5 Best UI/UX Hacks For WP Themes To Increase User Experience [Hindi]

दोस्तों कैसे है आप सभी लोग? मै आशा करता हूँ कि आप सभी अछे ही होंगे। तो आज मैं आप को बताने जा रहा हूँ 5 Best UI/UX Hacks के बारे में जो आप अपने WordPress या Blogger website के Theme में Use कर सकते है।

यह Hacks आपकी वेबसाइट पर User Retention, User Experience और Traffic Increase करने में मदद करेंगे। तो चलिए आज के टॉपिक 5 Best UI/UX Hacks For WP Themes के बारे में विस्तार से जानते हैं।

5 Best UI/UX Hacks For WP Themes

Best UI/UX Hacks For WP Themes To Increase User Experience [Hindi]
Best UI/UX Hacks For WP Themes To Increase User Experience [Hindi]

1. Back – To – Top Button

किसी भी Theme में Back – To – Top Button होना बहुत ही जरुरी है और आप को इस Feature को अपने Blog या Website में जरुर से Use करना चाहिए। मान लीजिए आप ने 1000-2000 Words की एक बहुत ही बड़ी पोस्ट लिखी है।

अब अगर कोई User आप की Post को पढ़ेगा और पूरा पढने के बाद अगर वो वापस से उपर आना चाहे तो उसे पूरा पेज Scroll Up करना पड़ेगा जो की user experience को खराब करेगा। और ये भी हो सकता है की वो User simply आप की साईट को क्लोज कर दे और चला जाये। इसीलिए यह बहुत ही जरुरी है की आप अपने Website में Back – To – Top बटन जरुर से Use करें।

यदि आप WordPress User है तो आप simply एक Plugin का use करके इस feature को अपने वेबसाइट में integrate कर सकते है। और अगर आप की साईट Blogger पर Host है तो आप कोई ऐसा Theme use करे जिसमे ये Feature हो।

Also Read: Top 5 Best Free VPN For Pc In 2022 [Hindi]

2. Fixed Header Bar

यह दूसरा UI/UX Hacks For WP Themes है, यदि आप के Theme में Back – To – Top Button का Feature नहीं है तो आप इस Hack का use भी कर सकते है।

Sticky Header / Fixed Header होने पर user जितना भी बड़ा article पढ़े, हमेशा ही Navigation Bar उसके सामने होगा और वो चाहे तो other pages या categories की तरफ Move कर सकता है।

इससे User Experience भी अछा होता है और एक Reader ज्यादा से ज्यादा Article Read करेगा इसके भी Chances बढ़ जाते है। इसीलिए आप को इस feature को भी अपने Blog या websites में जरुर से use करना चाहिए।

3. Improve Your Hamburger Menu Button

जैसा की आपको पता ही होगा की आज के टाइम में ज्यादा तर लोग Mobile से ही Articles को पढ़ना पसंद करते हैं। ऐसे में आप की Theme पहले तो 100 % Mobile फ्रेंडली होनी चाहिए और इसके अलावा Mobile में जब भी कोई User Menu बटन पर क्लिक करे तो आप का Menu पूरे Screen का 80 – 100% cover करना चाहिए।

ऐसा करने से User experience ज्यादा बेहतर होता है। क्योंकि अगर कोई user मेनू पर क्लिक करता है तो इसका मतलब उसे केवल Menu ही दिखे जिससे मनोवैज्ञानिक तौर पे User या Reader को ज्यादा Impress करता है। इससे आपकी वेबसाइट का लुक भी अच्छा दिखता है और User Retention भी अच्छा होता है।

4. Use Previous – Next Button In Your Article

दोस्तों अपने Article में उसी Category से Related Previous और Next पोस्ट बटन जरुर से use करें। इससे होगा यह कि यदि कोई Reader आप की एक पोस्ट को पूरा पढ़ रहा है और अगर उसे उसी category से related, उसी Topic से Related कोई और Article मिलेगा तो जरुर से वो उसे भी पढ़ेगा इसके chances बढ़ जाते है। इसी लिए इस Feature को अपने ब्लॉग या Article में जरुर से use करें। इससे User experience बढेगा और आप के वेबसाइट पर traffic भी बढ़ेगी।

5. Show Related Post From the Same Category

यह Hack 4 के ही सामान है। Related Posts का Option आप को अपने Single Post में जरुर से रखना चाहिए। Same category के Related Post होने पर chances बढ़ जाते है की अगर कोई user कोई Article पढ़ रहा है तो वह उससे related Article भी पढ़ेगा। इसीलिए आप Related Post को जरुर से Use करें।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने 5 UI/UX Hacks For WP Themes To Increase User Experience In Hindi के बारे में विस्तार से जाना हैं। मैं आशा करता हूँ की आप सभी को हमारा यह आर्टिकल जरुर से पसंद आया होगा।

अब यदि आपको यह लेख पसंद आया हैं और इससे कुछ भी नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें।

आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

x