंड के अपने प्रतिद्वंद्वी जितपोंग जुतामास को हराकर 52 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
  • प्रतियोगिता जीतने के बाद, निखत जरीन ने भारत की शीर्ष पांच महिला मुक्केबाजों में अपना नाम जोड़ा, जिसमें मैरी कॉम, लैशराम सरिता देवी, जेनी आरएल और लेख केसी शामिल हैं।

निखत जरीन की उपलब्धियां

  • 2011 में, उन्होंने यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप और एआईबीए महिला जूनियर में फ्लाईवेट वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जो तुर्की में आयोजित किया गया था।
  • 2014 में, उन्होंने यूथ बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप, बुल्गारिया में रजत पदक जीता।
  • उसी वर्ष, उन्होंने सर्बिया के नोवी सैड में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप, तीसरे राष्ट्र कप में 51 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
  • 2015 में, उन्होंने 16वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता, जो असम में आयोजित की गई थी।
  • खेल मंत्री वी. श्रीनिवास गौड़ और तेलंगाना राज्य खेल प्राधिकरण (एसएटीएस) ने निखत जरीन को 2020 में भारतीय एथलेटिक्स में उनके योगदान के लिए एक इलेक्ट्रिक स्कूटर और 10,000 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया।

निखत जरीन के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. निखत जरीन कौन है?

उत्तर- निखत जरीन एक भारतीय प्रोफेशनल मुक्केबाज़ हैं।

2. निखत जरीन की उम्र कितनी है?

उत्तर- 25 वर्ष (साल 2022)

3. निखत जरीन की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 7 इंच

4. निखत जरीन के माता का नाम क्या है?

उत्तर- परवीन सुल्ताना

5. निखत जरीन के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- निखत जरीन की तीन बहने हैं, जिनमे से दो का नाम क्रमशः अंजुम मीनाज़ और अफनान ज़रीन हैं। तीसरी बहन का नाम ज्ञात नहीं हैं।

6. निखत जरीन के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- जमील अहमद

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को निखत जरीन का जीवन परिचय (Nikhat Zareen Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग निखत जरीन (Nikhat Zareen) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x