मोहम्मद सिराज का जीवन परिचय | Mohammed Siraj Biography In Hindi [Age, IPL, Stats]

मोहम्मद सिराज का जीवन परिचय | Mohammed Siraj Biography In Hindi [Age, IPL, Stats]
मोहम्मद सिराज का जीवन परिचय | Mohammed Siraj Biography In Hindi [Age, IPL, Stats]

मोहम्मद सिराज की जीवनी, मोहम्मद सिराज की कहानी, कास्ट, कद, उम्र, आईपीएल मैच, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Mohammed Siraj Biography in Hindi, Mohammed Siraj Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, IPL, Weight, Girlfriend, Education, Mohammed Siraj News, Mohammed Siraj Career, Record, Stats)

यदि आप मोहम्मद सिराज (भारतीय क्रिकेटर) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको मोहम्मद सिराज की जीवनी, उम्र, कद, प्रेमिका, पत्नी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, रिकॉर्ड, आईपीएल मैच, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी।

तो चलिए देखते है।

Also Read – श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय

मोहम्मद सिराज का जीवन परिचय (Mohammed Siraj Biography in Hindi)

अपनी घातक यॉर्कर गेंदबाज़ी के लिए जाने जाने वाले मोहम्मद सिराज एक भारतीय दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं। मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद शहर में मोहम्मद गौस और शबाना बेगम के घर हुआ था। उन्होंने नामपल्ली के सफा जूनियर कॉलेज में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की।

मोहम्मद सिराज को बचपन से ही क्रिकेट खेलने में दिलचस्पी थी, लेकिन परिवार की आर्थिक हालत इतनी खराब थी कि सिराज एक अच्छी गेंद भी नहीं खरीद सकते थे। मोहम्मद सिराज के पिता मोहम्मद गौस, वह हैदराबाद में एक ऑटो-रिक्शा चालक थे। उनकी मां एक गृहिणी हैं। उनका एक भाई मोहम्मद इस्माइल है। पिता मोहम्मद गौस किसी भी तरह कमाई कर घर को चलाते थे। सिराज के पिता ने बहुत ज्यादा तंगहाली की स्थिति में भी बेटे के सपनों को नहीं रौंदा, बल्कि उसे पनपने दिया।

सिराज ने अपना इंटरनेशनल डेब्यु न्यूजीलैंड के खिलाफ 2017 में किया था। मोहम्मद सिराज अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तथा घरेलु टीम हैदराबाद के लिए खेलते हैं। 2021 में हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला, जहां उन्होंने भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने भारतीय क्रिकेट में अपनी छाप तब छोड़ी जब उन्हें आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में शामिल किया गया, जहां उन्होंने अपनी तेज गति की गेंदबाजी के माध्यम से न केवल टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्कि बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। मोहम्मद सिराज आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण भारत के लोकप्रिय गेंदबाजों के लिस्ट में एक महत्वपूर्ण युवा गेंदबाजों में से एक बन गए हैं।

नाम (Name)मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)
निक नाम (Nick Name)मिया मैजिक (Miyaa Magic)
प्रसिद्द (Famous For)एक तेज़ भारतीय गेंदबाज़ के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)13 मार्च 1994
जन्मदिन (Birthday)13 मार्च
उम्र (Age)28 वर्ष (साल 2022)
पिता (Father)मोहम्मद गौस
माता (Mother)शबाना बेगम
भाई (Brother)मोहम्मद इस्माइल
प्रेमीका (Girlfriend)ज्ञात नहीं
पत्नी (Wife)अविवाहित
जन्म स्थान (Place of born)हैदराबाद, भारत
शिक्षा (Education)12वीं कक्षा
स्कूल (School )सफा जूनियर कॉलेज, नामपल्ली, हैदराबाद
कॉलेज (Collage)नहीं गए
राशि (Zodiac Sign)मीन राशि
पेशा (Occupation)भारतीय अन्तराष्ट्रीय क्रिकेटर (तेज गेंदबाज़)
लम्बाई (Height)5 फीट 10 इंच
वजन (Weight)67 किलो
बॉडी साइज (Body Measurement)38-31-12
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)इस्लाम
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)35 करोड़ रुपए (लगभग)
आइपीएल सैलरी (IPL Salary)₹2.6 करोड़ प्रति वर्ष
कार कलेक्शन (Car Collection)बीएमडब्ल्यू और महिंद्रा थारो

