श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय | Shreyas Iyer Biography In Hindi [Age, Wife, Height]

श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय | Shreyas Iyer Biography In Hindi [Age, Wife, Height]
श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय | Shreyas Iyer Biography In Hindi [Age, Wife, Height]

श्रेयस अय्यर की जीवनी, श्रेयस अय्यर की कहानी, जीवनी, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Shreyas Iyer Biography in hindi, Shreyas Iyer Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Girlfriend, Education, Shreyas Iyer News, Shreyas Iyer Career)

यदि आप श्रेयस अय्यर (भारतीय क्रिकेटर) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको श्रेयस अय्यर की जीवनी, उम्र, कद, पत्नी, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी।

तो चलिए देखते है।

श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय (Shreyas Iyer Biography in Hindi)

श्रेयस अय्यर का पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर है, श्रेयस अय्यर एक टॉप-बॉर्डर बल्लेबाज हैं जो क्लासिकल शॉट्स खेलने में माहिर हैं। वह भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 अंतरराष्ट्रीय और एकदिवसीय मैचों में दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। श्रेयस का बचपन से ही खेलों के प्रति अलग झुकाव रहा है। वह एक बहु-प्रतिभाशाली खिलाड़ी है, वह क्रिकेट के साथ-साथ बैडमिंटन और फुटबॉल भी खेलते है। अय्यर के टीम के साथी उनके खेल शैली को वीरेंद्र सहवाग के समान मानते हैं।

श्रेयस का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई में हुआ था। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के पिता का नाम संतोष अय्यर है जिन्होंने श्रेयस के क्रिकेट करियर को बनाने में अहम भूमिका निभाई है। बिजनेसमैन होने के बावजूद संतोष ने अपने बिजी शेड्यूल में से श्रेयस के लिए समय निकाला। दरअसल श्रेयस के पिता का उनके करियर को बनाने में अहम योगदान है, संतोष श्रेयस के सभी कोचों के संपर्क में रहते थे। श्रेयस की मां रोहिणी अय्यर ने भी श्रेयस को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया। श्रेयस की बहन श्रेष्ठ अय्यर साइकोलॉजी में करियर बना रही हैं।

श्रेयस अय्यर का झुकाव शुरू से ही क्रिकेट के प्रति रहा है। जब अय्यर 4 साल के थे, तब उनके पिता घर में उनके साथ खेलते हुए उनके लिए गेंदबाजी करते थे और तभी श्रेयस की बैटिंग में एग्रेशन को देखकर संतोष को एहसास हुआ कि उनमे क्रिकेट की अपार प्रतिभा छिपी है।

अय्यर छोटी उम्र से ही बैटिंग में बहुत अच्छे थे और उन्होंने भारतीय जिमखाना में खेलते हुए 46 गेंदों में शतक बनाया था। इस तरह खेलते हुए अय्यर ने जल्द ही घरेलू खेलों में अपनी पहचान बना ली। श्रेयस स्ट्रीट क्रिकेट खेलने भी गए, लेकिन टीनएज बच्चों के सामने बहुत छोटे होने के कारण उन्हें गेंदबाजी करने के अलावा और कोई मौका नहीं मिला।

श्रेयस के लिए फुटबॉल और क्रिकेट में से किसी एक को चुनना मुश्किल था, लेकिन उनके पिता संतोष ने इसमें उनकी मदद की। जब श्रेयस 11 साल के थे तो संतोष उन्हें शिवाजी पार्क जिमखाना ले गए लेकिन वहां उनसे कहा गया कि श्रेयस बहुत छोटा है इसलिए उन्हें अगले साल आना चाहिए, इसलिए श्रेयस को कुछ देर इंतजार करना पड़ा और इस दौरान प्रवीण आमरे ने उनका मार्गदर्शन किया। और 11 साल की उम्र में श्रेयस वर्ली स्पोर्ट्स क्लब से जुड़ गए।

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) जब 12 साल के थे तभी उनके कोच प्रवीण आमरे ने शिवाजी पार्क जिमखाना में उनके क्रिकेट से जुड़े गुण को पहचान लिया था। उन्होंने श्रेयस को क्रिकेट में सही दिशा दी। उनके क्रिकेट पर एक लघु फिल्म भी बनाई गई, जिसका शीर्षक था “श्रेयस अय्यर डॉक्यूमेंट्री – ए फादर्स ड्रीम”।

