लिवर की सूजन को कैसे कम करें जानें पूरी जानकारी हिंदी में

Liver Inflammation – आज की बिगड़ती दिनचर्या और बदलते खानपान के बीच में बीमारियां शरीर पर आसानी से हमला कर देती हैं। लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो चयापचय, ऊर्जा संचय और शरीर से अपशिष्ट विषाक्त पदार्थों को हटाने में शामिल है। जिगर भोजन को पचाने, इसे ऊर्जा में बदलने और वसा के संचय जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में भी सक्रिय भूमिका निभाता है। ऐसे में इसे स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी और भी ज्यादा है। कमजोर जिगर कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

Liver Inflammation

फैटी लिवर भी इन बीमारियों में से एक है जिसमें लिवर सूज जाता है या यह संकुचित हो जाता है। इससे भोजन को पचाने में मुश्किल होती है। रोगियों के जिगर में वसा इतनी अधिक होती है कि वे असुविधा और पेट दर्द की शिकायत करते हैं।

फैटी लिवर के लक्षण

दुनिया की एक तिहाई आबादी को फैटी लिवर से पीड़ित (Liver Inflammation) माना जाता है। इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्योंकि इस बीमारी के लक्षण जल्दी सामने नहीं आते हैं। हालांकि, यह आमतौर पर देखा जाता है कि इस बीमारी से पीड़ित लोग ऊपरी पेट में दर्द की शिकायत करते हैं। उल्टी, खुजली वाली त्वचा, भूख में कमी, चक्कर आना, आंखों और त्वचा का पीला पड़ना, हथेलियों का लाल होना, पैरों में सूजन, थकान और कमजोरी या पेट की समस्या फैटी लिवर के लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Height Kaise Badhaye – हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

ज्यादा खतरा किन्हें है

मोटापे, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले रोगियों में फैटी लिवर का जोखिम (Liver Inflammation) अधिक है। इसके अलावा, जो लोग अधिक जंक फूड या कोल्ड ड्रिंक पीते हैं – उन्हें भी यह बीमारी हो सकती है। ऐसे में लोगों को अपने खाने को लेकर काफी सतर्क रहना चाहिए।

आहार कैसा होना चाहिए

गोभी लीवर को स्वस्थ रखने में कारगर साबित होती है। इसमें सल्फर, विटामिन सी और पोटेशियम होता है, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा गाजर, मूली और हरी सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद होता है। वहीं, आहार में खिचड़ी, दलिया, सूप, दाल का पानी और जूस शामिल करें। यह माना जाता है कि आप जितना अधिक तरल पदार्थ लेंगे, लिवर को स्वस्थ रखना उतना ही आसान होगा। ऐसी स्थिति में छाछ, नारियल पानी, ग्रीन टी और सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन भी फायदेमंद है।

यह भी जानें – Appendix क्या है? Appendix Pain दूर करने के लिए घरेलू उपाय

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को लिवर की सूजन (Liver Inflammation) को कैसे कम करें से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x