मोहम्मद सिराज का क्रिकेट करियर (Mohammed Siraj Career)

अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (International Debut)टेस्ट- 26 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में
वनडे- 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में
टी20- 4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ राजकोट में
प्रथम श्रेणी डेब्यू (First-Class Debut)15 नवंबर 2015 (हैदराबाद के लिए) बनाम फिरोज शाह कोटला, दिल्ली
जर्सी संख्या (Jersey Number)#13 (India)
#13 (Domestic)
#13 (IPL)
घरेलू/राज्य टीम (Domestic/State Team)हैदराबाद (रणजी)
आइपीएल टीम (IPL Team)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
कोच/मेंटर (Coach/Mentor)एनएस गणेश
गेंदबाजी शैली (Bowling Style)दांए हाथ के तेज़-मध्यम गेंदबाज
बल्लेबाजी शैली (Batting Style)दाएँ हाथ के बल्लेबाज़
पसंदीदा गेंद (Favourite Ball)यॉर्कर
उपलब्धि (Achievements)2015-16 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में, हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हुए, सिराज ने केवल 9 मैचों में 41 विकेट लिए।

घरेलू क्रिकेट (Domestic Career)

Mohammed Siraj ने 2015-16 के रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में हैदराबाद के लिए खेलते हुए कार्तिक उडुपा की कोचिंग के तहत 15 नवंबर 2015 को प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने 2015-16 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट में 2 जनवरी 2016 को ट्वेंटी 20 की शुरुआत की। 2016-17 के रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान, वह हैदराबाद के लिए 18.92 की औसत से 41 विकेट लेकर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

फरवरी 2017 में, उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने 2017 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए 2.6 करोड़ में खरीदा था। जनवरी 2018 में, उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2018 आईपीएल नीलामी में खरीदा था।

फरवरी 2018 में, वह 2017-18 विजय हजारे ट्रॉफी में सात मैचों में 23 आउट होने के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। अक्टूबर 2018 में, उन्हें 2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए भारत ए की टीम में नामित किया गया था। अक्टूबर 2019 में, उन्हें 2019-20 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया बी की टीम में नामित किया गया था।

21 अक्टूबर 2020 को, वह इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एक मैच में बैक टू बैक मेडन ओवर फेंकने वाले पहले गेंदबाज बने।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (International Career)

अक्टूबर 2017 में, उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) टीम में नामित किया गया था। उन्होंने 4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना टी20ई पदार्पण किया, केन विलियमसन का विकेट लेकर, चार ओवरों में 53 रन देकर 1 विकेट के आंकड़े के साथ समाप्त किया।

फरवरी 2018 में, उन्हें 2018 निदास ट्रॉफी के लिए भारत के ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) टीम में नामित किया गया था। सितंबर 2018 में, उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के टेस्ट टीम में नामित किया गया था, लेकिन वह नहीं खेले। दिसंबर 2018 में, उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) टीम में नामित किया गया था। उन्होंने 15 जनवरी 2019 को एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया।

26 अक्टूबर 2020 को, सिराज (Mohammed Siraj) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में नामित किया गया था। मोहम्मद शमी की चोट के बाद नवदीप सैनी और सिराज के बीच चयन करने के लिए कुछ विचार-विमर्श के बाद, सिराज को सैनी से आगे चुना गया, और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2020 को भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका पहला टेस्ट विकेट मार्नस लाबुशेन का था। जनवरी 2021 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के चौथे टेस्ट के दौरान, सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला पांच विकेट लिया।

मोहम्मद सिराज के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मोहम्मद सिराज कौन है?

उत्तर- मोहम्मद सिराज भारतीय अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले एक तेज़ गेंदबाज़ हैं।

2. मोहम्मद सिराज की उम्र कितनी है?

उत्तर- 28 वर्ष (साल 2022)

3. मोहम्मद सिराज की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 10 इंच

4. मोहम्मद सिराज के माता का नाम क्या है?

उत्तर- शबाना बेगम

5. मोहम्मद सिराज के भाई का नाम क्या है?

उत्तर- मोहम्मद इस्माइल

6. मोहम्मद सिराज के पिता का नाम क्या है?

मोहम्मद गौस

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को मोहम्मद सिराज का जीवन परिचय (Mohammed Siraj Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इनके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x