नाम (Name)श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)
निक नाम (Nik Name)श्रेयस (Shreyas)
प्रसिद्द (Famous For)एक टॉप आर्डर इंडियन बैट्समैन के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)6 दिसम्बर 1994
जन्मदिन (Birthday)6 दिसम्बर
उम्र (Age)26 वर्ष (साल 2022)
पिता (Father)संतोष अय्यर
माता (Mother)रोहिणी अय्यर
बहन (Sister)श्रेष्ठा अय्यर (साइकोलॉजी में अपना करियर बना रही हैं)
प्रेमीका (Girlfriend)निकिता शिव (अफवाह)
पत्नी (Wife)अविवाहित
जन्म स्थान (Place of born)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा (Education)ग्रेजुएशन
स्कूल (School )एंटोनियो स्कूल और डॉन बोस्को
कॉलेज (Collage)आर-ए-पोदार कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स
राशि (Zodiac Sign)कुंभ राशि
पेशा (Occupation)भारतीय अन्तराष्ट्रीय क्रिकेटर
लम्बाई (Height)5 फीट 10 इंच
वजन (Weight)66 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)40-30-14
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)30 करोड़ रुपए (लगभग)
कार कलेक्शन (Car Collection)हुंडई आई 20
मर्सिडीज-बेंज जी63 एएमजी एसयूवी

यह भी देखें: आकांक्षा पुरी का जीवन परिचय 

श्रेयस अय्यर का क्रिकेट करियर (Shreyas Iyer Career)

Shreyas Iyer का घरेलू क्रिकेट काफी पहले शुरू हो गया था और उनके खेल को देखते हुए उन्हें साल 2014 में यूनाइटेड किंगडम में ट्रेंट ब्रिज की टीम के लिए खेलने का मौका दिया गया था। यहां उन्होंने 299 रन बनाए और एक रिकॉर्ड बनाया।

जबकि उनका पहला मैच रणजी ट्रॉफी में टूर्नामेंट में मुंबई के लिए था। इस दौरान श्रेयस ने टूर्नामेंट में 2 शतक और 6 अर्धशतक लगाए। जिसके बाद वह साल 2015-16 में इस टूर्नामेंट में भी खेले और उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक बनाए। वह इस दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने।

वर्ष 2015 के दौरान, उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी के लिए अपना खेल दिखाया और 14 मैचों में 439 रन बनाकर खुद को साबित किया। उन्हें साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बड़ा मौका मिला था जब उन्हें विराट कोहली के कवर के तौर पर नामित किया गया था। हालांकि वह नहीं खेल सके लेकिन उन्होंने काफी अच्छी फील्डिंग की।

इसी साल अक्टूबर में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज में भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई थी। उन्होंने 3 नवंबर 2017 को पहली बार इसके लिए बल्लेबाजी की और 21 गेंदों में 23 रन बनाए। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) साल 2018 में आईपीएल के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा बने थे। वहीं साल 2020 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के तौर पर भी देखा गया था। साल 2021 में वह फिर से इस टीम में शामिल हुए।

उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की बात करें तो 01 नवंबर 2017 को श्रेयस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फिरोज शाह कोटला ग्राउंड में एंट्री ली थी। हालांकि इस दौरान उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। जिसके बाद वह राजकोट में हुए मैच में खेले और अपने खेल से सभी को अपनी तरफ देखने पर मजबूर कर दिया. इस सीरीज के आखिरी मैच में श्रेयस ने 6 गेंदों में 6 रन बनाए।

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) साल 2022 में आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा बने। इतना ही नहीं किंग खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी श्रेयस को अपना कप्तान घोषित किया।

अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (International Debut)टेस्ट- 25-29 नवंबर 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में
वनडे- 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला में
टी20- 1 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में
जर्सी संख्या (Jersey Number)#41 (India)
#41 (Domestic)
घरेलू/राज्य टीम (Domestic/State Team)दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस
कोच/मेंटर (Coach/Mentor)प्रवीण आमरे
बल्लेबाजी शैली (Batting Style)दांए हाथ के बल्लेबाज़
गेंदबाजी शैली (Bowling Style)लेगब्रेक गुगली
पसंदीदा शॉट (Favourite Shot)कवर ड्राइव
उपलब्धि (Achievements)2014 के वर्ल्ड कप अंडर-19 रैंक में लगातार 5 हाफ सेंच्युरी बनाई।
2015 में इंडियन प्रीमियर लीग ने अय्यर को दिल्ली डेयर डेविल्स को 2.6 करोड़ रूपये में साइन किया।
2018 आईपीएल में भी बेहतरीन प्रदर्शन।
पुरस्कार (Awards)2015: आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार
2016: रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने के लिए एस वी राजदक्ष ट्रॉफी, सिएट क्रिकेट रेटिंग इंडियन डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार

श्रेयस अय्यर के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. श्रेयस अय्यर कौन है?

उत्तर- श्रेयस अय्यर भारतीय अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले एक टॉप-बॉर्डर बल्लेबाज हैं।

2. श्रेयस अय्यर की उम्र कितनी है?

उत्तर- 26 वर्ष (साल 2022)

3. श्रेयस अय्यर की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 10 इंच

4. श्रेयस अय्यर के माता का नाम क्या है?

उत्तर- रोहिणी अय्यर

5. श्रेयस अय्यर के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- श्रेष्ठा अय्यर

6. श्रेयस अय्यर के पिता का नाम क्या है?

संतोष अय्यर

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय (Shreyas Iyer Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इनके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x